Election Result 2024 : हरियाणा में BJP हैट्रिक की ओर, कांग्रेस को झटका; जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-NC का जलवा

Haryana and J&K Vidhan Sabha Chunav Result: हरियाणा में सारे सर्वेक्षणों और एग्जिट पोल के अनुमानों से अलग जाते हुए बीजेपी ने शानदार तरीके से सत्ता में वापसी सुनिश्चित कर ली है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

2024 election results : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस से आगे चल रही है और बहुमत के करीब पहुंचती दिख रही है. जम्मू और कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन आसानी से बहुमत की ओर जाता दिखाई दे रहा है. दोनों ही राज्यों से मिल रहे रुझानों में अगर बड़ा बदलाव नहीं आता तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही के लिए यह एक मिला-जुला विधानसभा चुनाव साबित होगा.

ताजा रुझान और परिणाम के लिए क्लिक करें

हरियाणा में बीजेपी आगे

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी 50 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां 35 सीटों पर आगे हैं. हरियाणा में सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों का समर्थन चाहिए. ऐसे में बीजेपी बहुमत के आंकड़े से आगे निकलती दिखाई दे रही है और वह लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर जा रही है.

हरियाणा में इस बार के चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन की काफी चर्चा हो रही है. चुनाव से पहले के अनुमानों में और एग्जिट पोल में कांग्रेस की हरियाणा में वापसी के अनुमान लगाए गए थे.

हरियाणा के कुछ दिग्गज उम्मीदवारों के परिणाम

हरियाणा में बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता की ओर, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-NC गठबंधन सबसे आगे

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (बीजेपी) - लाडवा सीट से 16,120 वोटों से जीते

विनेश फोगाट (कांग्रेस) - जुलाना सीट से 6,015 वोटों से जीतीं

भूपिंदर सिंह हुड्डा (कांग्रेस) - गढ़ी सांपला-किलोई सीट से जीते

दुष्यंत चौटाला (जेजेपी) - उचाना कलां सीट से काफी पीछे

जम्मू और कश्मीर में कांग्रेस-NC गठबंधन को बढ़त

जम्मू और कश्मीर के विधानसभा चुनाव का सबसे बड़ा महत्व यह था कि यह चुनाव राज्य को विशेष दर्जे का अधिकार समाप्त होने के बाद होने वाला पहला चुनाव है. वर्ष 2019 में राज्य को यह विशेष दर्जा देने वाले संविधान के आर्टिकल 370 को निरस्त कर दिया गया था.

Advertisement

जम्मू कश्मीर में खुशी मनाते कांग्रेस-एनसी समर्थक
Photo Credit: PTI

जम्मू और कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं. वहां कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ता नजर आ रहा है. इस गठबंधन को 53 सीटों पर बढ़त मिली है. बीजेपी 29 सीटों पर आगे है.

महबूबा मुफ़्ती की पार्टी पीडीपी को सिर्फ 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुई है.

जम्मू और कश्मीर के कुछ प्रमुख उम्मीदवार

उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस) - गांदरबल और बडगाम दोनों सीटों से जीते

इल्तिजा मुफ्ती (पीडीपी) - श्रीगुफवारा-बिजबेहरा सीट से हारीं

जम्मू और कश्मीर के ताजा रुझान