Rajasthan: मुकंदरा टाइगर रिजर्व का भालू कोटा थर्मल पॉवर प्लांट में घुसा,प्लांट कर्मचारियों की रिजर्व में छोड़ने की मांग

इस बारे में थर्मल प्रशासन को भी अवगत करा दिया. शुक्रवार की रात को जब भालू फ्यूल पंप हाउस के पास थर्मल कर्मचारियों को नजर आया तो उन्होंने थर्मल प्रशासन को बतौर सबूत दिखाने के लिए मोबाइल फोन में भालू के मूवमेंट का वीडियो रिकॉर्ड किया. भालू को तेज आवाज करके भगाया भी. जो थर्मल के अंदर फैली लंबी-लंबी घास और झाड़ियां के चला गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kota News: कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन के अंदर भालू घुस आया है. भालू पिछले दो दिनों से थर्मल पावर प्लांट के अंदर थर्मल कर्मचारियों को रात के समय दिखाई दे रहा है. भालू को देखकर नाइट शिफ्ट में काम करने वाले थर्मल कर्मियों में अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई. थर्मल कर्मचारी नेता रामसिंह शेखावत ने कहा कि भालू का डर थर्मल कर्मचारियों में बैठा हुआ है. प्लांट के फ्यूल पंप हाउस के पास पिछले दो दिनों से लगातार भालू मूवमेंट कर रहा है.

ट्रेंकुलाइज कर कहीं और छोड़े वन विभाग 

इस बारे में थर्मल प्रशासन को भी अवगत करा दिया. शुक्रवार की रात को जब भालू फ्यूल पंप हाउस के पास थर्मल कर्मचारियों को नजर आया तो उन्होंने थर्मल प्रशासन को बतौर सबूत दिखाने के लिए मोबाइल फोन में भालू के मूवमेंट का वीडियो रिकॉर्ड किया. भालू को तेज आवाज करके भगाया भी. जो थर्मल के अंदर फैली लंबी-लंबी घास और झाड़ियां के चला गया. राम सिंह शेखावत का कहना है कि वन विभाग की टीम बुलाकर थर्मल प्रशासन इस भालू को ट्रेंकुलाइज करवाए और अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में शिफ्ट करें या फिर खुले जंगल में दूर जाकर छोड़ें. जो डर थर्मल कर्मचारियों में भालू का बना है वह खत्म हो.

Advertisement

"थर्मल कर्मियों की जान को खतरा"

शेखावत ने कहा कि कई बार थर्मलकर्मी पैदल प्लांट के अंदर आते-जाते हैं. रात के वक्त इस तरह से हिंसक जानवर अगर घूम रहा है, उससे अंदेशा बना हुआ है वह कभी भी थर्मल कर्मियों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में थर्मल प्रशासन को तत्काल इस और ध्यान देना चाहिए थर्मल प्रशासन के लिए थर्मल कर्मियों की सुरक्षा महत्वपूर्ण होना चाहिए. शेखावत ने कहा कि भालू मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के बफर जोन से चलकर अंदर घुस आते हैं. पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आई है. भालू के साथ यहां पर पैंथर भी देखे गए हैं. जो बरसाती नालों के आउटलेट उन्हें बंद करें और तारबंदी प्रॉपर करवाई जाए, ताकि वन्यजीवों का मूवमेंट प्लांट में बंद हो.

Advertisement

यह भी पढ़ें- नौतपा की शुरुआत के साथ राजस्थान में अलर्ट, भीषण गर्मी से राहत के लिए किए जाएंगे ये काम

Advertisement