विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

भारत-पाक बॉर्डर पर BSF की सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता, नॉर्थ बंगाल ने बाजी मारी, राजस्थान दूसरे स्थान पर

BSF ने राजस्थान के जैसलमेर में स्थित किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में अपनी 52वीं अंतर सीमांत बटालियन सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता का आयोजन किया. इस प्रतियोगिता में 11 सीमांत मुख्यालयों की टीमों ने भाग लिया.

Read Time: 4 min
भारत-पाक बॉर्डर पर BSF की सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता, नॉर्थ बंगाल ने बाजी मारी, राजस्थान दूसरे स्थान पर
जैसलमेर:

भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे जैसलमेर के किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित BSF की 52वीं अंतर सीमांत बटालियन सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता का गुरुवार को समापन हो गया. इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में 11 सीमांत मुख्यालयों की टीमों ने भाग लिया. प्रतियोगिता के समापन समारोह में सीमांत मुख्यालय जैसलमेर उत्तर के उप महानिरीक्षक योगेंद्र सिंह राठौड़ और सीमांत मुख्यालय जैसलमेर दक्षिण के उपमहानिरीक्षक विक्रम कुंवर सहित विभिन्न वाहिनियों के कमांडेंट और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

इस प्रतियोगिता में 81 एमएम मोर्टार और मीडियम मशीन गन दो श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा हुई. 81 एमएम मोर्टार प्रतियोगिता में सीमांत मुख्यालय राजस्थान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. वहीं सीमांत मुख्यालय नोर्थ बंगाल ने द्वितीय स्थान और सीमांत मुख्यालय जम्मू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. 7.62 मीडियम मशीन गन प्रतियोगिता में सीमांत मुख्यालय नार्थ बंगाल ने प्रथम स्थान, सीमांत मुख्यालय गुजरात द्वितीय स्थान और राजस्थान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.

समापन समारोह में पुरुस्कार वितरण

समापन समारोह में पुरुस्कार वितरण

नॉर्थ बंगाल अव्वल तो राजस्थान दूसरे स्थान पर

पूरी प्रतियोगिता में सर्वोच्च स्थान सीमांत मुख्यालय नॉर्थ बंगाल ने, द्वितीय स्थान पर राजस्थान ने और तृतीय स्थान गुजरात ने प्राप्त किया. समापन समारोह को संबोधित करते हुए सीमांत मुख्यालय जैसलमेर उत्तर के उप महानिरीक्षक योगेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि सपोर्ट वेपन शूटिंग प्रतियोगिता बहुत ही महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है.

उन्होंने इस प्रतियोगिता के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं जवानों के युद्ध कौशल और निपुणता को निखारने में अहम भूमिका निभाती है. उन्होंने कहा कि BSF के जवानों का यह कर्तव्य है कि वे देश की सीमाओं की सुरक्षा करें. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं जवानों को युद्ध के दौरान दुश्मन पर प्रभावी हमला करने में सक्षम बनाती है.

प्रतियोगिता की झलक

प्रतियोगिता की झलक

इस अवसर पर क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर उत्तर उप महानिरीक्षक योगेंद्र सिंह, क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर दक्षिण के उप महानिरीक्षक विक्रम कुंवर सहित विभिन्न वाहिनियों के कमांडेंट एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

विजेता टीमों का उत्कृष्ट प्रदर्शन

इस प्रतियोगिता में सभी टीमों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. 81 एमएम मोर्टार प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने अचूक निशाने से दुश्मन के ठिकानों को मटियामेट किया. वहीं, 7.62 मीडियम मशीन गन प्रतियोगिता में नॉर्थ बंगाल की टीम ने अपनी शूटिंग कौशल का प्रदर्शन करते हुए दुश्मन के ठिकानों पर गोलियों की बौछार कर दी.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

प्रतियोगिता का महत्व

BSF की 52वीं अंतर सीमांत बटालियन सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता एक महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है. यह प्रतियोगिता सीमा सुरक्षा बल के जवानों के युद्ध कौशल और निपुणता को निखारने में मदद करती है. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले जवानों को अपने सपोर्ट वेपन 81 एमएम मोर्टार व मीडियम मशीन गन से टारगेट को अचूक निशाने से भेदने का अभ्यास होता है. यह अभ्यास जवानों को युद्ध के दौरान दुश्मन पर प्रभावी हमला करने में सक्षम बनाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

विजेता टीमों को आईजी पुनीत रस्तोगी ने किया पुरस्कृत

दोनों श्रेणी में सभी विजेता टीमों को मुख्य अतिथि द्वारा ट्राॅफी व मेडल भेंट कर पुरस्कृत कर किया. महानिरीक्षक पुनित रस्तोगी गांव में आयोजित बड़े खाने में शामिल हुए और सभी जवानों से रुबरु हुए.इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन में सभी वाहिनियों के समादेष्टा, अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों व जवानों ने सहयोग किया.

बताया गया कि BSF की 52वीं अंतर सीमांत बटालियन सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता एक सफल आयोजन था. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी जवानों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. इस प्रतियोगिता से सीमा सुरक्षा बल के जवानों के युद्ध कौशल एवं निपुणता में वृद्धि होगी.

यह भी पढ़ें: जैसलमेर में BSF की 52वीं अंतर सीमांत सपोर्ट वेपन शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close