राजस्थान में कम पदों वाली कई भर्तियां एक साथ आने के संकेत, CM भजनलाल बोले- श्रम, संसाधन, समय बचेगा

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन के लिए जिलों में स्थायी परीक्षा केन्द्र विकसित किए जाएं और वहां सीसीटीवी सहित अन्य सुरक्षा इंतजाम किए जाएं ताकि परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की गड़बड़ियां नहीं हों.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan Govt Job: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने गुरुवार को विभिन्न विभागों में भर्तियों की स्थिति के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि एजेंसियां भर्ती प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करने के लिए कम पदों की भर्तियों को एक साथ आयोजित करने पर भी विचार करें. सीएम के इस निर्देश के बाद अब यह उम्मीद जगी है कि प्रदेश में कम पदों वाली कई भर्तियां एक साथ निकाली जा सकती है. इससे भर्ती एजेंसियों के साथ-साथ युवाओं को भी काफी फायदा होगा. 

उल्लेखनीय हो कि एक जैसे पदों के लिए अलग-अलग विभागों में अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, जिससे समय, संसाधन और श्रम का नुकसान होता है. साथ ही, अभ्यर्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

'इस साल 1 लाख नौकरियों देंगी सरकार'    

आगे भजनलाल शर्मा ने कहा कि माता-पिता अपने जीवन की सारी कमाई लगाकर बच्चों को सरकारी नौकरी की तैयारी करवाते हैं. इसके बाद समय पर भर्तियां पूरी नहीं होने से न सिर्फ युवा बल्कि पूरे परिवार को निराशा हाथ लगती है. राज्य सरकार इस वर्ष 1 लाख सरकारी नौकरियां देकर युवाओं के सपनों को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. इन भर्तियों को समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से पूरा करने के लिए सभी विभागों को मिशन मोड पर कार्य करने के निर्देश दिए.

Advertisement

भर्तियों के लिए बनेगी उच्च स्तरीय कमेटी 

मुख्यमंत्री ने भर्तियों की प्रगति की नियमित अंतराल पर समीक्षा के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय कमेटी बनाने के निर्देश दिए. CM ने कहा कि यह कमेटी भर्तियों में आने वाली व्यवहारिक बाधाओं को दूर करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देने और नियमित मॉनिटरिंग का कार्य करेगी. परीक्षाओं के आयोजन के लिए जिलों में स्थायी परीक्षा केन्द्र विकसित किए जाएं और वहां सीसीटीवी सहित अन्य सुरक्षा इंतजाम किए जाएं ताकि परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की गड़बड़ियां नहीं हों.

परीक्षाओं में तुरंत करें दस्तावेज सत्यापन 

CM ने आगे कहा कि जिन भर्तियों की परीक्षाएं आयोजित हो चुकी हैं, उनके परिणाम जारी करने और दस्तावेज सत्यापन का कार्य विभागों के स्तर पर त्वरित गति से किया जाए. साथ ही विभिन्न कारणों से न्यायालय में लम्बित भर्ती प्रकरणों में विभागों की ओर से प्रभावी पैरवी किये जाने के निर्देश दिए, ताकि इन प्रकरणों का समय पर निस्तारण हो सके.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 'अपराधी या तो अपराध छोड़ दें या फिर राजस्थान', गृह विभाग की बैठक में CM भजनलाल के सख्त निर्देश