Tina Dabi: बाड़मेर में सड़कों पर उतरीं IAS टीना डाबी, गंदगी फैलाने वालों को लगाई फटकार

Barmer Collector Tina Dabi: जिला कलेक्टर ने कहा कि 90 दिनों तक लगातार आमजन की भागीदारी के साथ इस तरह के अभियान निरंतर जारी रखें जायेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Barmer Collector Tina Dabi: बाड़मेर जिला कलेक्टर का चार्ज संभालने के बाद से ही टीना डाबी पुराने तेवर में नजर आ रही हैं. नवो बाड़मेर अभियान के तहत शहर में साफ सफाई के लिए सड़कों पर उतरीं. टीना डाबी ने बाड़मेर शहर के मुख्य चौराहे अहिंसा सर्कल से राजकीय अस्पताल तक की सड़क पर सफाई अभियान चलाया. इस दौरान सड़क के किनारे संचालित हो रही दुकानों और ठेला संचालकों से अपने अपने आगे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के लिए पाबंद किया. साथ ही दूसरी बार साफ सफाई नहीं पाएं जाने की स्थिति में दुकानदारों पर जुर्माना और अस्थाई ठेलों को जब्त करने की चेतावनी दी. 

टीना डाबी ने नवो बाड़मेर पहल का किया आगाज

बता दें कि देश की सबसे चर्चित आईएएस टीना डाबी ने बाड़मेर कलेक्टर बनने के बाद जिले की तस्वीर बदलने की पहल की शुरू की है. कुछ ही दिनो बाद नवो बाड़मेर यानी नया बाड़मेर बनाने को पहल का आगाज कर दिया था. इसके पहले चरण में बाड़मेर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के महा सफाई अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत आगामी 2 अक्टूबर तक शहर को साफ सुथरा बनाने का लक्ष्य रखा गया हैं, जिसमें आमजन को भागीदारी के साथ शहर की सड़कों को कचरा और गंदगी मुक्त बनाना हैं.

Advertisement

शहर के कई भामाशाह भी आए आगे

इस अभियान की शुरुआत के साथ ही शहर के कई भामाशाह आगे आएं और कई चौराहे सड़कें गोद लेकर इनकी सफाई और सौंदर्य करण का बीड़ा उठाया, जिसके तहत भामाशाह तनसिंह चौहान के बेटों ने अपने पिता की स्मृति में बनाई गई सड़क की महज 24 घंटे में कायापलट करते हुए साफ सफाई और टूटी सड़क की मरम्मत करवाकर गांधी नगर शास्त्री नगर और रिको को शहर से जोड़ने वाली मुख्य सड़क की तस्वीर बदल दी. इसके अलावा कृषि उपज मंडी अहिंसा सर्किल स्टेशन रोड पर इस अभियान का असर साफ देखा जा सकता हैं. ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि टीना डाबी के प्रयास अब रंग लाते हुए दिख रहें हैं और अब बाड़मेर की दशा सुधरती हुई दिख रही हैं.

Advertisement

निरंतर जारी रखेंगे अभियान

आईएएस टीना डाबी का कहना है कि शहरवासी जब तक सफाई को अपनी आदत नहीं बना लेते तब तक किसी तरह बदलाव संभव नहीं हमारा प्रयास हैं. 90 दिनों तक लगातार आमजन की भागीदारी के साथ इस तरह के अभियान निरंतर जारी रखें जायेंगे. किसी भी काम की आदत बनने में 90 दिन का समय लगता हैं. ऐसे जब साफ सफाई आदत बन जाएगी. तब शहर की तस्वीर अपने आप बदल जाएगी. ऐसे में हमारा प्रयास हैं कि बाड़मेरवासी अपनी जिम्मेदारी समझें और ये शहर हमारा घर है और घर को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाने में शर्म किस बात की.

Advertisement

यह भी पढ़ें- IAS Tina Dabi: पुराने तेवर में दिखने लगीं IAS टीना डाबी, 2 महीने में बाड़मेर की तस्वीर बदलने के लिए शुरू करेंगी ये काम