प्रतिबंध के बावजूद राजस्थान में बिक रहा है चाइनीज मांझा, चपेट में आए युवक का कटा चेहरा

रोक के बावजूद चाइनीज मांझे की बिक्री होने के चलते नवलगढ़ में चाइनीज मांझे से एक व्यक्ति का चेहरा कट गया. जिससे व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया.   

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: मकर संक्रांति के शुभ दिन पर आसमान में पतंगबाजी कुछ नया नहीं है, लेकिन प्रतिबंधित चाइनीज मांझा आमजन के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है.रविवार को चाइनीज मांझे से झुंझुनूं जिले के नवलगढ़ इलाके में एक स्कूटी सवार व्यक्ति गंभीर घायल हो गया. जिसे प्राथमिक उपचार के बाद सीकर रैफर किया गया. 

चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध तो लग गया लेकिन इसकी बिक्री के खिलाफ प्रशासन द्वारा पर कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से यह बाजार में धड़ल्ले से बाजारों में बिक रहा है, जिससे लोगों की जान पर खतरा बन गया है.

मांझे की चपेट में आया युवक

दरअसल, नवलगढ़ शहर में बिरोल रोड पर स्कूटी सवार व्यक्ति चाइनीज मांझे की जाल में उलझ गया. चेहरे पर मांझा उलझने से झरड़ा वाली ढाणी निवासी पुष्कर गंभीर रूप से घायल हो गया. पुष्कर स्कूटी से अपने घर जा रहा था, तभी  चाइनीज मांझे के चपेट में आने के कारण पुष्कर का चेहरा कट लग गया और खून बहने लगा. घायल युवक को लेकर लोग नवलगढ़ जिला अस्पताल पहुंचे जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने उसे सीकर रेफर कर दिया.

चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध से अनभिज्ञ हैं दुकानदार

जिले में चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोकथाम को लेकर जिला कलेक्टर ने आदेश जारी किए हैं. आदेश के बावजूद नवलगढ़ इलाके में प्रतिबंधित चाइनीज मांझे की खूब बिक्री हो रही है. पतंगबाजी के शौकीनों भी इस चाइनीज मांझे की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. स्थानीय प्रशासन ने एक भी दुकान पर चाइनीज मांझे को लेकर कोई अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है, जिसके चलते चाइनीज मांझे की बिक्री करने वाले दुकानदारों के हौसले बुलंद हैं.

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव का आखिरी दिन आज, सेलिब्रिटी सिंगर के गीतों से गूंजा रेगिस्तान