Rajasthan: सितंबर से बिजली बिल मारेगा करंट, दूर कर लें नए चार्ज और रियायत का कंफ्यूजन

राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में जो उद्योग चलाये जाते हैं उन्हें नए टैरिफ प्लान में रियायत यानी की छूट दी गई है. जबकि सबुह और रात में निर्धारित समय में अतिरिक्त चार्ज भी वसूला जाएगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan Electricity Bill: राजस्थान में बिजली की समस्या दशकों से चली आ रही है. हर बार नई सरकार कुछ नया करने की सोचती है और नए-नए नियम भी लागू करती है. इस बार गर्मी के मौसम में बिजली ने राजस्थान के लोगों को काफी रुलाया है. हालांकि राजस्थान की नई सरकार ने भी लोगों को अच्छी बिजली देने का आश्वासन दिया है जबकि जल्द ही इसे ठीक करने का दावा भी किया है. इसके लिए सरकार कदम तो उठा रही है लेकिन इसका असर आम लोगों की जेब पर भी पड़ने लगा है. हाल ही में सरकार ने 100 यूनिट मुफ्त बिजली वाली योजना में अब नए लोगों को जोड़ने का प्रावधान खत्म कर दिया है. यानी अब इस योजना में जो लोग नहीं आ पाए हैं उन्हें अब इस योजना का लाभ लेने का मौका भी नहीं मिल पाएगा. वहीं इसके बाद सरकार ने नई बिजली दर भी लागू की है. जिसका करंट सितंबर में आने वाले बिल के साथ ही लोगों को लगेगा.

राजस्थान में  1 अगस्त 2024 से बिलजी की नई दरें लागू की गई है. जिसका बिल सितंबर महीने में आएगा. हालांकि लोगों को नई दरों के बारे में भी काफी कंफ्यूजन है. क्योंकि दरें अलग-अलग लागू है जिसे समझना जरूरी है. क्योंकि नई दरों में रियायत का भी प्रावधान किया गया है. सबसे पहले आपको बता दें कि बिजली यूनिट पर लगने वाले चार्ज में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गई है.

Advertisement

ग्रामीण इलाकों में मिलेगी रियायत

प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में जो उद्योग चलाये जाते हैं उन्हें नए टैरिफ प्लान में रियायत यानी की छूट दी गई है. जबकि सबुह और रात में निर्धारित समय में अतिरिक्त चार्ज भी वसूला जाएगा.

Advertisement
उद्योग चलाने वालों को सुबह 6 बजे से 8 बजे तक और शाम 6 बजे से 10 बजे रात तक बिजली इस्तेमाल पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज लगेगा. जबकि दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक उन्हें 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. जबकि पहले रात को बिजली इस्तेमाल करने वाले उद्योगों को 7.5 प्रतिशत की छूट मिलती थी.

11 KV लाइन पर क्या होगी नई दर

विद्युत विनियामक आयोग के नया टैरिफ प्लान के मुताबिक, 11 KV लाइन के घरेलू कनेक्शन पर प्रति KV 250 रुपये से बढ़ा कर 275 रुपये प्रति KV कर दिया गया है. 5 KV वाले घरेलू कनेक्शन पर भी फिक्स चार्ज 300 रुपये 330 रुपये और 200 से 500 यूनिट की खपत पर फिक्स चार्ज 380 से बढ़ाकर 420 रुपये किया गया है.

Advertisement

BPL उपभोक्ताओं की नई दरें

बीपीएल उपभोक्ताओं से भी फिक्स चार्ज ज्यादा लिया जाएगा. इसके तहत 50 यूनिट की खपत करने वालों से 100 की जगह अब 150 रुपये लिया जाएगा. जबकि50 से 150 यूनिट तक खपत करने वालों से 230 रुपये की जगह अब 250 रुपये फिक्स चार्ज लिया जाएगा. वहीं 150 से 300 यूनिट तक खपत करने वालों से फिक्स चार्ज 275 रुपये की जगह 300 रुपये लिया जाएगा. इसके अलावा 300 से 500 यूनिट तक खर्च करने वालों से 345 रुपये की जगह 400 रुपये फिक्स चार्ज लिया जाएगा. 500 यूनिट से अधिक खर्च पर 400 रुपये की जगह 450 रुपये फिक्स चार्ज लिया जाएगा. 

अब यह दरें 1 अगस्त 2024 से पूरे राजस्थान में लागू हो चुकी हैं. नई दरों से निश्चित तौर पर आम लोगों की जेब पर बड़ा असर डालने वाला है. देखना यह है कि बिजली की सुविधा कितनी सुधरती है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में कब सुलझेगी पेयजल समस्या? सदन में हंगामे के बीच सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच चलता रहा आरोप-प्रत्यारोप