एक्शन में सीबी सीआईडी, जोधपुर में विदेशी कोयला चुराने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

आरोपी विदेश से आयातित महंगे कोयले को गुजरात पोर्ट पर उतरने के बाद ट्रकों की मदद से राजस्थान व अन्य राज्यों में लेकर जाते थे और उसमे निम्न क्वालिटी का कोयला मिक्स पर कोयले की चोरी करते थे.

Advertisement
Read Time: 12 mins

CB CID In Action: पुलिस मुख्यालय क्राइम ब्रांच की टीम ने रविवार को विदेश से आयातित महंगे कोयले में मिलावट कर चोरी करने के मामले का खुलासा किया है. जोधपुर ग्रामीण जिले के बिलाड़ा थाना क्षेत्र स्थित एक गौदाम में स्थानीय पुलिस के सहयोग से छापा मारकर सीबी सीआईडी ने हजारों किलो ग्राम मिलावटी कोयला व सील मशीन जप्त की है.

सीबी सीआईडी ने विदेशी कोयला चुराने वालों के पास से दो ट्रक ट्रेलर व एक बिना नंबरी मिक्सिंग लोडर ट्रैक्टर को जप्त कर लिया है और मौके से तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार करने में सफलता पाई है.

ट्रक के साथ पकड़े गए तीन आरोपी

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध व एजीटीएफ दिनेश एमएन ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी संजय चौहान पुत्र ठाकुर सिंह गुर्जर, विक्रम गुर्जर पुत्र हरिराम व बिहारी लाल गुर्जर पुत्र लक्ष्मीनारायण कोटपूतली के रहने वाले है. पुलिस ने उनके पास से 105 टन 810 किलो (दोनों टैंकर सहित वजन) जप्त किया है.

आरोपी विदेश से आयातित महंगे कोयले को गुजरात पोर्ट पर उतरने के बाद ट्रकों की मदद से राजस्थान व अन्य राज्यों में लेकर जाते थे और उसमे निम्न क्वालिटी का कोयला मिक्स पर कोयले की चोरी करते थे.

एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि आईजी प्रफुल्ल कुमार के पर्यवेक्षण व एडिशनल एसपी आशाराम चौधरी के सुपरविजन और इंस्पेक्टर सुभाष सिंह तंवर के नेतृत्व में हेड कांस्टेबल महेश कुमार, रविंद्र सिंह,राकेश जाखड़ व कांस्टेबल नरेश कुमार की टीम को सूचना संकलन के लिए रवाना किया गया था.

हेड कांस्टेबल राकेश जाखड़ को बिलाड़ा थाना क्षेत्र के बरना गांव में स्थित एक गोदाम में विदेशों से आयातित महंगे कोयले में घटिया बुरादानुमा कोयला मिक्सिंग कर उच्च क्वालिटी का कोयला चोरी करने की सूचना मिली थी, जिसके बाद छापेमारी को अंजाम दिया गया.

स्थानीय पुलिस का सहयोग लेकर मारा छापा 

दिनेश एमएन ने बताया कि टीम ने सूचना के आधार पर स्थानीय पुलिस के सहयोग से गोदाम में छापा मारा. पुलिस टीम को देख कुछ लोग अंधेरे का फायदा लेकर फरार हो गए, जबकि मौके पर खड़े दो टैंकर के चालक संजय चौहान व बिहारी लाल व एक खलासी विक्रम को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

Advertisement

गुजरात के गुरगांव और मोरबी से आया कोयला 

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि बरामद कोयला गुजरात के गुरगांव व मोरबी से लेकर आए थे. मौके पर फावड़े, लोडर ट्रैक्टर व सील लगाने की मशीन भी बरामद की गई है. आरोपी ऐसे गोदाम में ट्रक से महंगा कोयला उतारकर निम्न क्वालिटी का कोयला मिक्सिंग कर देते हैं और फिर दोबारा ट्रैकों में भरकर सील मशीन से सील लगा कोयला चोरी कर लेते है.

पुलिस ने संयुक्त रूप से दिया छापेमारी को अंजाम 

एडीजी एमएन ने बताया कि ऑपरेशन में क्राइम ब्रांच के हेड कांस्टेबल राकेश जाखड़ व कांस्टेबल नरेश कुमार की विशेष भूमिका रहीं. वहीं, इंस्पेक्टर सुभाष सिंह का कुशल नेतृत्व में हेड कांस्टेबल महेश कुमार व रविंद्र सिंह का तकनीकी सहयोग से छापेमारी को अंजाम देने में सफलता मिली. इसमें स्थानीय टीम में एसएचओ बिलाड़ा भंवरलाल मय टीम के शामिल रहे.

Advertisement

ये भी पढ़ें-चित्तौड़गढ़ किले पर कोर्ट का सुप्रीम फैसला, 5 KM रेंज में ब्लास्टिंग माइनिंग पर लगी रोक