विज्ञापन
15 minutes ago

Haryana Jammu Kashmir Election Result: हरियाणा में लगातार तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस जरूर आगे निकली थी, मगर जल्द ही आंकड़े बदल गए. चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी को हरियाणा में 50 सीटों पर जीत मिलेगी. जबकि कांग्रेस को 34 सीटों पर संतोष करना पड़ेगा. वहीं, 2 सीटें आईएलएलडी और 4 सीटें अन्य के खाते में जाएंगी. हरियाणा का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस पर अभी फैसला होना बाकी है. इस वक्त वोटों की गिनती जारी है, और 90 में से सिर्फ 10 सीटों का रिजल्ट जारी किया गया है.

वहीं जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के साथ मिलकर नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार बनेगी, और मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को बनाया जाएगा. फारूक अब्दुल्ला ने कुछ ही समय पहले इसका ऐलान किया. चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, घाटी में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 28 सीटों पर संतोष करना पड़ेगा. वहीं कांग्रेस+एनसी को 51 सीटें मिलने जा रही हैं. इनके अलावा पीडीपी को 3 और इंडिपेंडेंट को 9 सीटें मिलने जा रही हैं. अब तक 90 में 36 विधानसभा सीटों पर विजेयता के नाम का ऐलान हो गया है. इनमें 15 सीटें जेकेएनसी, 14 सीटें बीजेपी, 2 सीटें कांग्रेस, 2 सीटें पीडीपी और 3 इंडिपेंडेंट उम्मीदवारों ने जीती हैं. बाकी सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. 

Haryana and Jammu-Kashmir Election Results Live Updates:

हरियाणा ने कांग्रेस को खारिज कर दिया: CM भजनलाल

राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा ने कहा कि 'मैं हरियाणा की जनता को धन्यवाद देता हूं. जब मैं चुनाव प्रचार के लिए हरियाणा गया था तो मैंने कहा था कि बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाएगी, क्योंकि मैंने वहां कार्यकर्ताओं का उत्साह देखा. हरियाणा के लोग हरियाणा को आगे ले जाना चाहते हैं. हरियाणा ने कांग्रेस को खारिज कर दिया है. मैं कह सकता हूं कि आने वाले समय में पूरे देश में बीजेपी की जीत होगी और हम चौथी बार केंद्र में भारी बहुमत से सरकार बनाएंगे.'

उमर अब्दुल्ला ने मतदाताओं का जताया आभार

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-एनसी गठबंधन की जीत के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि 'कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता कि जम्मू और कश्मीर के लोगों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को प्यार दिखाया है, और जो कुछ बचा था वह हमारे गठबंधन सहयोगियों द्वारा किया गया था. मैं सभी मतदाताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं,'

जीत के जश्न में CM भजनलाल ने बनाई जलेबी

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनावों में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए जयपुर में भाजपा कार्यालय में 'जलेबी' बनाई और पार्टी कार्यकर्ताओं को बांटी.

जीत के बाद मंदिर पहुंचे नायब सिंह सैनी

लाडवा विधानसभा सीट से हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी 16,054 वोटों से जीत चुके हैं. जीत के बाद उन्होंने कुरूक्षेत्र के ज्योतिसर मंदिर में पूजा-अर्चना की. 

PM मोदी 7 बजे BJP मुख्यालय में करेंगे कार्यकर्ताओं को संबोधित

PM मोदी करीब शाम 7 बजे बीजेपी मुख्यालय पहुंचेंगे. हरियाणा की ऐतिहासिक जीत के लिए कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. जम्मू-कश्मीर में भी पार्टी का अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है.

नायब सैनी ही बनेंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री: सूत्र

चुनावों के दौरान ही BJP नेतृत्व ने कह दिया था कि नायब सैनी ही CM बनेंगे. सूत्रों से जानकारी मिली है कि रिजल्ट आने के बाद BJP इसकी औपचारिक घोषणा करेगी.

फारूक अब्दुल्ला के घर के बाहर जश्न का माहौल, 40 सीट पर मिली जीत

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के कार्यकर्ता और उम्मीदवार पार्टी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास के बाहर अपनी जीत का जश्न मना रहे हैं. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 90 सीटों में से NC ने 40 सीटें जीत ली हैं और 2 सीटों पर आगे चल रही है.

आप कार्यकर्ताओं ने जम्मू-कश्मीर में खोला खाता

आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में पार्टी कार्यालय में जश्न मनाया क्योंकि पार्टी ने जम्मू-कश्मीर चुनाव में अपना खाता खोला और पार्टी के उम्मीदवार मेहराज मलिक ने डोडा विधानसभा सीट से जीत हासिल की.

