राजस्थान में 21 हजार लोगों को मिला आवासीय पट्टा, CM भजनलाल बोले- मकान भी बनाकर देंगे

Rajasthan Residential Lease: बुधवार 2 अक्टूबर को राजस्थान में 21 हजार लोगों को आवासीय पट्टा मिला. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सरकार गरीब कल्याण के संकल्प को साकार करने की दिशा में कृतसंकल्पित है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Residential Lease: गांधी जयंती के दिन बुधवार को राजस्थान में करीब 21 हजार लोगों को बड़ी खुशखबरी मिली. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के 21 हजार लोगों को आवासीय पट्टा सौंपा. इस कार्यक्रम में सीएम शर्मा ने कहा, "प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र और राज्य सरकार महात्मा गांधी की स्वच्छता और गरीब कल्याण के विचार को साकार करने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में मजदूर, किसान, युवा और महिला को ही चार जातियां माना है और इन वर्गों के उत्थान को ही केन्द्र में रखकर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है."

दुर्गापुरा में आयोजित कार्यक्रम में मिला पट्टा

सीएम शर्मा बुधवार को दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान में आयोजित ‘स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं आवासीय पट्टा वितरण कार्यक्रम' को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर का दिन देश के दो महापुरुषों गांधी जी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस है. दोनों महापुरूषों ने राष्ट्र की मजबूती के लिए समर्पित भाव से कार्य किया.

Advertisement
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने विमुक्त, घुमंतु एवं अर्द्धघुमंतु समुदायों के आवासहीन व्यक्तियों को भूमि आवंटित करने का ऐतिहासिक कदम उठाया है. करीब 21 हजार लाभार्थी परिवारों को भूमि का पट्टा दिया गया है.


सीएम शर्मा ने कहा कि राजस्थान की घुमंतू, अर्द्धघुमंतू, विमुक्त जातियां हमारी संस्कृति का जीवंत हिस्सा हैं, इन्होंने अंग्रेजों की यातनाएं सहकर देश को आजादी दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने कहा कि इन लोगों को स्वयं का आवास मिले, हम इस पर काम कर रहे हैं.

Advertisement

पट्टा पाने वाले लोग बोले- हम पीढ़ियों से भटकते रहे, आपने दिया आसरा

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घुमंतू, अर्द्ध घुमंतू एवं विमुक्त समुदाय के कुछ लाभार्थियों से संवाद भी किया. बीकानेर जिले के लाभार्थी मनफूल नाथ ने कहा कि हम स्थाई आवास के अभाव में वर्षों तक भटकते रहे मगर आज राज्य सरकार ने हमें आवासीय पट्टा देकर हमें आसरा दिया है. 

Advertisement

सीएम बोले- आज पट्टा मिला है, आगे मकान भी बनाकर देंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भूखंड का पट्टा मिला है तो आगे प्रधानमंत्री आवासीय योजना में मकान भी बनाकर दिया जाएगा. चित्तौड़गढ़ से एक अन्य लाभार्थी रूपेश ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने समुदाय के हित में संवेदनशील कार्य किया है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोजित समारोहों में लगभग 21 हजार परिवारों को पट्टा वितरण किया गया, जिनमें विभिन्न मंत्रीगण, विधायकगण एवं जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे.

सफाई में बेहतर काम करने वाले पंचायत समिति सम्मानित

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत उल्लेखनीय कार्य के लिए विभिन्न ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों को सम्मानित भी किया. उन्होंने सफाई कार्मिकों को पीपीई किट बांटे तथा सबकी योजना-सबका विकास विषय पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया.इस दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई.

मंत्री दिलावर, देवासी सहित कई अन्य रहे मौजूद

कार्यक्रम में पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्यमंत्री ओटाराम देवासी, जयपुर सांसद मंजू शर्मा, जयपुर जिला प्रमुख रमा चोपड़ा, शासन सचिव पंचायतीराज जोगाराम एवं स्वच्छ भारत मिशन निदेशक सलोनी खेमका सहित जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में घुमंतू, अर्द्ध घुमंतू एवं विमुक्त समुदाय के लोग उपस्थित रहे.

यह भी पढे़ं - CM भजनलाल ने जोधपुर में अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- काम न करने वालों पर होगी कार्रवाई