गहलोत सरकार के बनाये 17 जिले खत्म होंगे या बने रहेंगे ? कमेटी की मीटिंग के बाद क्या बोले मदन दिलावर 

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के संयोजन में होने वाली इस मीटिंग में मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह, कन्हैयालाल चौधरी, सुरेश सिंह रावत, हेमंत मीणा शामिल हुए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan New Districts News: बुधवार को सचिवालय में 17 नए जिलों को लेकर मंत्री मदन दिलावर के संयोजन में केबिनेट सब कमेटी की बैठक हुई. बैठक में क्षेत्राधिकार, भौगोलिक स्थिति, आबादी सहित अलग-अलग आधारों को लेकर नए सिरे से मंथन हुआ. यह मीटिंग पूर्व आईएएस अधिकारी ललित के पंवार कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा करने लिए हुई थी.

दिलावर बोले- अभी बैठकें होती रहेंगी

मीटिंग के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि जब तक फैसले को अंतिम रूप नहीं दे देते, बैठकें होती रहेंगी. रिपोर्ट के सभी पहलुओं का अध्ययन कर रहे. राजस्व मंत्री हेमन्त मीणा ने कहा कि जल्द कमेटी अपने निष्कर्ष पर पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि अफसरों को क्षेत्र की आकांक्षा मांग और जो लोग जिलों में जुड़ना चाहते हैं या हटना चाहते हैं, उन मांगों पर चर्चा करने को कहा है. 

राम लुभाया कमेटी की सिफारिश पर बने थे नए जिले 

गौरतलब है, पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार ने 17 नए जिले और तीन संभागों का पुनर्गठन राम लुभाया कमेटी की सिफारिश पर गठन किया था, जिसको लेकर बीजेपी लगातार विरोध भी कर रही थी. अब प्रदेश में बीजेपी सत्ता पक्ष में है. ऐसे में राज्य सरकार ने गठित नए जिलों की प्रशासनिक आवश्यकताओं, वित्तीय संसाधनों सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा का फैसला किया गया था. 

ये हैं राजस्थान के 17 नए जिले और 3 संभाग 

राजस्थान में नए जिलों में अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, कोटपूतली, बालोतरा, जयपुर शहर, खैरथल, ब्यावर, जयपुर ग्रामीण, नीमकाथाना, डीग, जोधपुर शहर, फलौदी, डीडवाना, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, दूदू, केकड़ी, सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में तीन नए संभाग बनाए गए हैं, जिनमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर शामिल हैं.

Advertisement

चुनाव के चलते इनके गठन की पूरी प्रक्रिया अभी तक संपन्न नहीं हुई है. ऐसे में अब प्रदेश की भजनलाल सरकार 17 नए जिलों और 3 संभागों के गठन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के उद्देश्य से समिति का गठन किया है.

यह भी पढ़ें - देवनानी ने CM को सौंपी RPSC के पुनर्गठन से जुड़ी रिपोर्ट, सवाल पूछा तो बोले- 'कंट्रोवर्सी में थोड़ी आऊंगा'

Advertisement