विज्ञापन

Rajasthan: भरतपुरवासी सावधान! तेजी से बढ़ने वाला गंभीर नदी का जल स्तर, भारी बारिश के बाद पांचना बांध के 3 गेट खुले

Rajasthan Rain: जल संसाधन अधिकारी ने डाउन स्ट्रीम वाले लोगों से अपील की है कि जो भी लोग पानी के किनारे पर रहते हैं, या पशु चराने के लिए वहां आसपास जाते हैं, तो वो सतर्क हो जाएं और पानी के बहाव से दूर रहें.

Rajasthan: भरतपुरवासी सावधान! तेजी से बढ़ने वाला गंभीर नदी का जल स्तर, भारी बारिश के बाद पांचना बांध के 3 गेट खुले
पांचना बांध के 3 गेट खोले गए.

Rajasthan News: राजस्थान के कई हिस्सों में जारी तेज बारिश के कारण नदियों और तालाबों में पानी की भारी आवक हुई है, जिस कारण अब वो ओवरफ्लो होने लगी हैं. जयपुर में भी गुरुवार सुबह द्रव्यवती नदी का पानी पुलिया के ऊपर से बहने लगा, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी होने लगी. ऐसी ही स्थिति करौली में भी उत्पन्न हो गई, जिसके बाद पांचना बांध (Panchna Bandh Karauli) के 3 गेट खोल दिए गए. करीब 3 हजार क्यूसेक पानी की प्रति सेकेंड की रफ्तार से निकासी होने लगी. यह निकासी 257 मीटर होने तक जारी रहेगी.

गंभीर नदी से भरतपुर पहुंचेगा पानी 

जल संसाधन अधिकारी ने डाउन स्ट्रीम वाले लोगों से अपील की है कि जो भी लोग पानी के किनारे पर रहते हैं, या पशु चराने के लिए वहां आसपास जाते हैं, तो वो सतर्क हो जाएं और पानी के बहाव से दूर रहें. यह पानी गंभीर नदी से होते हुए भरतपुर तक पहुंचेगा. जल संसाधन विभाग अधिशासी अभियंता सुशील कुमार गुप्ता ने बताया कि बांध में पानी आवक की स्थिति देखने के बाद 257.5 मीटर पर फिक्स होने के बाद गेटों को बंद किया जाएगा. बांध-तालाबों में पानी देखने की खातिर सुबह से ही लोगों का यहां पहुंचना शुरू हो गया. बड़ी संख्या में महिला, पुरुष और बच्चे पांचना बांध, भद्रावती नदी और रणगमां तालाब पर पहुंच गए. हालांकि बांधों पर पुलिस जाप्ता तैनात रहा, लेकिन भीड़ अधिक होने से पुलिसकर्मियों को मशक्कत करनी पड़ी.

घर-दुकान में भर गया पानी, यातायात प्रभावित

बीते रात से जारी मूसलाधार बारिश से करौली शहर के परकोटे से बाहरी शहर को जोड़ने वाले कई प्रमुख मार्गों पर जल भराव के चलते आवागमन अवरुद्ध हो गया. इस दौरान कई कॉलोनियों में घर-दुकानों में पानी घुस गया, जिससे क्षेत्रवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. जलभराव के चलते रामद्वारा कलेक्ट्रेट मार्ग, होली खिड़कियां बाहर राधेश्याम फार्म हाउस क्षेत्र और बग्गी खाना सहित कई कॉलोनी मोहल्लों में पानी भर गया, जिससे मार्ग पर आवागमन बंद हो गया. जल भराव के बाद बग्गी खाना क्षेत्र में घरों में घुसे पानी को कुछ लोगों ने मोटर लगाकर बाहर निकाला. हालांकि क्षेत्र में पड़ रही उमस भरी गर्मी से लोगों को निजात मिली है और मौसम खुशनुमा हो गया है. 

(रिपोर्ट- सागर शर्मा/करौली)

ये भी पढ़ें:- विदेश से MBA कर गांव में सरपंच बने दिव्यांश भारद्वाज, 4 साल में बदल दी गांव की तस्वीर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IAS Tina Dabi:बाड़मेर DM बनते ही अलर्ट मोड में दिखीं Tina Dabi,सड़कों के खस्ताहाल देख अधिकारियों से दिखी नाराज
Rajasthan: भरतपुरवासी सावधान! तेजी से बढ़ने वाला गंभीर नदी का जल स्तर, भारी बारिश के बाद पांचना बांध के 3 गेट खुले
PCC chief Govind Singh Dotasra on BAP congress alliance for rajasthan by election
Next Article
राजस्थान उपचुनाव में BAP-कांग्रेस का होगा गठबंधन? PCC चीफ डोटासरा ने बताया
Close