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दर्ज की बड़ी जीत

गढ़ी सांपला-किलोई से पूर्व सीएम और कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हुड्डा 71,465 वोटों से जीते चुके हैं. 

जुलाना सीट से जीत के बाद क्या बोलीं विनेश फोगाट?

Election Results Live: फिरोजपुर झिरका से मम्मन खान की जीत

फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मम्मन खान चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार नसीम अहमद को 98441 वोटों से हरा दिया है.

Haryana Assembly Election Results LIVE: शाहबाद सीट से राम करण की जीत

शाहबाद विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राम करण चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने सुभाष चंद को 6441 वोटों से हरा दिया है.

Haryana Chunav Result 2024 Live: नारायणगढ़ से शैली चौधरी चुनाव जीतीं

नारायणगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शैली चौधरी चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने डॉ. पवन सैनी को 15094 वोटों से हरा दिया है.

थानेसर से अशोक कुमार अरोड़ा चुनाव जीते

हरियाणा की थानेसर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अशोक कुमार अरोड़ा चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार सुभाष सुधा को 3243 वोटों से हरा दिया है.

Haryana Chunav Result 2024 Live: खरखौदा से पवन खरखौदा चुनाव जीते

हरियाणा की खरखौदा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार पवन खरखौदा चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार जयवीर सिंह को 5635 वोटों से हरा दिया है.

Haryana Chunav Result 2024 Live: हांसी से विनोद भयाना चुनाव जीते

हरियाणा की हांसी विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विनोद भयाना चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राहुल मक्कड़ को 21460 वोटों से हरा दिया है.

Haryana Assembly Election Results: पेहोवा से मनदीप चट्ठा चुनाव जीते

हरियाणा की पेहोवा विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनदीप चट्ठा चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार जय भगवान शर्मा (डीडी) को 6553 वोटों से हरा दिया है.

Haryana Assembly Election Results LIVE: विनेश फोगाट चुनाव जीतीं

हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार योगेश कुमार को 6015 वोटों से हराया है.

उमर अब्दुल्ला बनेंगे J&K के सीएम: नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, 'लोगों ने अपना जनादेश दे दिया है. उन्होंने साबित कर दिया है कि उन्हें 5 अगस्त को लिया गया फैसला मंजूर नहीं है. अब उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री होंगे.'

2024 Election Results Live Updates: जम्मू-कश्मीर की 14 विधानसभा सीटों का चुनाव रिजल्ट जारी

जम्मू-कश्मीर की 90 में से 14 विधानसभा सीटों का रिजल्ट जारी हो गया है. इनमें से 7 बीजेपी, 1 पीडीपी तो 6 जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीती हैं.

बडगाम से जेकेएनसी उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला 18485 वोटों से चुनाव जीत गए हैं. लाल चौक से जेकेएनसी उम्मीदवार शेख अहसान अहमद 11343 वोटों से जीत गए हैं. गुरेज (ST) से जेकेएनसी उम्मीदवार नजीर अहमद खान 1132 वोटों से जीत गए हैं. हजरतबल से जेकेएनसी उम्मीदवार सलमान सागर 10295 वोटों से जीत गए हैं. जैदीबल से जेकेएनसी उम्मीदवार तनवीर सादिक 16173 वोटों से जीत गए हैं. डी. एच. पोरा से जेकेएनसी उम्मीदवार सकीना मसूद 17449 वोटों से जीत गई हैं.

पुलवामा विधानसभा सीट से पीडीपी उम्मीदवार वहीद उर रहमान पारा 8148 वोटों से चुनाव जीत गए हैं. 

वहीं, उधमपुर पूर्व से बीजेपी उम्मीदवार रणबीर सिंह पठानिया 2349 वोटों से जीत गए है. चिनैनी से बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह मनकोटिया 15611 वोटों से चुनाव जीत गए हैं. बिलावर से बीजेपी उम्मीदवार सतीश कुमार शर्मा 21368 वोटों से चुनाव जीत गए हैं. बसोहली से बीजेपी उम्मीदवार दर्शन कुमार 16034 वोटों से चुनाव जीत गए हैं. सुचेतगढ़ (एससी) से बीजेपी उम्मीदवार घारू राम 11141 वोटों से जीत गए हैं. जम्मू पश्चिम से बीजेपी उम्मीदवार अरविन्द गुप्ता 22127 वोटों से जीत गए हैं. जम्मू उत्तर से बीजेपी उम्मीदवार शाम लाल शर्मा 27363 वोटों से चुनाव जीत गए हैं.

