विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 29, 2023

Rajasthan Election 2023: चित्तौड़गढ़ की 4 सीटों पर कांग्रेस के पत्ते खुलने का इंतजार, BJP जारी कर चुकी है 3 उम्मीदवारों के नाम कर चुकी है

कांग्रेस ने चित्तौड़गढ़, कपासन, बड़ीसादड़ी और बेगूं सीट पर अपने पत्ते नही खोले हैं. वही भाजपा ने कपासन और बेगूं सीट पर अभी तक उम्मीदवार के नामों की घोषणा नही की हैं.

Read Time: 5 min
Rajasthan Election 2023: चित्तौड़गढ़ की 4 सीटों पर कांग्रेस के पत्ते खुलने का इंतजार, BJP जारी कर चुकी है 3 उम्मीदवारों के नाम कर चुकी है

Rajasthan News: विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. भाजपा और कांग्रेस ने अपनी उम्मीदवारों की तीन-तीन लिस्ट जारी कर दी है. इन सूची में चित्तौड़गढ़ की पांच सीटों पर भाजपा ने अभी तक 3 और कांग्रेस ने सिर्फ एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की है. भाजपा ने चित्तौड़गढ़ से नरपत सिंह राजवी, बड़ीसादड़ी से गौतम दक और निम्बाहेड़ा से श्रीचन्द कृपलानी को चुनावी मैदान उतारा है. वही कांग्रेस ने निम्बाहेड़ा सीट पर सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना को फिर से चुनावी मैदान में उतारा हैं. कांग्रेस ने चित्तौड़गढ़, कपासन, बड़ीसादड़ी और बेगूं सीट पर अपने पत्ते नही खोले हैं. वहीं भाजपा ने कपासन और बेगूं सीट पर अभी तक उम्मीदवार के नामों की घोषणा नही की है.

कांग्रेस के प्रबल दावेदार, सबको इंतजार

सूत्रों के अनुसार जिले की कपासन सीट पर शंकर लाल बैरवा को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. कपासन विधानसभा से करीब 39 दावेदारों ने दावेदारी की थी, जो की सबसे ज्यादा थी. इसी तरह चित्तौड़गढ़ सीट पर सुरेंद्र सिंह जाड़ावत, प्रमोद सिसोदिया, नीतू कंवर भाटी, महेंद्र सिंह मेड़तिया समेत कई कांग्रेस नेता ने उम्मीदवारी की थी. चित्तौड़गढ़ सीट पर सुरेंद्र सिंह जाड़ावत को प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

बेगूं विधानसभा सीट पर राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी, इंटक नेता शशिकांत दशोरा समेत करीब आधा दर्जन दावेदारों ने टिकट की दावेदारी की है. बेगूं सीट पर राजेंद्र सिंह बिधूड़ी और शशिकांत दशोरा को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. बड़ीसादड़ी सीट पर पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी, हनुमन्त सिंह बोहेड़ा समेत कई दावेदारों ने टिकट के लिए दावेदारी की थी. बड़ीसादड़ी सीट पर हनुमंत सिंह बोहेड़ा, प्रकाश चौधरी को प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

जिले की पांच विधानसभा में वर्तमान में कांग्रेस के दो और भाजपा के तीन विधायक हैं. इस तरीके से इस जिले में मौजूद विधानसभा सीटों पर अभी विपक्षी पार्टी बीजेपी का दबदबा है.

भाजपा की दो सीटों पर एक्सरसाइज

जिले के कपासन और बेगूं सीट को लेकर आलाकमान तक गए दावेदारों के नामों पर एक्सरसाइज चल रही है. कपासन से 4 बार विधायक बने भाजपा से अर्जुन लाल जीनगर को इस बार टिकट मिलेगा या नही इस पर सबकी नजर है. पिछले दिनों भादसोड़ा में भाजपा समन्वय समिति और आरएसएस की हुई बैठक के बाद कपासन विधानसभा से भाजपा कार्यकर्ता वहां पहुंचे और केंद्रीय मंत्री और अन्य पदाधिकारियों से मिलकर अर्जुन लाल जीनगर को टिकट नही देने की बात कही थी.

ऐसे में माना जा रहा कि भाजपा इस बार कपासन सीट पर किसी नए चेहरे को चुनाव लड़ा सकती है. वहीं बेगूं में पूर्व विधायक और जिला प्रमुख सुरेश धाकड़ व कमलेन्द्र सिंह हाड़ा, तारावती धाकड़ समेत कई दावेदारों ने इस बार टिकट के लिए दावेदारी की थी. बेगूं सीट पर सुरेश धाकड़, तारावती धाकड़ और कमलेन्द्र सिंह हाड़ा को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 

निम्बाहेड़ा सीट पर कांटे का मुकाबला

निम्बाहेड़ा सीट पर लंबे समय से चुनाव लड़ते आ रहे कांग्रेस से उदय लाल आंजना और भाजपा से श्रीचंद कृपलानी एक बार फिर चुनावी रण में आमने-सामने होंगे. साथ ही वसुंधरा सरकार में पूर्व यूडीएच मंत्री रहे श्रीचन्द कृपलानी और वर्तमान गहलोत सरकार में सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं. 

चित्तौड़गढ़ सीट पर दिखेगा कड़ा मुकाबला

चित्तौड़गढ़ विधानसभा के मौजूदा विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या को भाजपा से टिकट नहींं मिला है. उन्होंने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. भाजपा ने यहां नरपत सिंह राजवी को अपना उम्मीदवार बनाकर जयपुर से भेजा है.

कांग्रेस-भाजपा और निर्दलीय उम्मीदवार इस बार चुनावी रण में रहने से मुकाबला त्रिकोणीय है. 

विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या को भाजपा शीर्ष नेताओं ने उन्हें बेगूं से टिकट देने की बात कही थी, लेकिन चन्द्रभान सिंह आक्या ने चित्तौड़गढ़ से चुनाव लड़ने की हुंकार भरी है. चन्द्रभान सिंह आक्या ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने पुरानी दुश्मनी के चलते हुए मेरा टिकट काटा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close