विज्ञापन
Story ProgressBack

Images of Solar Eclipse 2024: साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, आपने देखे क्या?

Spectacular Images Solar eclipses 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सका है, लेकिन उत्तरी अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा समेत कई देशों में देखा गया. हालांकि अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण जिसे एक बड़े हिस्से में देखा जा सकता है, वह अब 2044 तक नहीं आएगा.

Read Time: 3 mins
Images of Solar Eclipse 2024: साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, आपने देखे क्या?
साल का पहला सूर्य ग्रहण

Images Of Solar eclipses 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भले ही भारत में नहीं दिखा है, लेकिन सोमवार को मेक्सिको के प्रशांत तट पर दिखे दुर्लभ पूर्ण सूर्य ग्रहण के नजारों ने सबका दिल मोह लिया. सूर्य ग्रहण के दौरान दिन रात में बदल गया. सामने आई सूर्य ग्रहण की तस्वीरे मेक्सिको की हैं.

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जहां चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है. इसके कारण सूर्य की रोशनी पूरी तरह या आंशिक रूप से अवरुद्ध हो जाती है. 

अमेरिका और कनाडा से पहले मेक्सिको में दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण

दरअसल, अमेरिका और कनाडा से पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण मेक्सिको में नजर आया. जहां चंद्रमा ने सूर्य की रोशनी को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया. उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के अधिकांश हिस्सों में कम से कम आंशिक रूप से दिखाई देने वाले इस सूर्य ग्रहण को  देखने के लिए लाखों लोगों ने खास तैयारियां की.

Latest and Breaking News on NDTV

खास चश्‍मों की मदद से हज़ारों लोगों ने देखे सूर्य ग्रहण के नजारे

मेक्सिको के समुद्रतटीय शहर माजातलान उत्तरी अमेरिका में ऐसा पहला स्‍थान था, जहां पर यह सूर्य ग्रहण सबसे पहले नजर आया. इस दृश्य को देखने के लिए हज़ारों लोग यहां सूर्य ग्रहण देखने के लिए खास चश्‍मे लगाए और डेक कुर्सियों पर बैठे नजर आए. 

Latest and Breaking News on NDTV
साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सका है, लेकिन उत्तरी अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा समेत कई देशों में देखा गया. हालांकि अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण जिसे एक बड़े हिस्से में देखा जा सकता है, वह अब 2044 तक नहीं आएगा.

अद्भुत खगोलीय घटना के साक्षी बने खगोलिय वैज्ञानिक और आम

उत्तरी अमेरिका में इस अद्भुत खगोलीय घटना में दिलचस्‍पी रखने वाले वैज्ञानिक और आम लोग एकत्र हुए और इस दुर्लभ सूर्य ग्रहण के गवाह बने. विशेषज्ञों ने नग्न आंखों से सूर्य को देखने से होने वाली आंखों की क्षति को रोकने के लिए सुरक्षात्मक सौर चश्मे के उपयोग का आग्रह किया. 

Latest and Breaking News on NDTV

नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण को देखने खराब हो सकती है रेटिना

सूर्य ग्रहण में द‍िलचस्‍पी रखने वालों को इसे देखने के लिए लाइसेंस वाले चश्मे जैसे सुरक्षात्मक चश्मे पहनने की सलाह दी गई है. ऐसा न करने पर आपकी आंख की रेटिना को नुकसान हो सकता है और स्थायी क्षति या यहां तक ​​कि अंधापन भी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-Lok Sabha 2024: 8 अप्रैल को लगेगा साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, सत्ता और संगठन में बदलाव के संकेत, 54 साल बाद बना है ये अद्भुत संयोग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chaitra Navratri 2024 Day-1: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन जयकारों से गूंजा मां का दरबार, मंदिरों में लग गया श्रद्धालुओं का रेला
Images of Solar Eclipse 2024: साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, आपने देखे क्या?
Chaitra Navratri 2024: Fire bath of Idana Mata on first day of Chaitra Navratri, everything was burnt, but idol Save
Next Article
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन ईडाणा माता का अग्नि स्नान, सब कुछ जला प्रतिमा को आंच तक नहीं आई
Close
;