विज्ञापन

ब्लॉग

  • ब्लॉग राइटर

    ब्लॉग राइटर

  • img

    5 रुपए में नाश्ता, 8 रुपए में खाना... अन्नपूर्णा रसोई योजना की कैसे हुई शुरुआत

    राजस्थान में कम कीमत पर ज़रूरतमंद लोगों का पेट भरने के उद्देश्य से लाई गई अन्नपूर्णा रसोई योजना तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन की प्रेरणा से शुरू हुई थी.

  • img

    भागदौड़ भरी जिंदगी में सुख और सफलता के लिए मानसिक शांति जरूरी

    मन पर नियंत्रण करने के लिए मेडिटेशन ट्रैफिक कंट्रोल का अभ्यास करें. हर घंटे के बाद एक मिनट रुकें और अपने विचारों की जांच करें, इससे दिमाग को अगले घंटे के लिए तैयार करने में मदद मिलती है.

  • img

    73 साल के हुए 'सियासत के जादूगर' अशोक गहलोत, ऐसे तय किया जननायक तक का सफर

    अशोक गहलोत जोधपुर से पहला लोकसभा चुनाव हार गए थे.1980 में फिर से उन्हें पार्टी ने उम्मीदवार बनाया और वो पहली बार महज 29 साल की उम्र में संसद पहुंचे. पहली बार सांसद बने और केंद्रीय मंत्री भी. युवा थे, इसलिए युवा और खेल मामलों के जूनियर मंत्री बनाये गए. उसके बाद वो लगातार पांच लोकसभा चुनाव जीते और हर बार मंत्री बने. इस दौरान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष और महसचिव बनाये गए. 

  • img

    इससे पहले कि समाज में एनिमल 'पार्क' हो जाए, अरे थम जा रे बेंगा!

    Sandeep Reddy Venga's Animal:फिल्म कबीर सिंह में नायक के नेचुरल इंस्टिंक्ट वाले संवादों और रवैयों को दर्शकों ने हाथों-हाथ लिया. कुछ नारीवादी संगठनों ने फिल्म पर तीखी प्रतिक्रिया दी, लेकिन निर्देशक ने उनकी परवाह नहीं की. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ दिए थे, जिसने बेंगा के मुंह में खून लगा दिया.

  • img

    कांग्रेस छोड़ कर आ रहे नेताओं के लिए भाजपा क्यों बिछा रही रेड कार्पेट!

    लगातार हार रही कांग्रेस से तो कई नेता छोड़कर जा रहे हैं लेकिन सवाल है कि पिछले दो लोकसभा चुनाव में 25-25 सीटें जीतने वाली भाजपा इन नेताओं के लिए रेड कार्पेट क्यों बिछा रही है?

  • img

    युग परिवर्तन की आधारशिला है "नारी शक्ति वंदन"

    यह वर्ष अमृत काल के आरंभ में नारीशक्ति के पुनरुत्थान में मील का पत्थर साबित होगा जो समाज में सामरिक समानता के साथ नारीशक्ति के शौर्य, सामर्थ्य, त्वरित निर्णायक क्षमता और संकल्प की शक्ति को संबल प्रदान करेगा.

  • img

    लोकसभा चुनाव ही नहीं कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्न' देने के सियासी मायने दूर तक के हैं

    लालू-नीतीश भले ही कर्पूरी ठाकुर की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने का दावा करते हो लेकिन अब कर्पूरी ठाकुर के लिए देश के सबसे बड़े सम्मान का ऐलान करके बीजेपी ने कर्पूरी ठाकुर की विरासत में हिस्सेदारी की कोशिश भी की है.

  • img

    ओटीटी मंथन से निकला नायाब नगीना है 'समोसा एंड सन्स'

    जिओ सिनेमा पर आई फिल्म 'समोसा एंड सन्स' की कहानी का मुख्य पात्र चंदन है, जिसके ऊपर अपने पिता का इतना प्रभाव है कि वह अपनी जिंदगी के हर निर्णय उनको ध्यान में रख कर ही लेता है. भारतीय समाज में लड़के को ही परिवार आगे बढ़ाने वाला माना गया और इसी सोच से कहानी के मुख्य पात्रों पर पड़ते असर को दिखाते कहानी आगे बढ़ती रहती है.

  • img

    बच्चे क्यों किसी सुंदर फूल को देखते ही उसे तोड़ने के लिए मचल उठते हैं?