Haryana Assembly Election Result: जींद में बीजेपी तो नूंह में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत

हरियाणा की 90 में से 2 विधानसभा सीटों पर चुनाव रिजल्ट जारी हो गया है. इनमें से एक सीट बीजेपी तो दूसरी सीट कांग्रेस ने जीती है. 

15860 वोटों से कांग्रेस उम्मीदवार महावीर गुप्ता को हराकर बीजेपी उम्मीदवार डॉ. कृष्ण लाल मिड्ढा जीं जींद से विधानसभा चुनाव जीत गए हैं.

वहीं, नूंह से कांग्रेस उम्मीदवार आफताब अहमद की जीत हुई है. उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार संजय सिंह को 75931 वोटों से हरा दिया है.

Election Results Live: हजरतबल विधानसभा सीट JKNC उम्मीदवार सलमान सागर की जीत

जम्मू-कश्मीर की हजरतबल विधानसभा सीट पर JKNC उम्मीदवार सलमान सागर की जीत हो गई है. उन्होंने PDP की उम्मीदवार आसिया नक़्श को 10 हजार 295 वोटों से हरा दिया है. 

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live: उधमपुर पूर्व विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार की जीत

जम्मू-कश्मीर की उधमपुर पूर्व विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार रणबीर सिंह पठानिया चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने इंडिपेंडेंट उम्मीदवार पवन खजुरिया को 2349 वोटों से हरा दिया है.

Election Results Live: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के रुझानों पर अशोक गहलोत का बयान

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव नतीजों के रुझान पर राजस्थान के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, 'फाइल परिणाम अभी आना बाकी है. हमें उम्मीद है कि कांग्रेस जीतेगी. हमें शाम तक इंतजार करना होगा.' वहीं जयराम रमेश द्वारा शिकायत करने वाले बयान पर गहलोत ने कहा कि अगर उन्होंने कुछ कहा है तो बहुत सोच समझकर कहा होगा.

जयराम रमेश ने चुनाव आयोग को सौंपा ज्ञापन

जयराम रमेश ने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें अनुरोध किया गया कि वह अपने अधिकारियों को वेबसाइट को "सच्चे और सटीक आंकड़ों के साथ अपडेट करने के लिए तत्काल निर्देश जारी करें, ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण आख्यानों का तुरंत मुकाबला किया जा सके.

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live: गुरेज (एसटी) विधानसभा में नजीर अहमद खान की जीत

जम्मू-कश्मीर की गुरेज (एसटी) विधानसभा सीट से जेकेएनसी उम्मीदवार नजीर अहमद खान जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी के फकीर मोहम्मद खान को 1132 वोटों से हरा दिया है.

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live: बसोहली से बीजेपी उम्मीदवार दर्शन कुमार जीते

जम्मू-कश्मीर की बसोहली विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार दर्शन कुमार जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार चौ. लाल सिंह को 16034 वोटों से हरा दिया है.

लगता है कांग्रेस ने हार स्वीकार कर ली है: सुधांशु त्रिवेदी

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, 'जयराम रमेश अगर अभी से ऐसा कहने लगे हैं और चुनाव आयोग पर उंगली उठाने लगे हैं तो हमें समझ लेना चाहिए कि उन्होंने अपनी हार स्वीकार कर ली है. जिस तरह के रुझान चल रहे हैं, उससे मुझे लगता है कि हम एक महत्वपूर्ण जीत की ओर बढ़ रहे हैं और कांग्रेस ने अपनी भावी हार के लिए एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है.'

Election Results 2024 Live: शिकायत करके चुनाव आयोग से जवाब मांगेगी कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, 'हम अगले 5-7 मिनट में एक शिकायत दर्ज कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग हमारे सवालों का जवाब देगा. 10-11 के नतीजे राउंड पहले ही निकल चुके हैं, लेकिन EC की वेबसाइट पर केवल 4-5 राउंड ही अपडेट किए गए हैं. यह प्रशासन पर दबाव बनाने की एक रणनीति है.'

Election Results Live: आज शाम 6 बजे हो सकता है PM Modi का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे के बाद बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं.

