विज्ञापन

IAS Tina Dabi: पुराने तेवर में दिखने लगीं IAS टीना डाबी, 2 महीने में बाड़मेर की तस्वीर बदलने के लिए शुरू करेंगी ये काम

Rajasthan News: जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर जिले की कमान आईएएस टीना डाबी के हाथ में है. जिसके लिए उन्होंने अभी से इसकी तस्वीर बदलने की प्लानिंग शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में वह शनिवार को एक नई शुरुआत करने जा रही हैं.

IAS Tina Dabi: पुराने तेवर में दिखने लगीं IAS टीना डाबी, 2 महीने में बाड़मेर की तस्वीर बदलने के लिए शुरू करेंगी ये काम
IAS Tina Dabi

IAS Tina Dabi: राजस्थान के बाड़मेर जिले की नई आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) जैसलमेर के बाद अब बाडमेर (Barmer) की सीरत और सूरत बदलने  में जुटी हैं. आईएएस डाबी हमेशा से अपने नवाचारों के लिए चर्चा में रही हैं. कुछ दिन पहले ही उन्हें बाड़मेर कलेक्टर के तौर पर नई जिम्मेदारी मिली है.इससे पहले वे जैसलमेर(Jaisalmer)  की कलेक्टर रह चुकी हैं. इस दौरान उन्होंने स्वर्णनगरी में कई ऐसे काम किए थे, जिसके लिए आज भी आला अधिकारियों के बीच उनकी तारीफ होती है. ऐसे में बाड़मेर कलेक्टर बनने के बाद यहां के लोगों ने भी उनसे कई उम्मीदें लगा रखी हैं. बाड़मेर डीएम का पदभार संभालते ही टीना डाबी भी अपने पुराने तेवर में नजर आने लगी हैं.

 "नवो बाड़मेर" से खिलेगी बाड़मेर की तस्वीर

6 सितंबर को बाड़मेर पहुंचते ही IAS  टीना डाबी ने इसके विकास का विजन सोच लिया था. नई पहल का नाम है "नवो बाड़मेर". इसी के चलते शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए उन्होंने शनिवार से एक नया नवाचार जोड़ दिया है. जिसमें आने वाले 2 महीनों में जिले की सूरत बदलती नजर आएगी.  इस पहल को अमलीजामा पहनाने के लिए डीएम  टीना डाबी  ने खुद इसका रोड मैप तैयार किया है. इसे शनिवार से धरातल पर साकार करने का काम शुरू किया जाएगा.

"नवो बाड़मेर" ऐप से होगी शहर की सफाई

नवो बाड़मेर एप के तहत शनिवार को बाड़मेर नगर परिषद में आयोजित कार्यक्रम में इस एप को लांच किया जाएगा. इसके जरिए हर घर में स्मार्ट कार्ड लगाए जाएंगे. इन कार्ड के जरिए हर घर से कचरा एकत्रित किया जाएगा. साथ ही इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी. इस पहल से शहर में स्मार्ट स्वीपिंग भी की जाएगी जिसमें सुबह और शाम दो बार सफाई की जाएगी.

इसमें लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ शिकायत भी इस नवो बाड़मेर एप पर की जा सकेगी. इसके जरिए नगर परिषद और जिला प्रशासन के अधिकारी हर समय जुड़े रहेंगे.जो इस एप के जरिए आने वाली शिकायतों का समाधान करेंगे। इस पहल के तहत महीने में दो बार जिले के अधिकारी जनभागीदारी से शहर की सफाई में अपना श्रम दान करेंगे.

स्ट्रीट फूड ठेलो के लिए बनेगी अलग से स्ट्रीट

इसके साथ ही बाड़मेर शहर के विभिन्न हिस्सों में बेतरतीब ढंग से खड़े फास्ट फूड के ठेलों के कारण बिगड़ती यातायात व्यवस्था को सुधारने की पहल की जा रही है. इसके जरिए महावीर पार्क के पीछे वाली सड़क पर रेहड़ी-पटरी वालों के लिए नई गली बनाई जाएगी.सभी रेहड़ी-पटरी वालों को इसमें शिफ्ट किया जाएगा.साथ ही शहर में ट्रैफिक जाम की स्थिति को देखते हुए सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले चौराहों को चिन्हित कर वहां ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम लागू करने के लिए जिला यातायात समिति को प्रस्ताव भेजा जाएगा. इसके अलावा शहर में आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने के लिए उन्हें नंदी गोशाला में रखा जाएगा.

