राजस्थान में रत्न व आभूषण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला

राजस्थान की भजनलाल सरकार जयपुर एयरपोर्ट को और अधिक विकसित करेगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सीधा यहां आएंगी और लोग आभूषण खरीदने के लिए सीधे यहां आ सकेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान सरकार रत्न और आभूषण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है. इसके सरकार ने बड़ा प्लान बनाया है. भजनलाल सरकार जयपुर एयरपोर्ट को और अधिक विकसित करेगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सीधा यहां आएंगी और लोग आभूषण खरीदने के लिए सीधे यहां आ सकेंगे.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य की आर्थिक प्रगति में रत्न एवं आभूषण उद्योग का योगदान अहम है और उनकी सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. शर्मा ‘ज्वैलर्स एसोसिएशन' द्वारा यहां आयोजित ‘जस-2024' के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जयपुर विश्व पटल पर रत्न आभूषणों के लिए विख्यात है.

रत्न एवं आभूषण कारोबारी राज्य की आर्थिक प्रगति के साथ-साथ ही रोजगार सृजन में भी में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. आधिकारिक बयान के अनुसार, शर्मा ने कहा कि जयपुर में बनाए गए आभूषण दुनियाभर में अपनी खूबसूरती और शिल्प कौशल के लिए पहचाने जाते हैं. इसी वजह से राज्य सरकार द्वारा ‘एक जिला एक उत्पाद' (ODOP) योजना के तहत जयपुर में रत्न एवं आभूषणों को चिन्हित किया गया है.

Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भजनलाल शर्मा ने लिखा, "प्रदेश के वित्तीय वर्ष 2023-24 में राजस्थान से कुल निर्यात 83,704 करोड़ रुपये का हुआ, जिसमें रत्न-आभूषणों की हिस्सेदारी 11,183 करोड़ रुपये की रही है. विदेशों से यहां बड़ी संख्या में लोग आभूषण खरीदने के लिए आते हैं. जयपुर एयरपोर्ट को और अधिक विकसित करेंगे, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सीधा यहां आएंगी और लोग आभूषण खरीदने के लिए सीधे यहां आ सकेंगे.

यह भी पढे़ं- गोविंद सिंह डोटासरा की पत्नी ने 5 साल पहले ही छोड़ी सरकारी नौकरी, PCC चीफ ने बताया कारण

Advertisement