विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे!

Nitish Kumar Resigned: बिहार की राजनीति में एक बार फिर बड़ा उलटफेर देखा जा रहा है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. उन्‍होंने राजभवन पहुंचकर अपना इस्‍तीफा सौंप दिया है. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री आज शाम 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

Read Time: 3 min
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे!
नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Bihar CM Nitish  Kumar Resigned: बिहार की राजनीति में एक बार फिर बड़ा उलटफेर देखा जा रहा है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. उन्‍होंने राजभवन पहुंचकर अपना इस्‍तीफा माननीय राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर सौंप दिया है. राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और वैकल्पिक व्यवस्था होने तक उन्हें  कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने को कहा. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री आज शाम 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

सूत्रों की मानें तो कुछ ही देर में बीजेपी, हम और जेदीयू की संयुक्‍त बैठक हो सकती है. बिहार में अगली एनडीए सरकार के लिए पहले ही रास्ता साफ हो चुका है. नीतीश को जल्द ही बीजेपी व हम विधायक समर्थन पत्र सौंपेंगे. शाम को 9वीं बार नीतीश बिहार सीएम की शपथ ले सकते हैं.

गौरतलब है नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) का राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की गठबंधन वाली सरकार टूट गई है. करीब दो साल तक आरेजडी के साथ गठबंधन सरकार के मुखिया रहे. नीतीश कुमार एनडीए के साथ गठबंधन में एक बार फिर लौट रहे हैं.

78 सीटों के साथ बिहार की दूसरी बड़ी पार्टी रही बीजेपी ने जद (यू) नेता के लिए समर्थन पत्र एकत्र कर लिया है. खबर है भाजपा-जदयू ने 3 महीने के भीतर होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के समझौते को भी अंतिम रूप दे दिया है.

उल्लेखनीय है नीतीश ने 2022 में बीजेपी से नाता तोड़कर और लालू यादव की राजद, कांग्रेस व वाम दलों के साथ 'महागठबंधन' में सरकार बनाई थी.  243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में राजद वर्तमान में 79 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, पर राजद भी बहुमत के आंकड़े 122 से 43 सीटें पीछे है. 78 विधायकों की संख्या के साथ BJP दूसरी बड़ी पार्टी है.

नीतीश के जाने पर 'महागठबंधन' का क्या होगा?

जद (यू) सत्तारूढ़ गठबंधन से अलग हो गया है, तो उसके पास बहुमत के आंकड़े से आठ विधायक कम हो गए हैं. राजद नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने हालांकि संकेत दिया है कि वे सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. कांग्रेस और वाम दलों के समर्थन से गठबंधन के पास 114 विधायक होंगे - जो बहुमत से आठ कम है.

बिहार में किस पार्टी के पास हैं कितनी विधानसभा सीट-

राजद- 79 विधायक
बीजेपी- 78 विधायक
जद(यू)-45
कांग्रेस - 19
सीपीआई (एम-एल) - 12
हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) - 4
सीपीआई-2
सीपीआई (एम) - 2
एआईएमआईएम - 1
निर्दलीय विधायक- 1

ये भी पढ़ें-आज इस्तीफा दे सकते हैं बिहार के CM नीतीश कुमार, सुशील मोदी बन सकते हैं डिप्टी CM- सूत्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close