UPSC की दो परीक्षाएं कल, अजमेर में बनाए गए 6 केंद्र, एग्जाम के बीच टॉयलेट जाने पर होगी विशेष चेकिंग

रविवार को अजमेर के 6 परीक्षा केंद्रों पर दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:00 तक यह दोनों परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इस परीक्षा में कुल 2224 अभ्यर्थी बैठेंगे. बिना किसी गड़बड़ी के इस एग्जाम को पूरा कराने के लिए कई खास इंतजाम किए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की पर्सनल असिस्टेंट इन ईपीएफओ (EPFO Personal Assistant Recruitment 2024) और नर्सिंग ऑफिसर इन ईएसआईसी (ESIC Nursing Officer Recruitment 2024) भर्ती परीक्षा 7 जुलाई को अजमेर (Ajmer) के 6 परीक्षा केंद्रों पर दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:00 तक आयोजित होगी. इस परीक्षा में कुल 2224 अभ्यर्थी बैठेंगे. बिना किसी गड़बड़ी के इस एग्जाम को पूरा कराने के लिए कई खास इंतजाम किए गए हैं.

परीक्षा के बीच टॉयलेट जाने पर दोबारा चेकिंग

खासतौर पर नकल रोकने के लिए यूपीएससी ने नए निर्देश जारी किए हैं. इसके मुताबिक, परीक्षा शुरू होने के बाद अगर कोई अभ्यर्थी बीच में टॉयलेट के लिए जाता है तो उसकी विशेष चेकिंग की जाएगी. परीक्षा ड्यूटी में तैनात उस अभ्यर्थी की जांच में चेक करेगा कि उसके पास कोई अनावश्यक सामग्री जैसे- मोबाइल, पेपर, प्रश्न पुस्तिका का कोई फटा हुआ कागज आदि तो नहीं है. चेकिंग पूरी होने के बाद अभ्यर्थी को टॉयलेट जाने से पहले अपनी ओएमआर शीट को पलट कर यानी उल्टा करके रखना होगा. इसके बाद परीक्षा स्थल से एक कर्मचारी अभ्यर्थी के साथ जाएगा और टॉयलेट के बाहर तैनात करेगा. परीक्षा के अंतिम 30 मिनट के दौरान टॉयलेट जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

Advertisement

नर्सिंग अधिकारी के 1930 पदों पर होगी परीक्षा

आपको बता दें कि यूपीएससी द्वारा रविवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में 1930 पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र 1:30 पर पहुंचने के लिए कहा गया है. उसके बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 2 घंटे की इस परीक्षा में सभी प्रश्नों के समान अंक होंगे. परीक्षा में बहुविकल्पीय उत्तर वाले वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. यूपीएससी के अनुसार, परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में होगी. यह परीक्षा 300 अंकों की होगी. प्रश्न के गलत उत्तर देने पर अभ्यर्थी के यूपीएससी की गाइडलाइन के अनुसार नेगेटिव मार्किंग की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- भजनलाल सरकार में कम हुए गोलीबारी के मामले, IPS ने डेटा शेयर कर राजस्थान पुलिस को दी बधाई

Advertisement