बीजेपी क्यों जीत रही हरियाणा? रणनीति पर सूत्रों की जानकारी

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live: : इल्तिजा मुफ्ती ने हार स्वीकारी

इल्तिजा मुफ्ती ने ट्वीट करके अपनी हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'मैं जनता का फैसला स्वीकार करती हूं. बिजबेहरा में सभी से मुझे जो प्यार और स्नेह मिला, वह हमेशा मेरे साथ रहेगा. मेरे पीडीपी कार्यकर्ताओं का आभार जिन्होंने इस पूरे अभियान में इतनी मेहनत की.'

Assembly Election Results 2024: शशि थरूर ने कहा कि हमें अंतिम परिणामों का इंतजार करना चाहिए

Shashi Tharoor Statement: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव रुझानों पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, 'हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा. अभी समय से पहले कोई निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए. फिलहाल, हरियाणा में भाजपा अधिकांश सीटों पर आगे चल रह रही है, जो एक वास्तविक आश्चर्य है. निश्चित रूप से, पूरे एग्जिट पोल उद्योग को गहरी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा होगा. हमें अंतिम परिणामों की प्रतीक्षा करनी चाहिए. मेरी अपनी भावना यह है. हरियाणा में संकेत वैसे नहीं हैं जैसी हम उम्मीद कर रहे थे और इंडिया ब्लॉक जम्मू एवं कश्मीर में जो उम्मीद कर रहा था उससे बेहतर हैं.

Election Results Live: चुनाव आयोग के अनुसार, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर की 90-90 सीटों के रुझान

हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझानों में बीजेपी 48 सीटें जीतती हुई नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस 36 सीटें, इंडिपेंडेंट 4 सीटें, आईएनएलडी 1 सीट और बीएसपी 1 सीट पर जीतती हुई नजर आ रही है.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के रुझानों की बात करें तो यहां जेकेएन 40 सीटें जीतती हुई नजर आ रही है. बीजेपी को यहां 27 सीट, कांग्रेस को 8 सीट, इंडिपेंडेंट को 8 सीट, पीडीपी को 5 सीट, जेपीसी को 2 सीट और सीपीआईएम को 1 सीट मिलती हुई नजर आ रही हैं.

हरियाणा चुनाव: जुलाना से कांग्रेस की विनेश फोगाट पीछे

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, कांग्रेस उम्मीदवार और पहलवान विनेश फोगाट हरियाणा के जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट से अपनी शुरुआती बढ़त खोकर पीछे चल रही हैं. फोगाट अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी योगेश कुमार से 3,641 वोटों के अंतर से पीछे चल रही हैं.

Haryana Chunav Result 2024 Live: भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बोले- 'हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनाएगी'

हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, 'मौजूदा रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. सीएम चेहरा पार्टी तय करेगी. कांग्रेस अपना बहुमत लाएगी. इसका श्रेय राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के सभी नेता के साथ-साथ हरियाणा के लोगों को जाता है.'

हरियाणा में कांग्रेस 60 से ज्यादा सीटें जीतेगी: दिल्ली में बोलीं कुमारी सैलजा

देश की राजधानी दिल्ली में कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा में जैसे-जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ेगी, कांग्रेस पार्टी वहां सरकार बनाएगी. हम 60 से अधिक विधानसभा सीटें जीतेंगे.

पार्टी आलाकमान चाहेगा तो मैं मुख्यमंत्री बनूंगा: अनिल विज

Haryana Assembly Election Results LIVE: अंबाला कैंट विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अनिल विज ने कहा, 'बीजेपी चुनाव में आगे चल रही है, और कांग्रेस जश्न मना रही है. इसका मतलब है कि कांग्रेस पार्टी में कई लोग चाहते हैं कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव हार जाएं. मैं जनता का जनादेश स्वीकार करूंगा. अगर आलाकमान चाहेगा तो मैं मुख्यमंत्री बनूंगा.'

हरियाणा के रुझानों में बीजेपी आगे निकली

हरियाणा के रुझानों में कांग्रेस को पीछे छोड़ते हुए बीजेपी ने 3 सीटों से लीड ले ली है. इस वक्त बीजेपी 44, कांग्रेस 41, आईएनएलडी 3 और अन्य 2 सीटों जीतती हुई नजर आ रही है.

Haryana Chunav Result 2024 Live: चंडीगढ़ जा सकते हैं माकन, गहलोत और बाजवा

सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा के लिए एआईसीसी के तीनों पर्यवेक्षक अजय माकन, अशोक गहलोत और प्रताप सिंह बाजवा चंडीगढ़ जाएंगे. रुझानों में 10 साल बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो रही है. ऐसे में तीनों नेता चंडीगढ़ के लिए रवाना हो सकते हैं.

