Kisan Samman Nidhi: राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा, 6 हजार से बढ़कर 8000 रुपये हो गई किसान सम्मान निधि

Kisan Samman Nidhi Increase: राजस्थान में किसान सम्मान निधि की राशि 2000 रुपए बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दी गई है. मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट करते हुए ये जानकारी साझा की गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
राजस्थान में किसान सम्मान निधि बढ़ाकर 8 हजार रुपये कर दी गई है.

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की राशि को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर से शनिवार को एक्स पर एक पोस्ट के जरिए यह खुशखबरी साझा की गई है. इस पोस्ट में लिखा है, 'किसान को संबल! मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा जनता से किए वादों को पूरा करने के लिए मिशन मोड में कार्य कर रहे हैं. ऐसे ही किसानों को संबल देने के लिए राज्य में सम्मान निधि की राशि 2000 रुपए बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दी गई है.'

Advertisement

संकल्प पत्र में किया था ऐलान

भारतीय जनता पार्टी ने 2023 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव के वक्त यह राशि बढ़ाने का ऐलान किया था. पार्टी ने अपने संकल्प-पत्र में किसानों को खुशहाल बनाने का वादा करते हुए इस ऐलान को प्रमुखता से जगह दी थी. लेकिन जल्द ही लोकसभा चुनाव 2024 के चलते देशभर में आचार संहिता लग गई, जिसके चलते ये वादा पूरा होने में दूरी हुई. 4 जून को रिजल्ट जारी होने के बाद आचार संहिता हटते ही सीएम भजन लाल शर्मा ने अपने वादे को पूरा कर दिया है. अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि किसानों की जमीन नीलाम ना हो इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला चुनावी वादा भी भजनलाल सरकार जल्द ही पूरा कर देगी.

Advertisement

हर साल मिलेंगे 8 हजार रुपये

बताते चलें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र सरकार ने 24 फरवरी 2019 किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया था. इसके तहत केंद्र सरकार किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये करके सालभर में 6,000 रुपये जमा कराती है. मगर अब राजस्थान के लाभार्थी को सालभर में कुल 8 हजार रुपये मिला करेंगे. राज्य के निवासी किसानों को 2 हजार रुपये हर साल राज्य सरकार की ओर से उनके बैंक खाते में जमा कराए जाएंगे. इस वक्त किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए ग्राम स्तरीय से सैचुरेशन कैंपेन भी चलाया जा रहा है, जो 20 जून 2024 तक जारी रहेगा. ऐसे में देश का हर पात्र किसान आसानी से इस मुहिम के जरिए पीएम किसान योजना का लाभ ले सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- Modi 3.0 कैबिनेट में कौन-कौन होगा शामिल? बीजेपी ने सहयोगी दलों को दिया यह ऑफर!