विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत-पाक बॉर्डर पर अब 31 जनवरी तक चलेगा BSF का 'ऑपरेशन सर्द हवा'

देश में चल रहे विशेष आयोजनों के चलते सीमा के स्पेशल आपरेशन सर्द हवा को 3 दिन के लिए और बढ़ाया गया. 26 को खत्म होने वाले कार्यक्रम को अब 31 जनवरी को खत्म किया जाएगा. 

Read Time: 3 min
भारत-पाक बॉर्डर पर अब 31 जनवरी तक चलेगा BSF का 'ऑपरेशन सर्द हवा'
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: जैसलमेर देश के पश्चिमी छोर से लगती भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सरहद पर 'ऑपरेशन सर्द हवा' के चलते अलर्ट जारी है. पाकिस्तान से लगती पश्चिमी सीमा पर हाई अलर्ट को बीएसएफ द्वारा चार दिन सरहद पर और बढ़ाया गया है. हालांकि पहले निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 27 जनवरी को समाप्त होने वाला था. ऑपरेशन सर्द हवा अब 31 जनवरी तक सरहद पर चलेगा, जिसके तहत बीएसएफ के जवान सरहद पर अलर्ट मोड में है. 

4 दिन बढ़ाया गया ऑपरेशन 

बॉर्डर पर कोहरे की आड़ में घुसपैठ न हो इसलिए बीएसएफ के जवान व अधिकारी अत्याधुनिक हथियारों के साथ सरहद पर विशेष ऑपरेशन चला रहे है. ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान निगरानी तंत्र को पूरी तरह से मजबूत किया गया है. इन दिनों लगातार बढ़ती सर्दी व कोहरे में इजाफे को देखते हुए ऑपरेशन सर्द हवा को चार दिन बढ़ाया गया है.

क्या है ऑपरेशन सर्द हवा

दरअसल, "मॉर्डन वेपनरी" के साथ बॉर्डर पर बीएसएफ द्वारा सर्दी के दिनों में जब कोहरा अधिक रहता है, तो घुसपैठ की संभावना बढ़ जाती है. इसके मद्देंजर ऑपरेशन सर्द हवा चलाया जाता है. ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलीजेंसी विंग भी सक्रिय हो जाती हैं. इसके अलावा अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है और हर एक संदिग्ध गतिविधि पर नजर बढ़ा दी गई हैं. 

ऑपरेशन को बढ़ाने के कारण

शीतलहर, कोहरे, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा व गणतंत्र दिवस के आयोजनों को देखते हुए सीमा पार से मिल रहे थ्रेट के चलते ऑपरेशन अलर्ट शुरु हुआ. इसको अब बढ़ाए जाने के दो बड़े कारण माने जा रहे हैं. सर्दी व कोहरे का लगातार बढ़ना और राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद मिल रहे थ्रेट्स है. 

4 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था

ऑपरेशन सर्द हवा के तहत बी.एस.एफ के सभी ब्रांचेज के अधिकारी जवान इस एक्सरसाईज में हिस्सा ले रहे हैं. इसमें सीमा पर गेप्स को दुरुस्त किया जा रहा हैं व संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त नफरी तैनात की जा रही हैं. सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था 4 लेयर में बांटा गया है. साथ ही गश्त व पेट्रोलिंग में भी इजाफा किया हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan's Weather Today: राजस्थान में सर्दी का कहर जारी, मौसम विभाग ने 5 जिलों में जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close