राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी-कांग्रेस के लिए चुनौती बनेंगे भूतपूर्व सैनिक, कर दिया यह बड़ा ऐलान

प्रदेश गौरव सेनानी एसोसिएशन राजस्थान संगठन से जुड़े भूतपूर्व सैनिकों ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. दौसा विधानसभा उपचुनाव सहित राजस्थान में विधानसभा चुनाव के 7 सीटों पर उपचुनाव चुनाव होने हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Rajasthan Politics: राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टी लगे हुए हैं. हालांकि इसके अलावा BAP पार्टी और RLP पार्टी भी अपने-अपने सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारियों में हैं. ऐसे में बीजेपी कांग्रेस के लिए इन दो पार्टियों की चुनौती है. वहीं अब बीजेपी-कांग्रेस दोनों के लिए एक और चुनौती सामने आने वाली है. राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में भूर्तपूर्व सैनिकों के संगठन ने दोनों पार्टियों के लिए चुनौती पैदा कर दी है.

दरअसल, प्रदेश गौरव सेनानी एसोसिएशन राजस्थान संगठन से जुड़े भूतपूर्व सैनिकों ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. दौसा विधानसभा उपचुनाव सहित राजस्थान में विधानसभा चुनाव के 7 सीटों पर उपचुनाव चुनाव होने हैं . लेकिन उससे पहले ही राजस्थान में भूतपूर्व सैनिको ने चुनावी मैदान मे आने को ताल ठोक दी है .

Advertisement

भूतपूर्व सैनिकों में है रोष

राजस्थान के भूतपूर्व सैनिक पिछली सरकार के समय से राजस्थान में हजारों किलोमीटर यात्रा की दूरी तय करके दौसा पहुंचे थे. जहां बताया जा रहा है कि दौसा पहुंचने से पहले इन भूतपूर्व सैनिकों ने 1100 किलोमीटर की दूरी की यात्रा की और जिले में अपनी मांग को लेकर यात्रा पूरी कर सैनिकों ने सिकंदरा में कहा कि पूर्व मैं गहलोत सरकार ने हमारी नहीं सुनी और मौजूदा सरकार ने भी हमारी नहीं सुनी हमें दर-दर भटकने को मजबूर हैं.

Advertisement

बीजेपी के दिग्गज नेताओं पर आरोप

भूतपूर्व सैनिकों ने वर्तमान सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमारी मांग को लेकर हम राजवर्धन सिंह राठौर से भी भी मिले लेकिन हमारी सुनवाई नहीं हो पाई. क्यों कि विधानसभा चुनाव में इन्हीं नेताओं ने कहा था कि हमारी सरकार आएगी तो हम आपकी मांगों को पूरा करेंगे लेकिन हमें फिर से छोड़ दिया गया है. इन सैनिकों का आरोप तो यह भी है कि ये मंत्री डॉ किरोड़ी लाल मीणा के पास भी गए लेकिन वहां भी सुनवाई नहीं हुई. इन सैनिकों ने कहा कि राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी के यहां भी हम अपनी मांगों को लेकर गए लेकिन वहां भी कोई हम लोगों की सुनवाई नहीं कर पाया.

Advertisement

दौसा जिले के सिकंदरा में इन भूतपूर्व सैनिकों ने कहा कि राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी खुद सैनिक परिवार तालुक रखती है लेकिन वह भी देश के भूतपूर्व सैनिकों का सम्मान नहीं कर रही. खुद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी भूतपूर्व सैनिक रह चुके हैं लेकिन वो भी सैनिकों का सम्मान करते. इसलिए अब की बार उपचुनाव में हम भी अपना निर्दलीय उम्मीदवार उतारेंगे. अगर इन सैनिकों ने राजस्थान की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए यदि अपना उम्मीदवार खड़ा कर दिया तो निश्चित रूप से कांग्रेस को तो हनी पहुंचेगी लेकिन वर्तमान बीजेपी सरकार की जीत की उड़ान को कहीं ना कहीं बाधित कर सकती है.

क्या है भूतपूर्व सैनिकों की मांग

1. सैनिको के आरक्षण को जातिगत आधार पर न बाटकर पूर्व की तरह समान मैरिट बनाई जाये.

2. वनरक्षक भर्ती में शारिरीक दक्षता में रियायत दी जाए.

3. सुप्रीम कोर्ट में दायर एसलपी को वापस ली जाए, UEI की डिग्री को बीएसटी के समक्ष मान्यता दी जाए.

4. न्यूनतम अंको की बाध्यता समाप्त की जाए.

5. राजनितिक पदों पर भी 5 प्रतिशत आरक्षण मिले.

6. राज्य सरकार के कर्मचारियों के नियामानुसार रोजगार मे 3 बच्चें वाले माता पिता को भी लाभ मिलता है. वैसे ही राजस्थान के भूतपूर्व सैनिकों को रोजगार में लाभ मिले.

7. भूतपूर्व सैनिकों के रिक्त पदों को एक बैकलॉग के बाद उसके बच्चे को प्राथमिकता दी जाए.

यह भी पढ़ेंः 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, देखिए बीजेपी और कांग्रेस के कौन-कौन हैं दावेदार?