राजस्थान में अंगदान करने वाले कंजर समाज के पहले शख्स के परिजनों को स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानित

झालावाड़ में कंजर समाज के एक परिवार ने अनोखी मिसाल कायम की है. इसके बाद अनोखी मिसाल कायम करने वाले परिवार को स्वास्थ्य मंत्री ने सम्मानित किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Organs Donation: राजस्थान के झालावाड़ में कंजर समाज को जयाराम पेशा समाज माना जाता है. हालांकि, इस समाज से जुड़े एक परिवार ने ऐसा फैसला किया, जिसके बाद लोगों में इस समाज के प्रति इज्जत बढ़ गई है. यहीं नहीं अनूठी मिसाल कायम करने वाले परिवार को जयपुर में आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया गया है. राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने परिवार को सम्मानित किया है.

25 फरवरी को किया था अंगदान

दरअसल, कंजर समाज के भूरिया कंजर झालावाड़ जिले में अंगदान करने वाले पहले शख्स थे. भूरिया कंजर के द्वारा 25 फरवरी 2024 को झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में लिवर, 2 कोर्निया और दो किडनी डोनेट की गई थी. जिसमें एक किडनी व लिवर का एसएमएस अस्पताल जयपुर में ट्रांसप्लांट किया गया था. वहीं, एक किडनी का प्रत्यारोपण एम्स जोधपुर में किया गया था.

स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानित

इस अनूठी मिसाल के लिए अंगदानी भूरिया कंजर के परिजनों को सम्मानित करने का फैसला हुआ.  जयपुर में आयोजित एक समारोह में स्वर्गीय भूरिया कंजर के परिजनों को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने सम्मानित किया. इस दौरान परिजनों ने अतिरिक्त मुख्य सचिव सुभ्रा सिंह से मुलाकात कर अपने परिचितों को भी अंगदान के लिये प्रेरित करने का आश्वासन दिया गया.

यह भी पढे़ं- 

मदन राठौड़ आज संभालेंगे राजस्थान BJP की कमान, उपचुनाव से पहले भाजपा ने खेला बड़ा दांव!

प्रतापगढ़ में ACB की बड़ी कार्रवाई, जिला उद्योग व वाणिज्य केंद्र का GM 3 लाख रुपए घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

Advertisement

'SC-ST आरक्षण को खत्म करके...', सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दौसा सांसद का बड़ा बयान