Haryana Chunav Result 2024 Live: हरियाणा में CM कौन? संकेत दे रहे ये पोस्टर

हरियाणा के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है. ऐसे में चर्चा तेज हो गई है कि हरियाणा का मुख्यमंत्री कौन होगा? हरियाणा में इस वक्त कांग्रेस के 2005 फॉर्मूले की चर्चा है, जिसके अनुसार किसी सांसद को सीएम पद सौंपा जा सकता है. इस वक्त चर्चा में रेस में 4 नाम हैं. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला. हालांकि इन नेताओं ने अपनी-अपनी दावेदारी के साथ ये साफ कह दिया है कि सीएम कौन होगा, इसका फैसला हाईकमान लेगा, और वो सभी को मंजूर होगा. इस सब के बीच हरियाणा में दीवारों पर लगे पोस्टर सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं.

Election Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर की 45 विधानसभा सीटों पर चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर की 90 में 45 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान सामने आ गए हैं. इनके अनुसार, जेकेएनसी 21 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 17, कांग्रेस 4 और पीडीपी 2 सीटों पर आगे है.

Election Results Live: हरियाणा की 11 सीटों के लिए चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान

Haryana Chunav Result 2024 Live: हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 11 के लिए चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान सामने आ गए हैं. इसके अनुसार, कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 4 पर आगे चल रही है. इनेलो 1 सीट पर लीड बनाए हुए है.

Election Results Today Live: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है. आंकड़ों पर गौर करें तो 90 विधानसभा सीटों में से हरियाणा में कांग्रेस को 50, बीजेपी को 34, आईएनएलडी को 3, अन्य को 3 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 49, बीजेपी को 29, पीडीपी को 8, अन्य को 2 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. हरियाणा में आप और जेजेपी एक भी सीट जीतती हुई नजर नहीं आ रही है. 

जम्मू-कश्मीर के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलने की उम्मीद

जम्मू-कश्मीर के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलने की उम्मीद नजर आ रही है. रुझानों के अनुसार, राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 22, कांग्रेस को 38, पीडीपी को 6 और अन्य को 3 सीटों पर जीत मिलती नजर आ रही है. हालांकि 20 सीटों पर रुझान आने अभी बाकी हैं.

Haryana Chunav Result 2024 Live: हरियाणा के रुझानों में कांग्रेस को मिल रहीं 50 सीटें

हरियाणा के रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. आंकड़ों की बात करें तो कांग्रेस विधानसभा की कुल 90 में से 50 सीटें जीतती हुई नजर आ रही है. वहीं, भाजपा 24 सीटों पर रुक गई है. इसके अलावा रुझानों में आईएनएलडी को 3 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. 

जम्मू-कश्मीर के रुझानों पर उमर अब्दुल्ला का बयान

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live: JNKC के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा कि आज जो भी लोगों का फैसला होगा हमें मंजूर होगा. हमें उम्मीद है कि हम जीतेंगे. जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने क्या फैसला किया है, हमें आज दोपहर तक पता चल जाएगा. अगर लोगों का जनादेश बीजेपी के खिलाफ है, तो उन्हें कोई चाल नहीं चलनी चाहिए. हमने गठबंधन इसलिए किया ताकि हम जीत सकें और हम जीतने की उम्मीद कर रहे हैं.

कांग्रेस दिल्ली मुख्यालय में मिठाई बांटना शुरू

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त मिली हुई है और जल्द ही बहुमत का आंकड़ा पार होने वाला है. यानी कुछ ही देर में आपको पता चल जाएगा कि सत्ता की चाबी इस बार जनता के किसे सौंपी है. इस सब के बीच दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में लड्डू बंटना शुरू हो गए है.

Haryana Assembly Election Results: हरियाणा के रुझानों में कौन-कौन उम्मीदवार आगे?

हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझानों में जुलाना सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट आगे चल रही हैं. वहीं लाडवा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बढ़त बनाए हुए हैं.

2024 Election Results Live Updates: जम्मू-कश्मीर के रुझानों में भाजपा आगे

जम्मू-कश्मीर के रुझानों की बात करें तो 8:25 पर आए आंकड़ों में बीजेपी 5 सीटों से बढ़त बनाए हुए है. इस वक्त भाजपा को 13, कांग्रेस को 8 तो अन्य को 1 सीट मिलती हुई नजर आ रही है.

