विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में रत्न व आभूषण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला

राजस्थान की भजनलाल सरकार जयपुर एयरपोर्ट को और अधिक विकसित करेगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सीधा यहां आएंगी और लोग आभूषण खरीदने के लिए सीधे यहां आ सकेंगे.

Read Time: 2 mins
राजस्थान में रत्न व आभूषण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला
फाइल फोटो

Rajasthan News: राजस्थान सरकार रत्न और आभूषण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है. इसके सरकार ने बड़ा प्लान बनाया है. भजनलाल सरकार जयपुर एयरपोर्ट को और अधिक विकसित करेगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सीधा यहां आएंगी और लोग आभूषण खरीदने के लिए सीधे यहां आ सकेंगे.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य की आर्थिक प्रगति में रत्न एवं आभूषण उद्योग का योगदान अहम है और उनकी सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. शर्मा ‘ज्वैलर्स एसोसिएशन' द्वारा यहां आयोजित ‘जस-2024' के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जयपुर विश्व पटल पर रत्न आभूषणों के लिए विख्यात है.

रत्न एवं आभूषण कारोबारी राज्य की आर्थिक प्रगति के साथ-साथ ही रोजगार सृजन में भी में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. आधिकारिक बयान के अनुसार, शर्मा ने कहा कि जयपुर में बनाए गए आभूषण दुनियाभर में अपनी खूबसूरती और शिल्प कौशल के लिए पहचाने जाते हैं. इसी वजह से राज्य सरकार द्वारा ‘एक जिला एक उत्पाद' (ODOP) योजना के तहत जयपुर में रत्न एवं आभूषणों को चिन्हित किया गया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भजनलाल शर्मा ने लिखा, "प्रदेश के वित्तीय वर्ष 2023-24 में राजस्थान से कुल निर्यात 83,704 करोड़ रुपये का हुआ, जिसमें रत्न-आभूषणों की हिस्सेदारी 11,183 करोड़ रुपये की रही है. विदेशों से यहां बड़ी संख्या में लोग आभूषण खरीदने के लिए आते हैं. जयपुर एयरपोर्ट को और अधिक विकसित करेंगे, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सीधा यहां आएंगी और लोग आभूषण खरीदने के लिए सीधे यहां आ सकेंगे.

यह भी पढे़ं- गोविंद सिंह डोटासरा की पत्नी ने 5 साल पहले ही छोड़ी सरकारी नौकरी, PCC चीफ ने बताया कारण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झालावाड़ ऑनर किलिंग केस में सामने आई पुलिस की बड़ी लापरवाही, पति ने कहा- ... तो बच सकती थी जान
राजस्थान में रत्न व आभूषण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला
BJP appointed in-charges in 24 states, former Rajasthan BJP president Satish Poonia got big responsibility
Next Article
भाजपा ने 24 राज्यों में बनाए नए प्रभारी, राजस्थान BJP के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया को बड़ी जिम्मेदारी, CM भजनलाल ने दी बधाई
Close
;