Vande Bharat Train: राजस्थान में कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस, किन शहरों से जाती हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अप्रैल 2023 को राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. अजमेर से दिल्ली जाने वाली इस ट्रेन को एक साल बाद चंडीगढ़ तक चलाया जाने लगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vande Bharat Express : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (15 सितंबर) को छह नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने झारखंड में टाटानगर से इन नई ट्रेनों का शुभारंभ किया. यह ट्रेन टाटानगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटानगर, राउरकेला-हावड़ा, देवघर-वाराणसी और गया हावड़ा से जाएंगी. इन छह नई ट्रेनों के साथ ही देश में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है. वंदे भारत ट्रेन अब देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरती हैं. इनमें राजस्थान भी शामिल है.

राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन

राजस्थान की सबसे पहली वंदे भारत ट्रेन पिछले साल अप्रैल में शुरू हुई थी. यह ट्रेन अजमेर से दिल्ली के बीच चलती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अप्रैल 2023 को राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. एक साल बाद इस ट्रेन का रूट बढ़ा कर चंडीगढ़ तक कर दिया गया. राजस्थान की यह पहली वंदे भारत एक्सप्रेस राजस्थान को हरियाणा, दिल्ली और पंजाब से जोड़ती है. अजमेर से चलने वाली यह ट्रेन जयपुर, अलवर, रेवाड़ी, गुड़गांव, दिल्ली और अंबाला के बाद चंडीगढ़ तक जाती है.

राजस्थान में कुल कितनी वंदे भारत ट्रेन

राजस्थान में दूसरी वंदे भारत ट्रेन 7 जुलाई 2023 को शुरू हुई थी. यह ट्रेन जोधपुर से गुजरात के अहमदाबाद (साबरमती) को जोड़ती है. जोधपुर से चलने वाली यह ट्रेन पाली मारवाड़, फालना, आबू रोड, पालनपुर होते हुए गुजरात में मेहसाणा और इसके बाद साबरमती तक जाती है.

राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन 25 सितंबर 2023 से चलनी शुरू हुई. यह वंदे भारत ट्रेन जयपुर और उदयपुर के बीच चलती है. यह वंदे भारत जयपुर से चल कर किशनगढ़, अजमेर, बिजयनगर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, मावली, राणाप्रतापनगर में रुकते हुए उदयपुर तक जाती है.

Advertisement

राजस्थान में चौथी वंदे भारत ट्रेन 2 सितंबर 2024 को शुरू की गई. यह ट्रेन उदयपुर से कोटा होते हुए आगरा तक जाती है. इस ट्रेन के राणा प्रताप नगर, मावली जंक्शन, चंदेरिया, बूंदी, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी में भी स्टॉप हैं.

दो और नई वंदे भारत ट्रेनों की तैयारी

राजस्थान को नवंबर में दो नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात मिल सकती है. इनमें एक ट्रेन बीकानेर से दिल्ली को जोड़ेगी. यह चूरू और रतनगढ़ होते हुए जाएगी. दूसरी नई ट्रेन जोधपुर से दिल्ली जाएगी. यह ट्रेन जयपुर होकर चलेगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-