विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

बदलते मौसम में खुद को बीमारियों से रखना है दूर तो खाएं इस आटे के बने लड्डू, सर्दी छू भी नही पाएगी

Winter Health Care: सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है और सभी को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सके.

Read Time: 3 min
बदलते मौसम में खुद को बीमारियों से रखना है दूर तो खाएं इस आटे के बने लड्डू, सर्दी छू भी नही पाएगी

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है और सभी को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सके. साथ ही वो आपको अंदर से स्ट्रांग बना सकें. बदलते मौसम में अक्सर लोग सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, और यही वजह की सर्दियों के मौसम में हमारी दादी, नानी और मां हमेशा पिन्नी, पंजीरी और ड्राई फ्रूटस से बने लड्डू बनाती थीं, जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करती हैं. इस बार हम सर्दी के लिए एक खास रेसिपी लेकर आए है जिसे आप सभी शौख से खाएंगे, बाजरे आटे के लड्डू.  तो चलिए रेसिपी जानने से पहले हम बाजरे से जुड़े फायदों पर एक नजर डालते हैं.

बाजरे के फायदे Benefits Of Bajra

1. बाजरा आसानी से पच जाता है.

2. बाजरा आपके दिमाग को भी भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

3. बाजरे में विटामिन बी 3 पाया जाता है जो शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है.

4. बाजरे को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

5. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में बाजरा शामिल कर सकते हैं. बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. 

बाजरे के लड्डू की रेसिपी ( Bajra Ladoo Recipe)

सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा घी डालकर मखानों को भून लें. फिर इनको दरदरा पीस लें. इसी तरह गोंद को भी घी में फ्राई करके पीस लें. अब इसी पैन में थोड़ा घी डालकर गेंह का आटा भूनें और एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें. इसी तरह पैन में और घी डालकर बाजरे के आटे को भी भून लें. अब एक बाउल में बाजरे का आटा, गेंहू का आटा, बादाम का पाउडर, पीसी हुई चीनी या गुड़, क्रश किए हुए काजू और पिस्ता, मखाने, गोंद, नारियल का बुरादा और थोड़ा सा हल्का गरम घी डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर के इनके लड्डू बना लें. इन लड्डुओं  आप स्टोर करके भी रख सकते हैं. 
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close