विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 लक्षणों से चेक कीजिए अपना मेंटल हेल्थ, इने थैरपी की मदद से जल्द हो सकते हैं स्वस्थ

Mental illness symptoms : लगातारअवसाद से पीड़ित हैं, तो आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे बीपी, शुगर, हृदय रोग आदि से भी पीड़ित हो सकते हैं.

Read Time: 3 min
इन 5 लक्षणों से चेक कीजिए अपना मेंटल हेल्थ, इने थैरपी की मदद से जल्द हो सकते हैं स्वस्थ
प्रतीकात्मक तस्वीर

Disturb Mental health symptoms : बदलते जीवन शैली मेंटल हेल्थ चैलेंज बना हुआ है क्योंकि दिन के दौरान बिना किसी परेशानी के काम करने के लिए मन की शांति बहुत जरूरी है. अशांत मन आपको आपके लिए ढेर सारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. ऐसे में इसमें किसी तरह की गड़बड़ी आपके प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ पर बुरा असर डाल सकता है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं मेंटल हेल्थ खराब होने के क्या लक्षण हैं. 

मेंटल हेल्थ खराब होने के लक्षण - Symptoms of poor mental health

1- अगर आपको रात को ठीक ढंग से नीद नहीं आती है, भूख कम लगती है, तो इसका मतलब आपकी मानसिक स्थिति खराब है. आप इसका जरा भी इग्नोर ना करें.

2- अगर आपको काम करने में ध्यान नहीं लग रहा है तो इसका मतलब आपको किसी बात की चिंता सता रही है. वहीं, चीजें रखकर आप भूल रहे हैं, तो ये कमजोर मानसिक स्थिति को दर्शाता है.

3- बात-बात पे निगेटिव हो जाना भी आपके खराब मानसिक स्थिति को दर्शाता है. ये लोग सोशल सर्कल से दूर भागते हैं. ऐसे लोग का लंबे समय तक मूड स्विंग होता है और छोटी-छोटी बातों पर रोना आता है. 

4- यदि आप दिन भर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं और उठकर काम पर जाने की इच्छा नहीं होती है, तो आप किसी मानसिक समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. इन स्थितियों में आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

मेंटल हेल्थ ठीक रखने के लिए क्या करें - What to do to maintain mental health

आप अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं तो फिर नींद अच्छी लीजिए. इसके अलावा हेल्दी डाइट जरूर फॉलो करें. इसके अलावा नियमित व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close