विज्ञापन
Story ProgressBack

Modi 3.0 कैबिनेट में कौन-कौन होगा शामिल? बीजेपी ने सहयोगी दलों को दिया यह ऑफर!

Narendra Modi Cabinet: नरेंद्र मोदी कल तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. ऐसे में मोदी 3.0 कैबिनेट को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. सूत्रों की मानें तो मोदी कैबिनेट में कई सहयोगी दलों के सांसदों को भी शामिल किया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
Modi 3.0 कैबिनेट में कौन-कौन होगा शामिल? बीजेपी ने सहयोगी दलों को दिया यह ऑफर!

Modi 3.0 Cabinet: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं. इसकी तैयारियां राष्ट्रपति भवन में शुरू हो गई हैं. रविवार शाम 7:15 बजे राष्‍ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह शुरू होगा. इस वक्त सबसे बड़ा सवाल है कि मोदी 3.0 कैबिनेट में कौन-कौन शामिल होगा? इस बीच सूत्रों के हवाले से NDTV को खास जानकारी मिली है.

किस दल को मिल सकते है कितने मंत्री पद

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक, बीजेपी ने गठबंधन दलों को मंत्रिमंडल का प्रस्ताव दिया है, जिसमें नीतीश कुमार की जेडीयू को 3 मंत्री पद, एचडी कुमारस्वामी की जेडीएस को 1 मंत्री पद, जयंत चौधरी की आरएलडी को 1 मंत्री पद मिलने की उम्मीद है. इसके साथ ही अपना दल को 1 मंत्री पद, शरद पवार की एनसीपी को भी 1 मंत्री पद मिलने की संभावना है. इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि शिवसेना (शिंदे) को भी 1 मंत्री पद दिया जाएगा. हालांकि किसे कौन सा मंत्रालय दिया जाएगा, इस पर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

सहयोगी दल बड़े मंत्रालय लेने के है मूड में

माना जाता है कि बीजेपी हमेशा अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलती है. इसलिए पिछले दो कार्यकालों में उसने अपने सहयोगियों को कभी निराश नहीं किया है. पिछले दो कार्यकालों में उसने नागरिक उड्डयन, भारी उद्योग, इस्पात और खाद्य, सार्वजनिक वितरण, उपभोक्ता मामले और खाद्य प्रसंस्करण जैसे मंत्रालय दिए हैं. लेकिन तब और अब की स्थिति में फर्क है. इसलिए इस बार बीजेपी के सहयोगी बड़े मंत्रालय लेने के मूड में हैं, इसलिए वे भी इस मौके को भुनाने की कोशिश में हैं.

पीएम मोदी के घर चल रही बैठक

इस वक्त भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर अहम बैठक चल रही है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा शामिल हैं. सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल को लेकर भी इस बैठक में चर्चा संभव है. खबरों की मानें तो टीडीपी और जेडीयू ने अपनी मांग बीजेपी के सामने रख दी है. इधर, सुनने में आ रहा है कि कर्नाटक में सिर्फ 2 लोकसभा सीटें जीतने वाली जनता दल (सेक्युलर) ने भी मंत्रालय की मांग कर दी है.

शपथ ग्रहण में कौन-कौन होगा शामिल

जानकारी के मुताबिक, नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ के कार्यक्रम में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के भाग लेने की उम्मीद है. इन मुख्य लोगों के अलावा कुछ अन्य को भी न्याेता भेजा गया है.

यह भी पढ़ेें: Rajasthan Politics: 'NDA में कभी नहीं जाऊंगा' कहने वाले राजकुमार रोत ने BJP मंत्री से की मुलाकात, गहलोत-डोटासरा संग भी आए नजर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कांग्रेस CWC की बैठक में उठेगा राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने वाला मुद्दा? दिल्ली में बैठक जारी
Modi 3.0 कैबिनेट में कौन-कौन होगा शामिल? बीजेपी ने सहयोगी दलों को दिया यह ऑफर!
PM Modi's Oath Ceremony:  Modi will take oath as Prime Minister for third time tomorrow, high alert in Delhi, special preparations for celebration at BJP offices in Rajasthan
Next Article
PM Modi's Oath Ceremony: प्रधानमंत्री पद की कल तीसरी बार शपथ लेंगे मोदी, दिल्ली में हाई अलर्ट, राजस्थान में BJP दफ्तरों पर जश्न की खास तैयारी
Close
;