Rajasthan News: धौलपुर पुलिस बनी देवदूत, Meta की तत्परता से B.Sc. नर्सिंग के छात्र की बचाई जान

युवक ने बताया कि उसका दिमाग बिल्कुल भी काम नहीं कर रहा था. निराशा और हताशा सामने दिखाई दे रही थी. असफल होने के बाद सुसाइड करने का निर्णय लिया था.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक फोटो

Rajasthan News: धौलपुर पुलिस ने देवदूत बनकर परीक्षा में असफल रहे एक विद्यार्थी को फांसी के फंदे पर झूलने से पहले बचा लिया है. बीएससी नर्सिंग के फर्स्ट ईयर के विद्यार्थी ने परीक्षा में असफल होने पर सुसाइड करने का निर्णय लिया था. सुसाइड का पोस्ट फेसबुक पर शेयर कर दिया. मेटा कंपनी ने तुरंत मामले से धौलपुर पुलिस को अवगत कराया. मामले की गंभीरता को देख पुलिस अधीक्षक के निर्देश में साइबर सेल सक्रिय हो गई और युवक को पकड़कर जान बचा लिया है.

कई विषय में लग गई थी बैक

जानकारी के मुताबिक, बसेड़ी का रहने वाला एक युवक ग्वालियर से पढ़ाई कर रहा है. जिसकी बीएससी नर्सिंग के फर्स्ट ईयर में कई विषय में बैक लग गई थी. रिजल्ट परिणाम आने के बाद युवक ग्वालियर से अपने घर बसेड़ी आया हुआ था. तनाव में रहने लगा. युवक ने अपने घर से ही फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर दी, जिसमें उसने रात 10 बजे फांसी लगाकर सुसाइड करने की बात कहकर पोस्ट कर दिया.

युवक के पोस्ट करते ही फेसबुक मेटा कंपनी ने पुलिस को मामले से अवगत कराया. फेसबुक मेटा से मिली जानकारी के बाद एसपी सुमित मेहरड़ा के निर्देश में साइबर सेल प्रभारी नरेन्द्र सिंह, हेड कॉन्स्टेबल के नेतृत्व में साइबर के कॉन्स्टेबल अमित शर्मा ने युवक को घर पर पकड़ लिया. अन्य पुलिस के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. युवक को समझाकर उसकी काउंसलिंग कराई गई. काफी समझाइस के बाद युवक ने गलत कदम न उठाने के लिए पुलिस को आश्वस्त किया है.

मानसिक अवसाद में चला गया था युवक

बीएससी नर्सिंग फर्स्ट ईयर की परीक्षा में कई विषयों में फेल होने के बाद युवक मानसिक अवसाद में चला गया था. युवक ने बताया कि उसका दिमाग बिल्कुल भी काम नहीं कर रहा था. निराशा और हताशा सामने दिखाई दे रही थी. असफल होने के बाद सुसाइड करने का निर्णय लिया था, लेकिन पुलिस की समझाइस इसके बाद अब उसका जीवन बदल गया है. अब जीवन में किसी प्रकार का गलत कदम नहीं उठाएगा.

Advertisement

एसपी ने दिखाई मामले में तत्परता

फेसबुक की मेटा कंपनी द्वारा पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद पुलिस अधीक्षक सुमित मेहरड़ा तत्काल मामले में सक्रिय हो गए. साइबर सेल को मामले से तुरंत अवगत कराया गया. साइबर सेल की टीम ने फेसबुक पोस्ट से तुरंत युवक की पहचान कर बड़ी अनहोनी से बचा लिया है.

यह भी पढ़ें- तलवार से शिक्षक का सिर काटा, पिता का हाथ; परिवार बोला- पुलिस को पहले ही बताया था, वो आएंगे

Advertisement