विज्ञापन
Story ProgressBack

King Khan 2023 Year End Special: शाहरुख खान ने की ब्लॉकबस्टर वापसी, 2023 में लगाई सुपरहिट फिल्मों की हैट्रिक

King Khan ruled Bollywood 2023: साल 2023 में सुपरहिट फिल्मों की हैट्रिक लगा चुके शाहरुख खान के कमबैक ने न केवल बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का दिन वापस ला दिए, बल्कि देश के उन सिंगल स्क्रीन थियेटरों के दिन भा फिर गए, जो कोविड लॉकडाउन के बाद लगभग बंद हो चुके थे या बंद होने के कगार पर थे.

Read Time: 5 min
King Khan 2023 Year End Special: शाहरुख खान ने की ब्लॉकबस्टर वापसी, 2023 में लगाई सुपरहिट फिल्मों की हैट्रिक
शाहरुख खान (फाइल फोटो)

Shah Rukh Khan Ruled Bollywood 2023: बॉलीवुड में किंग खान के रूप में मशहूर हुए फिल्म अभिनेता शाहरुख खान का करियर काफी उतार-चढ़ावों से गुजरा है, लेकिन ये शाहरुख ही हैं जो जोरदार वापसी करते हैं. तीन दशक से अधिक सालों से बॉलीवुड इंडस्ट्री में स्टारडम संभाल रहे शाहरुख पैसे कमाने के लिए फिल्में शौक के लिए करते हैं, क्योंकि कमाई के लिए उनके पास हजारों स्रोत हैं.

2023 का साल शाहरुख के लिए बहुत लकी रहा है. 2023 में शाहरुख की तीन फिल्में रिलीज हुईं और तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जबर्दस्त बिजनेस किया.
Latest and Breaking News on NDTV

2023 में रिलीज हुई पहली फिल्म 'पठान' शाहरुख के करीब 5 साल के फिल्मों के ब्रेक लेने के बाद थियेटर रिलीज हुई थी. यशराज के बैनर तले बनी फिल्म पठान ने तब सफलता के झंडे गाड़े जब कोराना लॉकडाउन के बाद थियेटर में फिल्मों का हश्र बुरा चल रहा था.  

Latest and Breaking News on NDTV

2023 में शाहरूख की दूसरी फिल्म रिलीज हुई, नाम था 'जवान'. साउथ फिल्मों के सुपरस्टार निर्देशक एटली के निर्देशन में बनीं फिल्म जवान में शाहरुख डबल रोल मे नजर आए. जवान ने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में पठान को भी पीछे छोड़ दिया. एक्शन, रोमांस और मैसेज से लबरेज फिल्म जवान पर दर्शकों ने इतना प्यार बरसाया कि जवान 2023 की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन चुकी है. 

023 के दिसंबर महीने के आखिर में रिलीज हुई शाहरुख की तीसरी फिल्म 'डंकी' को भी दर्शकों का प्यार मिला. हालांकि डंकी को जवान और पठान जैसी शुरूआती सफलता नहीं मिली.
Latest and Breaking News on NDTV

 बॉलीवुड के सबसे सफल निर्देशक में शुमार राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म डंकी ने पहले दिन महज 30 करोड़ रुपए कमाए, लेकिन दूसरे ही दिन डंकी ने कवर कर लिया और महज दो दिनों में डंकी ने 100 करोड़ के आंकड़ा पार कर लिया. 

गौरतलब है 2023 में सुपरहिट फिल्मों की हैट्रिक लगा चुके शाहरुख खान 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो' की असफलता ने बुरी तरह से तोड़ दिया था. आनंद एल राय के निर्देशन में बनीं फिल्म जीरो में शाहरुख एक बौने के किरदार में नजर आए थे, जिसे दर्शकों ने नकार दिया था.

Latest and Breaking News on NDTV
फिल्म 'जीरो' की असफलता से शाहरुख इतने निराश हुए थे कि उन्होंने फिल्मों से लंबा ब्रेक ले लिया. इतना ही नहीं, शाहरुख ने अल्टरनेट करियर भी सोचना शुरू कर दिया था.  

रिपोर्ट की मानें तो शाहरुख खान ने जीरो की असफलता के बाद रेस्ट्रोरेंट बिजनेस में उतरने का मन बना लिया था, जिसके लिए बाकायदा उन्होंने ट्रेनिंग भी शुरू कर दी थी. 2018 से 2023 तक शाहरुख करीब पांच साल तक फिल्मों से दूर रहे और 2023 में जब लौटे तो कमाल ही कर दिया. उम्र का 58वां बसंत देख चुके शाहरुख की एनर्जी और उनके मूब्स को कुदरत का करिश्मा ही कह सकते हैं.   

शाहरुख खान वर्तमान से बॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर के रूप में शुमार हैं. वो फिल्में भी प्रोड्यूश करते हैं, उनकी अपनी वीएफएक्स स्टूडियो है. यानी फिल्मों के अलावा शाहरुख के पास कमाई के कई स्रोत हैं. करीब 6000 करोड़ रुपए के मालिक शाहरुख की गिनती बॉलीवुड ही नहीं, दुनियाभर के अमीर अभिनेताओं में होती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

2023 का साल अभिनेता शाहरुख खान की निजी सफलता के लिए ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड फिल्म उद्योग और उससे जुड़े उद्योगों के लिए पुनर्जीवन के लिए भी निर्णायक रहा है.

2023 में शाहरुख के कमबैक ने न केवल बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का दिन वापस ला दिए, बल्कि देश के उन सिंगल स्क्रीन थियेटरों के दिन भा फिर गए, जो कोविड लॉकडाउन के बाद लगभग बंद हो चुके थे या बंद होने के कगार पर थे. कह सकते हैं कि 2023 का साल शाहरुख की निजी सफलता के लिए ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड फिल्म उद्योग और उससे जुड़े उद्योगों के लिए पुनर्जीवन के लिए भी निर्णायक रहा है.


ये भी पढ़ें-अपनी अगली फिल्म में ये रोल करते दिखेंगे शाहरुख खान, फिर याद आ जाएगा जवान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close