विज्ञापन
Story ProgressBack

अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव का आखिरी दिन आज, सेलिब्रिटी सिंगर के गीतों से गूंजा रेगिस्तान

अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव के दौरान लोगों ने सेलिब्रिटी नाइट और अग्नि नृत्य का खूब आनंद लिया. साथ ही स्थानिय लोगों ने इस महोत्सव में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. आज इस महोत्सव का आखिरी दिन है.

Read Time: 3 min
अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव का आखिरी दिन आज, सेलिब्रिटी सिंगर के गीतों से गूंजा रेगिस्तान
करतब दिखलाता ऊंट

Rajasthan News: अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव के आखिरी दिन रायसर के धोरों पर संगीत की सुर लहरियां बिखरीं. रविवार देर रात तक आयोजित सेलिब्रिटी नाइट्स में रेणुका पंवार, नूरा सिस्टर्स ने शमां बांध दिया. इसके बाद विश्व विख्यात अग्नि नृत्य की शानदार प्रस्तुति के साथ ऊंट‌ उत्सव का समापन हुआ.

अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव के आखिरी दिन सैलानियों ने रस्साकसी, मटका, दौड़ कुश्ती, खो-खो, कबड्डी जैसे स्थानीय खेलों की प्रतियोगिताओं में बढ़-चढकर दमखम दिखाया और अग्नि नृत्य के कलाकारों ने अंगारों पर चलकर दर्शकों की तालिया की वाहवाही लूटी.

सेलिब्रिटी नाइट में छिड़ा सुरों का संग्राम

सेलिब्रिटी नाइट की शुरुआत गायिका रेणुका पंवार के गीतों की धमाकेदार प्रस्तुति से हुई. रेणुका ने राजस्थानी और हरियाणावी लोक गीतों की आकर्षक प्रस्तुति से वहां मौजूद सैलानियों को झूमने पर मजबूर कर दिया. रेणुका पंवार ने विभिन्न गानों की प्रस्तुति दी. वहीं, सूफी गायिका नूरा सिस्टर ने भी सूफी गीतों के जरिए धोरों को गुंजायमान कर दिया. नूरा सिस्टर ने छाप तिलक सब छीनी रे, दमा दम मस्त कलंदर, हल्का-हल्का शुरुर, पिया हाजी अली जैसे गीतो की शानदार प्रस्तुति दी.

Latest and Breaking News on NDTV

 

​​ अग्नि नृत्य का हुआ आयोजन

सेलिब्रिटी नाइट के आखिर में जसनाथ संप्रदाय के प्रसिद्ध अग्नि नृत्य का आयोजन किया गया. दर्शकों की तालिया की गड़गड़ाहट के बीच अग्नि नृत्य के कलाकारों ने अंगारों पर नृत्य कर वाहवाही लूटी. इस दौरान आईजी ओम प्रकाश, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, पर्यटन उपनिदेशक अनिल राठौड़, सहायक निदेशक कृष्ण कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित प्रशासन की आला अधिकारी भी उपस्थित रहे. 

इस अवसर पर प्रस्तुत किए 'अग्नि नृत्य' का इतिहास बीकानेर की जड़ों से जुड़ा है. 500 साल पुराने जसनाथी सम्प्रदाय से जुड़े इस नृत्य का धार्मिक परंपराओं में भी महत्व है.

स्थानीय लोगों ने लिया प्रतियोगिताओं में हिस्सा

अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के आखिरी दिन रविवार को रायसर में धोरों पर दिनभर विभिन्न कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में स्थानीय और देसी-विदेशी पर्यटकों ने शिरकत की. जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के सौजन्य से आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों में पर्यटकों ने हिस्सा लिया. इस दौरान हॉट एयर बैलून भी पर्यटकों के आकर्षण का विशेष केंद्र रहा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में फिर से खुलने लगे स्कूल, ठंड के चलते पेरेंट्स छुट्टी बढ़ाने की कर रहे मांग

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close