विज्ञापन
Story ProgressBack

Kota Student Suicide: आत्महत्या से पहले मृतक छात्र ने YouTube पर देखे थे सुसाइड से संबंधित वीडियो, जांच में हुआ खुलासा

Kota Suicide Horror: रविवार देर रात कोटा में रहकर कोचिंग करने वाले हरियाणा के सुमित पांचाल ने अपने कमरे की सीलिंग फैन में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था.. 20 वर्षीय मृतक सुमित कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था. 

Read Time: 4 min
Kota Student Suicide: आत्महत्या से पहले मृतक छात्र ने YouTube पर देखे थे सुसाइड से संबंधित वीडियो, जांच में हुआ खुलासा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Kota Student Suicide Case: कोटा में सरकार और प्रशासन के लाख दावों के बीच कोचिंग करने वाले छात्रों में सुसाइड रुकने का नाम नहीं ले रहा है. रविवार देर रात एक और कोचिंग स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया. मामले की जांच में जुटी कोटा पुलिस की जांच मे खुलासा हुआ है कि आत्महत्या से पहले हरियाणा निवासी मृतक छात्र ने यूट्यूब पर सुसाइड से संबंधित वीडियो देखे थे.

रविवार देर रात कोटा में रहकर कोचिंग करने वाले हरियाणा के सुमित पांचाल ने अपने कमरे की सीलिंग फैन में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था.. 20 वर्षीय मृतक सुमित कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था. 

गौरतलब है कोटा प्रशासन के दावे के विपरीत कोटा में सुसाइड का मामला थमता नहीं आ रहा है और ताजा मामले ने पुलिस और प्रशासने के दावों की पोल खोल दी है. दरअसल, जिस सीलिंग फैन से फंदा लगाकर स्टूडेंट ने सुसाइड की थी, उसमे सुसाइड को रोकने वाला एंटी हैंगिंग डिवाइस तक नहीं लगा था. 

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर कोटा में छात्रों के सुसाइड पर दिया बड़ा बयान

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा में कोचिंग करने वाले छात्रों की आत्महत्या के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि छात्रों द्वारा किए जा रहे सुसाइड के लिए केवल संस्थानों को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए. उनका कहना है कि इसके लिए छात्र के माता-पिता और मित्र मंडली भी दोषी हैं. उन्होंने कहा, ‘कोचिंग संस्थानों की ओर से कुछ प्रतिशत दबाव हो सकता है, लेकिन इसमें से अधिकांश दबाव माता-पिता और उसके मित्र मंडली का भी होता है.'

रविवार शाम तक अपने कमरे से बाहर नहीं निकला था छात्र

मृतक छात्र जिले कुन्हाड़ी के लैंडमार्क सिटी में उत्तम रेजीडेंसी नामक हॉस्टल में रह रहा था. रविवार शाम तक वह कमरे से बाहर नहीं आया. घरवाले भी उसे कॉल कर रहे थे, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला. ऐसे में हॉस्टल वार्डन को जानकारी दी गई, लेकिन वार्डन ने दरवाजा खटखटाया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला, जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई.

फंदे से लटके छात्र ने गले में रस्सी के तीन-चार फंदे लगा रखे थे

कुल्हाड़ी थाने के एएसआई कप्तान सिंह ने बताया कि हॉस्टल संचालक द्वारा दी गई सूचना के बाद जब मौके पर पहुंचे तो छात्र कमरे पंखे से लटका मिला. छात्र ने अपने गले में रस्सी के तीन-चार फंदे लगा रखे थे. उसकी डेड बॉडी को नीचे उतारकर पुलिस एमबीएस अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित कर दिया.

एएसआई कप्तान सिंह ने बताया कि छात्र ने आत्मघाती कदम उठाने के लिए करीब 8-10 गांठ रस्सी की गले में लगाई थी. उन्होंंने बताया कि जिस कमरे में छात्र पंखे से लटका मिला, वहां हैंगिंग डिवाइस भी नहीं लगा था. जिसकी सूचना जिला प्रशासन को दी जाएगी. 

पिता एक-दो दिन बाद बेटे को लेने कोटा आने वाले थे

उत्तम रेजीडेंसी में मृतक सुमित पांचाल जुलाई 2023 से रह रहा था. घटना के बाद मौके पर पहुंचे एएसआई कप्तान सिंह ने बताया कि हॉस्टल संचालक से पूछताछ में सामने आया है कि आखिरी बार दिन में 3:00 बजे करीब वह खाना खाने के लिए मेस में नजर आया था, उसके बाद वह अपने कमरे में चला गया था.

मृतक छात्र के शव को देर रात मोर्चरी में पुलिस ने रखवाया गया और उसके परिजनों को सूचना दे दी गई. पुलिस आत्महत्या के कारणों का पता नही चल सका है. उसका कहना है कि मामले की जांच कर रही है.

5 मई को नीट की परीक्षा में बैठने वाला था छात्र

आगामी 5 मई को मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा नीट का एग्जाम है .फिलहाल शुरुआती तौर पर एग्जाम के तनाव से जोड़कर इस मामले को देखा जा रहा है.पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है.पुलिस का कहना है कि कुल्हाड़ी थाना पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुटी है.

ये भी पढ़ें-Kota Student Suicide: कोटा में बढ़ते सुसाइड मामलों पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, बोले- 'एक व्यक्ति या संस्था को ही दोषी...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close