Election Results Live: हरियाणा के रुझानों में कांग्रेस ने बीजेपी को पछाड़ा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझान वोटों की गिनती शुरू होने के 20 मिनट के अंदर ही बदल गए हैं. कांग्रेस ने बीजेपी को पछाड़ते हुए 7 सीटों की लीट बना ली है. 8:21 बजे आए रुझानों के मुताबिक, बीजेपी को 13, कांग्रेस को 20 तो अन्य को 3 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं.

 

Haryana Assembly Election Results: हरियाणा के रुझानों में लाडवा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी आगे

हरियाणा के शुरुआती रुझानों में लाडवा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी आगे चल रहे हैं.

Election Results 2024 LIVE Updates: हरियाणा के शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त

हरियाणा में वोटों की गिनती शुरू होते ही पहले रुझाने आने लगे हैं, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर नजर आ रही है. सुबह 8:12 बजे के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी को 12, कांग्रेस को 9, अन्य को 2 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं.

Haryana Elections: आ गए सीटों के पहले रुझान

हरियाणा विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है, और 8 बजकर 7 मिनट पर पहला रुझान सामने आ गया है. इसमें बीजेपी को 7 और कांग्रेस को 5 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं.

Assembly Election Results Live: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में मतगणना शुरू

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के दौरान पड़े वोटों की गिनती शुरू हो गई है. कुछ ही देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे. एग्जिग पोल के अनुसार, दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. वहीं बीजेपी को अपनी जीत की उम्मीद है. लेकिन जनता के क्या फैसला किया है, इसका जवाब आज शाम तक सबको मिल जाएगा.

हरियाणा में हम 70 सीटें जीतेंगे: कांग्रेस उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला

Haryana Election Results: कैथल से कांग्रेस उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला ने वोटों की गिनती शुरू होने से पहले कहा, 'एग्जिट पोल कहते हैं कि हम 90 में से कुल 60 सीटें जीतेंगे. लेकिन मैं कहता हूं कि हम 70 सीटें जीतेंगे, हम कैथल सीट भी जीतेंगे. हर किसी के दिल में एक ही भावना थी, बदलाव की. वे पिछले 10 वर्षों के भाजपा के शासन से, इस भ्रष्ट सरकार से, इस घृणित सरकार से थक गए हैं. वे परिवर्तन चाहते थे. मुझे पता है कि कांग्रेस वह परिवर्तन लाएगी.'

Assembly Election Results Live: कुछ ही देर में शुरू होगी वोटों की गिनती

राजौरी के जिला चुनाव अधिकारी अभिषेक शर्मा ने कहा कि वोटों की गिनती कुछ ही देर में शुरू होने वाली है. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मतगणना से संबंधित हर अपडेट देखा जा सकता है.

Haryana Elections: मतगणना शुरू होने से पहले नायब सिंह सैनी का बयान

हरियाणा के सीएम और लाडवा विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार नायब सिंह सैनी का कहना है, 'बीजेपी ने पिछले दस सालों में हरियाणा के विकास के लिए बहुत काम किया है. बीजेपी ने समाज के सभी वर्गों के लिए ईमानदारी से काम किया है. हमारे सरकार हरियाणा के विकास के लिए काम करती रहेगी और भाजपा तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएगी. भाजपा ने ईमानदारी से काम किया जबकि कांग्रेस ने बहुत भ्रष्टाचार किया.'

Election Results 2024 LIVE: 8 बजे शुरू होगी वोटों की गिनती

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में वोटों की गिनती 8 बजे शुरू हो जाएगी. 9 बजे के आसपास रुझान आने शुरू होंगे. मतगणना स्थलों पर थ्री लेयर सिक्योरिटी है. अब बस कुछ ही समय पर मतगणना शुरू हो जाएगी.

श्रीनगर में मतगणना केंद्र पर बढ़ाई सुरक्षा, सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना

श्रीनगर में मतगणना केंद्र पर बढ़ाई सुरक्षा, सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना 

Previous Article
उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू- कश्मीर के मुख्यमंत्री, दादा और पिता भी संभाल चुके हैं CM की कुर्सी 
Election Results Live Updates: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कौन जीता कौन हारा? यहां देखें पूरा रिजल्ट
JJP swept Haryana Election Result 2024 Chautala family ruined in elections
Next Article
Haryana Election Result 2024: पिछली बार 10 सीट जीत किंगमेकर बने थे दुष्यंत चौटाला, इस बार JJP का सूपड़ा साफ
Close