Advertisement

Air Pollution News: दिल्ली-NCR के बाद अब राजस्थान की हवा में फैला 'जहर', अस्पतालों में बढ़ने लगे अस्थमा के मरीज

हेल्थ एक्सपर्ट ने बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य संबंधी आपातकालीन स्थिति के प्रति सचेत करते हुए बच्चों, बुजुर्गों, बीमार व्यक्तियों पर बुरे प्रभाव की भी चेतावनी दी है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

 Air Pollution in Rajasthan Today: देश की राजधानी दिल्ली के साथ राजस्थान में भी प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंचने लगा है. सरहदी जिले श्रीगंगानगर में पिछले एक सप्ताह से आम लोग स्मॉग का कहर झेल रहे हैं. अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो यह 331 पर बना हुआ है. जोकि खतरनाक स्तिथि को दर्शाता है. आमजन को घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनकर निकलने की सलाह दी गई है.

पराली जलाने से बढ़ रहा स्मोग 

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से राजधानी में प्रदूषण बढ़ता है. हर साल इस समय आमजन को इस समस्या से दो चार होना पड़ता है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो बरसात होने से प्रदूषण से राहत मिल सकती है. हालत यह है कि दिन भर आसमान में धुएं के गुबार छाए रहते हैं. और दिन में हल्का अंधेरा दिखने लगता है. 

Advertisement

जहरीली धुंध की शहर मोटी चादर से ढक गया है.

बढ़ने लगे अस्थमा के मरीज

जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. के. एस. कामरा ने बताया की स्मोग से आमजन को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अस्थमा और एलेर्जी के मरीजों को इस समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. उन्होंने बताया की बढ़ते स्मोग के चलते अस्थमा के अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है. डॉ. के. एस. कामरा ने बताया कि स्मोग के कारण फेफड़ों में सूजन की शिकायतें भी सामने आती है. इसके बचाव के लिए मुँह पर मास्क लगाकर निकलने की सलाह दी गयी है. उन्होंने कहा कि सांस की बीमारी वाले मरीजों को कम से कम बाहर निकलना चाहिए.

Advertisement

दिवाली के दिन बिगड़ेंगे हालात

विशेषज्ञों का कहना है कि दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर और भी बिगड़ सकता है. रविवार सुबह दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 460 था. हालत यह है कि विजिबिलिटी कम हो रही है. और डॉक्टरों के पास खराश, खांसी और हवा की वजह से होने वाली बीमारियों के मरीज बढ़ने लगे हैं. इसका प्रभाव राजस्थान और दिल्ली NCR के बाकि के जिलों में भी देखने को मिल रहा है.

Advertisement

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: