अस्पताल प्रशासन की लापरवाही, 8 लाख की X-ray मशीन फांक रही है धूल, 50 किलोमीटर दूर जाकर जांच करवाते हैं मरीज

राजस्थान में अस्पताल प्रशासन की लापरवाही सामने आई है. एक सीएचसी में एक्सरे मशीन होने के बावजूद लोगों को 50 किलोमीटर दूर जाकर जांच करवाना पड़ रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान सरकार भले ही स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही हो, लेकिन जिला चिकित्सा विभाग की अनदेखी का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है. मामला जिले के रुदावल CHC का है, जहां पूर्व विधायक ने 2 साल पहले अपने विधायक निधि से लगवाई लाखों रुपये की कीमत की X-ray मशीन का उपकरण नहीं होने के कारण शुरू नहीं होने से धूल फांक रही है. जिससे मरीजों को बाहर महंगे दामों में एक्सरे करवाना पड़ रहा है. चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक के अनुसार मशीन का एक उपकरण नहीं है, जिसके चलते शुरू नहीं हो सकी है.

मशीन होने के बावजूद दूर जाकर करवाना पड़ रहा X-ray

स्थानीय निवासी राहुल ने बताया कि कस्बा रुदावल मे संचालित हॉस्पिटल क्षेत्र का सबसे बड़ा CHC केंद्र है. यहां 50 से अधिक गांव के लोग उपचार के लिए आते है. इस CHC केंद्र में एक्सरे मशीन नहीं होने से मरीजों को काफी परेशानी होती थी. इस वजह से 50 किलो मीटर दूर जिला अस्पताल या निजी सेंटर पर लोग एक्सरे करवाने जाते थे.

Advertisement

इसी को ध्यान में रखते हुए 2 साल पहले बयाना-रूपवास पूर्व विधायक अमरसिंह जाटव ने विधायक कोटा से 8 लाख की कीमत से एक्सरे मशीन लगवाई. लेकिन मशीन के उपकरण नहीं होने के कारण अब तक यह मशीन शुरू नहीं हो सकी. जिसके चलते मरीजों को जिला अस्पताल या निजी सेंटरो पर एक्सरे करवाना पड़ रहा है.

Advertisement

उपकरण की कमी से हो रही समस्या

इस समस्या को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग को अवगत कराया जा चुका है. लेकिन अभी तक इस मशीन का उपकरण नहीं आने से चालू हो पाई है. चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गौरव कपूर का कहना है कि रुदावल सीएचसी पर लगी एक्सरे मशीन का एक उपकरण नहीं है. जिसकी डिमांड ऊपर भेजी जा चुकी है. जल्द ही उपकरण मिलते ही मशीन शुरू हो जायेगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- दिल्ली के रोडशो में मुंबई से भी ज्यादा राशि का निवेश हुआ - CM भजनलाल

Topics mentioned in this article