राजस्थान स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी बंपर भर्ती, मंत्री बोले- आएगी 5000 से ज़्यादा वैकेंसी

राजस्थान में नौकरी का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर के निर्देश पर 5261 पदों पर भर्ती की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Government Job Vacancy: राजस्थान में लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद भजनलाल सरकार लगातार अपने संकल्प पत्र में की गई घोषणओं को पूरा करने में लगी हुई है. इसी कड़ी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा आधारित की जा रही भर्ती में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए है. राजस्थान के युवाओं को इस भर्ती का बेसब्री से इंतज़ार था क्योंकि भारतीय जनता पार्टी विधानसभा चुनाव से पहले से रोजगार देने की बातें कर रही थी. 

युवाओं को मिलेगा अवसर

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर के निर्देश पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पदों में 767 पद बढ़ाने के बाद कुल 5261 पदों पर भर्ती की जाएगी. इससे अधिक संख्या में युवाओं को चिकित्सा सेवा में आने के अवसर प्राप्त होंगे.  

3531 पदों पर होनी थी भर्ती

चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि आयुष्यान आरोग्य मंदिर पर पदस्थापित करने के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा पूर्व में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 3531 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई थी. इसके बाद 963 पद और बढ़ाए गए थे. अब इन पदों में 767 पद और बढ़ाकर 5261 कर दिया गया है.

1730 पदों की होगी वृद्धि

इस संबंध में संशोधित विज्ञप्ति जारी किए जाने हेतु प्रस्ताव राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को प्रेषित कर दिया गया है. सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के वर्तमान कुल भर्ती किए जाने वाले पदों में 770 पद अनुसूचित क्षेत्र के और 4491 पद गैर-अनुसूचित क्षेत्र के शामिल हैं. इस प्रकार वर्तमान सरकार ने विज्ञापित पदों में कुल 1730 पदों की वृद्धि कर अतिरिक्त रोजगार सृजन करने पर जोर दिया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- अब राजस्थान के लोगों को दिल्ली जाने की जरूरत नहीं, सीधी मिलेगी UAE की फ्लाइट