विज्ञापन

Rising Rajasthan: दिल्ली के रोडशो में मुंबई से भी ज्यादा राशि का निवेश हुआ - CM भजनलाल

Rising Rajasthan: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार ने एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू की है जहां दिनों में नहीं घंटों में फैसले होते हैं.

Rising Rajasthan:  दिल्ली के रोडशो में मुंबई से भी ज्यादा राशि का निवेश हुआ - CM भजनलाल

Rising Rajasthan Global Investment Summit : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि राइजिंग राजस्थान समिट से पूर्व देश और दुनिया के निवेशक राजस्थान में निवेश के लिए काफी उत्साह दिखा रहे हैं. दिल्ली में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में निवेशकों के साथ रोडशो के दौरान मुंबई में हुए पहले रोडशो से भी ज्यादा राशि के निवेश हुए हैं. मुंबई में 30 अगस्त को हुए पहले रोडशो में 4.5 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लिए एमओयू या सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए थे. मुख्यमंत्री ने बताया कि एक महीने पहले जो एमओयू हुए थे, कैबिनेट ने उन्हें पारित कर दिया है और निवेशकों को जमीन आवंटित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि मुंबई में 4.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए जो समझौते हुए उनसे अक्षय ऊर्जा, सीमेंट, ऑटो, बैटरी उत्पादन जैसे क्षेत्रों में 7 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे.

मुख्यमंत्री ने बताया कि राइजिंग राजस्थान समिट के सिलसिले में दक्षिण कोरिया और जापान में हुए दौरों में भी उन्हें काफी उत्साहजनक सफलता मिली. मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें आशा है कि ऐसे प्रयासों से अगले 5 साल में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को दोगुना करने में सफलता मिलेगी.

इस साल 1 लाख सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री भजनलाल ने कहा कि उनकी सरकार लगातार रोजगार सृजन पर ध्यान दे रही है. सरकार का 5 साल के कार्यकाल के दौरान 6 लाख निजी और 4 लाख सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 33 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र बांटे हैं और इस साल 1 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी.

Latest and Breaking News on NDTV

25 देशों, सभी राज्यों में एक-एक अधिकारी तैनात

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में निवेश की अपार संभावनाएं हैं और इनका समुचित लाभ उठाने के उद्देश्य से राजस्थान देश के अंदर पहला प्रदेश है जहां अधिकारियों को निवेशकों के साथ समन्वय के लिए देश और विदेश में तैनात किया गया है. उन्होंने कहा,"25 देशों में एक-एक अधिकारी को लगाया गया है. जिसको जो देश दिया है, वह पूर्ण रूप से देखेगा. इसी तरह से देस के सभी राज्यों के लिए भी एक अधिकारी लगाया गया है. साथ ही हर विभाग के लिए भी एक अधिकारी को नियुक्त किया गया है. इनके ट्रांसफर नहीं होंगे, वह पूरी तरह से वही काम करेंगे."

राइजिंग राजस्थान समिट की तैयारी

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में 'राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स मीट' में हिस्सा लेते हुए निवेशकों को राजस्थान आने के लिए निमंत्रित किया. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में होने वाले दो दिन के इस सम्मेलन में राजस्थान के उद्योग और वाणिज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, मुख्य सचिव सुधांश पंत, प्रिंसिपल सेक्रेटरी (इंडस्ट्रीज) अजिताभ शर्मा और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. दो दिन का यह सम्मेलन राजस्थान सरकार का निवेशकों को आकर्षित करने के प्रयास का हिस्सा है.

राजस्थान में निवेश को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार इस वर्ष दिसंबर में राजधानी जयपुर में राइजिंग राजस्थान नामक ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट आयोजित करने वाली है. यह समिट 9-11 दिसंबर को होगा. राइजिंग राजस्थान समिट से पूर्व राजस्थान सरकार देश और देश से बाहर रोडशो आयोजित कर रही है जिसमें निवेशकों के साथ कई बड़े समझौते हुए हैं.

ये भी पढ़ें-:

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: पिंडदान करने बस से जा रहे थे बिहार के गया, हादसे में तीन भाइयों की मौत 
Rising Rajasthan:  दिल्ली के रोडशो में मुंबई से भी ज्यादा राशि का निवेश हुआ - CM भजनलाल
Deedwana Villagers held police hostage for 2 hours know reason
Next Article
डीडवाना में ग्रामीणों ने बनाया पुलिस को बबंधक, 2 घंटे का चला हाई वोल्टेज ड्रामा
Close