विज्ञापन

PM Modi Attire: पीएम मोदी के साफे की चर्चा, पिछले 11 साल से जारी है परंपरा, जानें इस बार क्या है खास?

Independence Day 2024: आजादी की वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री ने लाल किले से 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का नेतृत्व किया और लगातार 11वीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित किया.

PM Modi Attire: पीएम मोदी के साफे की चर्चा, पिछले 11 साल से जारी है परंपरा, जानें इस बार क्या है खास?

Delhi News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आयोजित समारोह में सफेद कुर्ता एवं चूड़ीदार पायजामे के साथ लहरिया प्रिंट का बहुरंगी राजस्थानी साफा पहने नजर आए. इस अवसर पर आसमानी रंग की बंद गला जैकेट भी पहनी. प्रधानमंत्री मोदी 2014 से हर स्वतंत्रता दिवस पर रंगीन साफा पहनते रहे हैं. उन्होंने इस बार भी इस परंपरा को बरकरार रखा और केसरिया, पीले एवं हरे रंग का साफा पहना.

बहुरंगी राजस्थानी बांधनी प्रिंट का साफा

मोदी 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आयोजित समारोह में सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामे के साथ बहुरंगी राजस्थानी बांधनी प्रिंट का साफा पहने नजर आए थे. प्रधानमंत्री के रूप में अपने 10वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण में मोदी ने काले रंग की वी-नेक जैकेट पहनी थी. उनके साफे में पीले, हरे और लाल रंग का मिश्रण था. वहीं 76वें स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने तिरंगे की धारियों वाला सफेद रंग का साफा पहना था. पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार पायजामे के ऊपर नीले रंग का जैकेट तथा काले रंग के जूते पहनकर प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया और लगातार 9वीं बार देश को संबोधित किया था. 

75वें स्वतंत्रता दिवस पर धारीदार केसरिया साफा

इससे पहले 75वें स्वतंत्रा दिवस पर मोदी ने धारीदार केसरिया साफा पहना था. 74वें स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले पर आयोजित समारोह में मोदी ने केसरिया और क्रीम रंग का साफा पहना था. प्रधानमंत्री ने इसके साथ आधी बाजू वाला कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहना था. उन्होंने केसरिया किनारी वाला सफेद गमछा भी डाल रखा था, जिसे उन्होंने कोविड-19 से बचाव के उपायों के तहत इस्तेमाल किया. वर्ष 2019 में लगातार दूसरी बार सत्ता में आने के बाद लाल किले से अपने पहले संबोधन में प्रधानमंत्री ने कई रंगों से बना साफा पहना था. यह लाल किले से उनका लगातार छठा संबोधन था. 

2014 में पहना था जोधपुरी बंधेज साफा

पहली बार देश की कमान संभालने के बाद जब ऐतिहासिक लाल किले से प्रधानमंत्री ने पहली बार देश को 2014 में संबोधित किया था, तब उन्होंने गहरे लाल और हरे रंग का जोधपुरी बंधेज साफा पहना था. प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में पीले रंग का साफा पहना था, जिस पर बहुरंगी धारियां थीं, जबकि 2016 में उन्होंने गुलाबी और पीले रंग का लहरिया ‘टाई एंड डाई' साफा चुना था. उन्होंने 2017 में सुनहरी धारियों वाला चटकीले लाल रंग का साफा पहना था. उन्होंने 2018 में केसरिया साफा पहना था. 

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ा

गणतंत्र दिवस समारोहों में भी कच्छ के लाल बांधनी साफे से लेकर पीले राजस्थानी साफे तक, मोदी के साफे लोगों का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. स्वतंत्रता दिवस पर, अपने तीसरे कार्यकाल के पहले संबोधन के साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ दिया. मनमोहन सिंह ने 2004 से 2014 के दौरान लाल किले की प्राचीर से 10 बार तिरंगा फहराया था.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM Modi Speech: 'तब 40 करोड़ थे..अब 140 करोड़ हैं', लाल किले से बोले पीएम मोदी
PM Modi Attire: पीएम मोदी के साफे की चर्चा, पिछले 11 साल से जारी है परंपरा, जानें इस बार क्या है खास?
PM Narendra Modi Speech: '75 thousand recruitments will be done in the medical line in the next five years' PM Modi made a big announcement from Red Fort
Next Article
'अगले पांच साल में मेडिकल लाइन में होंगी 75 हजार भर्तियां' लाल किले से PM मोदी ने की बड़ी घोषणा  
Close