विज्ञापन
Story ProgressBack

Beneshwar Dham Fair: बेणेश्वर मुख्य मेला आज, धाम पर उमड़ा श्रद्धा का ज्वार, त्रिवेणी संगम में लोग लगा रहे आस्था की डुबकी

भक्त सोम-माही -जाखम नदी के त्रिवेणी संगम में तर्पण अर्पण करते हुए आस्था की डुबकी लगा रहे है. वहीं पिछले साल भर में दिवंगत परिजनों की अस्थियां लेकर भी लोग धाम पर पहुंच रहे है. जहां त्रिवेणी संगम में लोग विधि विधान से अपने दिवंगत परिजनों की आत्मा की शांति के लिए अस्थियों का विसर्जन करते हुए परंपराओं का निर्वहन कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
Beneshwar Dham Fair: बेणेश्वर मुख्य मेला आज, धाम पर उमड़ा श्रद्धा का ज्वार, त्रिवेणी संगम में लोग लगा रहे आस्था की डुबकी
सोम-माही -जाखम नदी के त्रिवेणी संगम में तर्पण अर्पण करते लोग

Dungarpur Beneshwar Dham: डूंगरपुर जिले के आदिवासियों का प्रयाग कहे जाने वाले बेणेश्वर धाम (Beneshwar Dham Fair) पर आज माघ पूर्णिमा पर मुख्य मेला भर रहा है. मुख्य मेले के दिन धाम पर श्रद्धा का ज्वार उमड़ रहा है. माघ पूर्णिमा पर जहां श्रद्धालु सोम माही और जाखम नदी के त्रिवेणी में तर्पण-अर्पण कर रहे है. वहीं लोग अपने दिवंगतों की अस्थियों का विसर्जन कर रहे हैं. डूंगरपुर जिले के बेणेश्वर धाम पर प्रतिवर्ष राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले का आयोजन किया जाता है. जिसके तहत माघ पूर्णिमा पर मुख्य मेले का आयोजन होता है. वहीं आज माघ पूर्णिमा पर बेणेश्वर धाम पर मुख्य मेला भर रहा है. इधर मुख्य मेले के तहत अल-सुबह से ही श्रद्धा का ज्वार धाम पर उमड़ रहा है. राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश से श्रद्धालु बेणेश्वर पहुंच रहे है.

भक्त लगाएंगे आस्था की डुबकी 

इस दौरान धाम पर सोम माही जाखम नदी के त्रिवेणी संगम में तर्पण अर्पण करते हुए आस्था की डुबकी लगा रहे है. वहीं पिछले साल भर में दिवंगत परिजनों की अस्थियां लेकर भी लोग धाम पर पहुंच रहे है. जहां त्रिवेणी संगम में लोग विधि विधान से अपने दिवंगत परिजनों की आत्मा की शांति के लिए अस्थियों का विसर्जन करते हुए परंपराओं का निर्वहन कर रहे हैं. वहीं त्रिवेणी संगम में स्नान के बाद श्रद्धालु राधा कृष्ण मंदिर, शिव मंदिर, ब्रह्मा मंदिर सहित अन्य मंदिरों में देव दर्शन कर रहे है.  

सुरक्षा में 700 पुलिस के जवान तैनात

इधर बेणेश्वर मुख्य मेले को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व यातायात व्यवस्था को लेकर कड़े बंदोबस्त किये गए है. साबला थानाधिकारी मोहम्मद रिजवान ने बताया कि मेले में 700 पुलिस के जवान तैनात किए गए है. जिनको धाम के चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है. इस दौरान घाटों पर स्नान व तर्पण व अर्पण के दौरान कोई हादसा न हो इस पर निगरानी रखे हुए है. वही संदिग्ध लोगों व गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है. वही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है. 

शाही स्नान रहेगा आकर्षण का केंद्र

इधर बेणेश्वर मुख्य मेले के दिन बेणेश्वर धाम के महंत अच्युतानंद महाराज व भगवान निष्कलंक  की साबला हरिमंदिर से बेणेश्वर धाम तक पालकी यात्रा निकाली जाएगी. पालकी यात्रा माव भक्तों के साथ हरि मंदिर से बेणेश्वर पहुंचेंगी जहां पर आबूदर्रा में महंत अच्युतानंद महाराज का शाही स्नान आकर्षण का केंद्र रहेगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close