विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

CAT 2023 Exam Date: इंतजार हुआ खत्म, अब इस डेट को जारी होगा एडमिट कार्ड

CAT 2023 Exam: कैट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज जारी किया जाना था, लेकिन हाल ही आईआईएम लखनऊ ने एडमिट कार्ड रिलीज डेट रीवाइज्ड कर दी. इसके मुताबिक कैट एडमिट कार्ड अब अगले महीने जारी किया जाएगा.

Read Time: 3 min
CAT 2023 Exam Date: इंतजार हुआ खत्म, अब इस डेट को जारी होगा एडमिट कार्ड
प्रतीकात्मक तस्वीर

CAT Admit Card 2023 Date: कैट परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर को हाना है. इस साल कैट यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ द्वारा किया जाना है. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 25 अक्टूबर को जारी किया जाना था, जिसे किन्हीं कारणों से आगे बढ़ा दिया गया है.

अब कैट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 7 नवंबर को जारी किया जाएगा. स्टूडेंट कैट एडमिट कार्ड 2023 आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड में स्टूडेंट के नाम के साथ, एग्जाम सेंटर, रिपोर्टिंग टाइम सहित एग्जाम गाइडलाइन्स जैसे विवरण होंगे. 

कैट परीक्षा 26 नवंबर को तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहले शिफ्ट की परीक्षा 8.30 बजे से 10.30 बजे तक, वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तक और तीसरे शिफ्ट की परीक्षा शाम 4.30 बजे से 6.30 बजे तक होगी. इस परीक्षा में डाटा इंटरप्रीटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एबिलिटी और वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन जैसे विषयों से प्रश्न होंगे. 

HTET 2023: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, दिसंबर में होगी परीक्षा

देश में 21 आईआईएम
देशभर के 21 आईआईएम और 1,200 से अधिक बिजनेस स्कूलों में एमबीए और पीजीडीएम प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए कैट परीक्षा आयोजित की जाती है. आईआईएम में छात्रों का दाखिला कैट एग्जाम स्कोर, लिखित परीक्षा और ग्रुप डिस्क्शन या पर्सनल इंटरव्यू के जरिए होता है. प्रत्येक आईआईएम इसके लिए  अलग-अलग वेटेज देता है.

3 लाख से ज्यादा एप्लीकेंट्स
इस साल कैट के लिए तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जो गत वर्षों के मुकाबले कहीं ज्यादा है. इस साल कुल संख्या में 75000 आवेदनों की वृ्द्धि हुई है. खबरों की मानें तो पिछले साले कैट के लिए 2.55 लाख उम्मीदवारों ने अप्लाई किया था, जबकि साल 2021 में 2.31 लाख ने. 

CBSE Board Exam 2024 Date sheet: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं डेटशीट जारी होने की तारीख पर ये है लेटेस्ट अपडेट

कैट एडमिट कार्ड ऐसे डाउनलोड करें. How to download CAT 2023 Admit card
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं.

इसके बाद नए टैब में 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें.

अब कैट आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें.

इसके बाद 'एडमिट कार्ड' सेक्शन पर जाएं.

'डाउनलोड' बटन पर क्लिक करते ही एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा. 

अब कैट 2023 एडमिट कार्ड का प्रिंट निकालें और आगे की प्रोसेस के लिए संभाल कर रखें.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close