विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Pollution: 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट से बाहर हुआ राजस्थान, लेकिन कोटा में 'खतरा' बरकरार!

Rajasthan AQI Today: राजस्थान का करौली इकलौता जिला है जहां की हवा सबसे ज्यादा साफ है. आंकड़ों के अनुसार, इस वक्त करौली का AQI 90 पर दर्ज किया गया है, जो संतोषजनक माना जाता है. 

Read Time: 3 min
Rajasthan Pollution: 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट से बाहर हुआ राजस्थान, लेकिन कोटा में 'खतरा' बरकरार!

Top 10 polluted cities of India: राजस्थान में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. भारत के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट से राजस्थान बाहर हो गया है. सोमवार सवेरे आई टॉप-10 शहरों की लिस्ट में राजस्थान के एक भी शहर का नाम शामिल नहीं है. दिवाली के बाद जहां देश की राजधानी दिल्ली समेत NCR में प्रदूषण का लेवल बढ़ा है, वहीं राजस्थान में प्रदूषण का लेवल कम हुआ है. हालांकि प्रदेश में अभी भी कुछ ऐसे शहर हैं जहां का AQI बहुत खराब स्थिति पर बना हुआ है.

कोटा बना सबसे प्रदूषित शहर

आंकड़ों पर गौर करें तो कोटा 327 AQI के साथ 16वे स्थान पर है. उसके बाद धौलपुर 325 AQI के साथ 18वे स्थान पर है. इसी तरह आगे बढ़ें तो भरतपुर 310 AQI के साथ 24वे नंबर पर है. झालावाड़ 304 AQI के साथ 26वे स्थान पर है. श्रीगंगानगर 302 AQI के साथ 29 वे स्थान पर है, और हनुमानगढ़ भी 302 AQI के साथ 30 स्थान पर है. इन सभी शहरों में पहले की तुलना में प्रदूषण का लेवल घटा जरूर है, लेकिन वह अभी भी बहुत खबरा श्रेणी में बना हुआ है, जिससे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

जानें अपने-अपने शहर का हाल

इतना ही नहीं, राजस्थान के अन्य 15 जिले ऐसे हैं, जहां का AQI खराब श्रेणी में है. आसान शब्दों में कहें तो वहां का AQI 200 से 300 के बीच है. इन शहरों में चूरू, भिवाड़ी, सीकर, टोंक, झुंझुनूं, बीकानेर, भीलवाड़ा, बारां, जयपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, सवाई माधोपुर, अजमेर और जैसलमेर शामिल हैं. इनके अलावा 11 जिले ऐसे हैं जहां प्रदूषण का स्तर मध्यम में है. आसान शब्दों में कहें तो उन शहरों का AQI 200 से 100 के बीच है. इन शहरों में उदयपुर, दौसा, राजसमंद, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, सिरोही, अलवर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और पाली शामिल हैं. 

करौली की हवा सबसे साफ

राजस्थान का करौली इकलौता जिला है जहां की हवा सबसे ज्यादा साफ है. आंकड़ों के अनुसार, इस वक्त करौली का AQI 90 पर दर्ज किया गया है, जो संतोषजनक माना जाता है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close