Sawan Mehndi Design 2024:सावन के मौके पर मेहंदी के इन डिजाइन से रचे अपने हाथ, पति को कर देगी दीवाना

सावन की मेहंदी में कुछ खास डिजाइन्स का चलन है. ये डिजाइन्स प्रकृति से जुड़े होते हैं और बारिश के मौसम की ताजगी को दर्शाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Sawan Mehndi Design: सावन (Sawan) का महीना आते ही हरियाली और बारिश का जादू हर तरफ छा जाता है. इस मौसम में महिलाओं की खूबसूरती सातवें आसमान पर होती है. इसे मेहंदी चार चांद लगाने का काम और कर देती है. क्योंकि सावन की मेहंदी (Sawan Mehndi Design) का अपना ही अलग आकर्षण होता है. इसका रंग हाथों में रचने के साथ साथ पति को भी दिवाना कर देती है. 

मेहंदी का सावन है गहरा रिश्ता

सावन में मेहंदी लगाने की परंपरा सदियों पुरानी है. माना जाता है कि इस महीने में मेहंदी लगाने से सुहागन महिलाओं के पतियों की लंबी उम्र होती है और दांपत्य जीवन में मिठास बढ़ती है. इसके अलावा, मेहंदी का मन के साथ शरीर पर शीतल प्रभाव गर्मी और उमस भरे मौसम में राहत भी देता है.

सावन स्पेशल मेहंदी डिजाइन्स (Sawan Mehndi Design)

सावन की मेहंदी में कुछ खास डिजाइन्स का चलन है. ये डिजाइन्स प्रकृति से जुड़े होते हैं और बारिश के मौसम की ताजगी को दर्शाते हैं.

केरी डिजाइन

केरी डिजाइन: सावन में केरी का सीजन होता है, इसलिए केरी के डिजाइन मेहंदी में काफी पसंद किए जाते हैं. यह हाथों में लगने के बाद बेहद सुंदर लगती है. 

Advertisement

बारिश की बूंदें वाला डिजाइन

बारिश की बूंदें वाला डिजाइन: सावन को अपनी हथेली पर लाने के लिए यह एक अच्छा विचार है.  मेहंदी में सावन की छोटी-छोटी बूंदें उकेरी जा सकती हैं, जो सावन के मौसम की याद दिलाती हैं.

शिव और पार्वती के सिंबल

शिव और पार्वती के सिंबल: सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है, इसलिए विवाहित महिलाएं ज्यादातर अपनी मेहंदी में शिव और पार्वती के प्रतीकों वाली मेहंदी लगाती हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि इससे उनका और उनके पति का सात जन्मों तक का बंधन बना रहेगा.

Advertisement

मंडला मेहंदी डिजाइन

मंडला मेहंदी डिजाइन: अगर आपको फुल मेहंदी डिज़ाइन पसंद है तो आप एक बार मंडला डिज़ाइन ट्राई कर सकती हैं. फूल, चेक, पत्ते और धारीदार स्टाइल वाली यह मेहंदी हाथों पर बहुत अच्छी लगती है.

यह भी पढ़ें: एक हफ्ते तक चावल नहीं खाने पर आपके शरीर पर क्या होगा असर, पड़ेगा कुछ ऐसा असर... जानिए

Advertisement