    इस दुनिया में काफी कुछ घटित हो रहा है, जंगल में आग और बढ़ते प्रदूषण से पूरी पृथ्वी को नुकसान पहुंच रहा है पर फिर भी मनुष्य को बस अपनी ही धुन लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसे लगता है कि इन सबसे उसे कोई फर्क नही पड़ना और हमारी शिक्षा व्यवस्था भी ऐसी है कि बच्चों का अपने पर्यावरण, अपने समाज से लगाव नही बन पाता.

  • img

    कांग्रेस के परम्परागत वोट बैंक पर बीजेपी लगा चुकी हैं सेंध?

    2023 के राजस्थान विधानसभा चुनावों से पहले नागौर में राजनीतिक माहौल गर्म हो रहा है, ज्योति मिर्धा कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गई हैं. उनके बीजेपी ज्वाइन करते ही रेल मंत्रालय ने नावा स्टेशन पर दो ट्रेनों को रोकने की अनुमति दे दी. वहीं, कांग्रेस की बी टीम कहलाने वाले RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल की अनुशंसा पर गहलोत सरकार ने 5.39 करोड़ रुपए सड़कों के लिए स्वीकृत कर दिए

  • img

    हमें GDP बढ़ाने के लिए और भी 'सलीम नाई' चाहिए...

    भारतीय मुस्लिम महिलाएं हमारे देश के कार्यबल में व्यावहारिक रूप से लगभग अदृश्य हैं. भारत में लगभग सात करोड़ शिक्षित मुस्लिम महिलाएं हैं. यह देखते हुए कि भारत की महिला श्रमबल भागीदारी दर लगातार गिर रही है, शिक्षित मुस्लिम महिलाओं को कार्यबल में लाने से देश की GDP बढ़ सकती है.

  • img

    खुद हिन्दी पढ़ें, बच्चों को देखने दें - बस, सुधर जाएगी हिन्दी की हालत...

    भले ही दकियानूस कहा जाऊं, किताबों की जिल्द की अनूठी-सी गंध आज भी पढ़ने का शौक ज़िन्दा रखे हुए है... सो, सभी पढ़ने वालों से सिर्फ इतना ही कहना चाहता हूं, खुद भी कुछ न कुछ पढ़ें, पढ़ने की आदत डालें, और अपने बच्चों को भी देखने दें, आप कर क्या रहे हैं, क्योंकि आज भी हिन्दुस्तानी बच्चे आमतौर पर वही करते हैं, जैसा माता-पिता को करते देखते हैं...

  • img

    राजस्थान में राज का रिवाज़ बदलने को बेताब गहलोत

    कोई शक नहीं कि गहलोत की 10 योजनाओं का जनता में खासा असर देखने को मिल रहा है. उधर, गहलोत-पायलट विवाद भी निपटता नज़र आ रहा है. दूसरी ओर BJP संगठन बिखरा हुआ है, केवल राज्य सरकार की कमियों-खामियों को गिनाया जा रहा है, पार्टी में अंदरूनी कलह चरम पर है.

  • img

    राजस्थान विधानसभा चुनाव रोचक होगा, और नतीजे चौंकाने वाले...

    साफ है कि गहलोत पूरे चुनाव को प्रादेशिक और स्थानीय बनाना चाहेंगे और BJP आलाकमान को चुनावी रणनीति इस रूप में बनानी होगी कि लोग विधानसभा चुनाव में PM मोदी के नाम पर 'कमल' का बटन दबाएं और 2024 में 'कमल' में ही PM मोदी का अक्स देखकर वोट दें. क्या ऐसा हो पाएगा...?

  • img

    ...नहीं दूंगा कार की चाबी, क्योंकि मुझे प्यार है अपने बेटे से...

    आज मैं आप सभी से, हमारे समाज से, और खुद से भी, वादा करता हूं कि जब तक मेरा बेटा बालिग़ न हो जाएगा, वह मेरी कार को हाथ भी नहीं लगा पाएगा... मैं अपने बेटे को कभी किसी की ज़िन्दगी खतरे में नहीं डालने दूंगा... मैं उसे ऐसा मौका कभी नहीं दूंगा कि वह ख़ुद ही मुझसे कहीं दूर चला जाए, क्योंकि मैं अपने बेटे से बहुत प्यार करता हूं... आप भी करते हैं न...?

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close
;