जल भराव की समस्या का होगा समाधान

बाड़मेर की परिधि अर्थात बाहरी क्षेत्र बलदेव नगर विष्णु कॉलोनी सहित अनेक कॉलोनियों में बरसात के मौसम में जलभराव की स्थिति को देखते हुए शीघ्र ही नई कार्ययोजना बनाकर इन क्षेत्रों में सीवरेज लाइन और नालियों का निर्माण करवाया जाएगा. इस कार्य को जल्द धरातल पर पूरा करवाने के लिए बाड़मेर उपखंड अधिकारी को प्रभारी तथा नगर परिषद व यूआईटी के अधिकारियों को सह प्रभारी बनाया गया है. इन क्षेत्रों के लोगों को राहत प्रदान करने के लिए एक माह में इस कार्य का खाका तैयार करने तथा स्थाई जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है. इस फोर्स के माध्यम से जलभराव के कारण होने वाली मौसमी बीमारियों से बचाव के समुचित उपाय किए जाएंगे.

"नवो बाड़मेर" से होगा शहर का काया पलट 

 कलेक्टर टीना डाबी बाड़मेर शहर के सौंदर्यकरण के लिए रंग रोगन और 5 हजार पौधे लगाकर ग्रीन डैंपिंग यार्ड बनाएं जाएंगे. साथ ही शहर में ओवर ब्रिज के खाली पड़े स्थानों पर पेंटिंग कर उन जगहों को पार्किंग में बदला जाएगा . इसके अलावा शहर के प्रमुख सार्वजनिक स्थल जैसे- चौराहे, बसेरे,अस्पताल,बस स्टैंड,सामुदायिक भवनों को शहर के भामाशाहों को प्रेरित कर रखरखाव व सौंदर्यकरण के लिए गोद दिया जायेगा. हर माह लीडर बोर्ड के जरिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा. इनकी प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए नगर परिषद और नगर विकास न्यास के अधिकारियों को प्रभारी बनाया गया हैं ताकि इन स्थानों का सौंदर्यकरण और समय समय पर रख रखाव सुनिश्चित किया जाएं।

प्रमुख प्रशासनिक अधिकारियों को बनाया प्रभारी

कलेक्टर टीना डाबी ने अपनी इस पहल  को प्रभावी बनाने के लिए जिले के 21 प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी तो जोड़ा है.इन्हें शहर की सफाई से नवो बाड़मेर मोबाइल ऐप पर सफाई से संबधित शिकायतों के निस्तारण और शहर की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए है.

इनमें बाड़मेर के एडीएम,यूआईटी सचिव,एसडीएम,तहसीलदार,महिला एवं बाल विकास ,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता,महिला अधिकारिता विभाग, सांख्यिकी एवं आर्थिक विभाग,सूचना प्रौद्योगिकी के सहायक निदेशकों, नरेगा योजना के जिला प्रभारी,जिला रसद अधिकारी,बाड़मेर ग्रामीण तहसीलदार,बाड़मेर और बाड़मेर ग्रामीण पंचायत समितियों के बीडीओ,जिला कलेक्टर कार्यालय के संस्थापन अधिकारी,पशुपालन विभाग और कृषि विस्तार विभाग के संयुक्त निदेशक जिला आयोजना अधिकारी, प्रबंध निदेशक बीसीसीबी बैंक,महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र,अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

साथ ही सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए शहर के 55 वार्डो को 21 सर्किल में बांट,नगर परिषद के आरआई जेईएन,सहायक प्रशासनिक अधिकारी एटीपी लिपिक वरिष्ठ लिपिकों को भी शामिल किया है. 

यह भी पढ़ें: ''राहुल गांधी को 'पप्पू' वाली हरकतें छोड़ देनी चाहिए'', कैलाश चौधरी के बयान से गरमाई सियासत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: ''राहुल गांधी को 'पप्पू' वाली हरकतें छोड़ देनी चाहिए'', कैलाश चौधरी के बयान से गरमाई सियासत
IAS Tina Dabi: पुराने तेवर में दिखने लगीं IAS टीना डाबी, 2 महीने में बाड़मेर की तस्वीर बदलने के लिए शुरू करेंगी ये काम
Legends League Cricket match started in Barkatullah Khan Stadium without fire NOC, JMC South sent notice of Rs 95 thousand to organizer
Next Article
जोधपुर में फायर NOC बिना हुआ लीजेंड्स लीग क्रिकेट मैच, नगर निगम ने आयोजकों को थमाया 95 हजार का नोटिस
Close