Exit Poll Results 2024: एग्जिट पोल के बाद कांग्रेस राजस्थान के इन 10 सीटों पर कर रही जीत का दावा, त्रिकोणीय मुकाबला

Rajasthan Exit Poll Results 2024: एग्जिट पोल के नतीजों के बाद कांग्रेस अभी भी राजस्थान में 10 सीटों पर जीत का दावा कर रही है. आइए आपकों बताते हैं वो कौन 10 सीटें हैं जिस पर त्रिकोणीय मुकाबला है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Exit Poll Results 2024:  लोकसभा चुनाव-2024 के सातवें चरण का मतदान 1 जून को खत्म हो गया. इसके बाद NDTV पोल ऑफ पोल्स में भाजपा के खाते में 21 सीटें और कांग्रेस के खाते में 4 सीटें दिखा रही हैं. भाजपा के हैट्रिक का स्वप्न भी टूटता नजर आ रहा है. कांग्रेस राजस्थान में सीटों पर जीत का दावा कर रही है. 

3 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला 

राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर 3 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला मारान जा रहा है. आध दर्जन सीटों पर कांग्रेस-भाजपा में कड़ी टक्कर है. जीत और हार का अंतर भी कम दिख रहा है. कांग्रेस 9 से 10 सीटों पर जीत का दावा कर रही है तो भाजपा पूरी 25 सीट जीतने की बात कह रही है. 

इन सीटों पर कांटे की टक्कर    

बाड़मेर में निर्दलीय कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. बांसवाड़ा में भी त्रिकोणीय मुकाबाले में फंस है. चूरू, झुंझुनूं, दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, जयपुर ग्रामीण सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. सीकर और नागौर में भाजपा का इंडी गठबधंन के दल माकमा और आरएलपी से कड़ा मुकाबला है. इन सीटों पर भी कांग्रेस जीत का दावा कर रही है. भाजपा का तर्क है कि इन सीटों पर मुकाबला जरूर है, लेकिन जीत भाजप की होगी. 

एनडीए की बनेगी सरकार 

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी कहा कहना है कि एनडीए की सरकार बनेगी. जनता मोदी के साथ है. राजस्थान में भाजपा को कोई नुकसान नहीं होगा, सभी 25 सीट जीतेंगे. कांग्रेस और इंडी गठबंधन ने देश को गुमराह किया है, जो इनका स्वभाव है. जनता इनका असली चेहर पहचान चुकी है. 

Advertisement

"इंडिया गठबंधन 295 जीतेगा" 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि एग्जिट नहीं जनता काा दिया ‘एक्जेट' आंकड़ा 295 आएगा. भाजपा प्रत्याशियों के मोरिया बोलेंगे. राजस्थान में कांग्रेस और गठबंधन के साथी मिलकर बड़ी जीत हासिल करेंगे. देश में इंडिया गठबंधन बहुमत से सरकार बनाएगा. 

"एग्जिट पोल्स का हाल 2004 की तरह हो"

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जिस तरह धमकाने वाली भाषा का इस्तेमाल परसों की पब्लिक रैली में किया था उसी का असर आज एग्जिट पोल्स में दिख रहा है और चैनल उसी डर में भाजपा को एकतरफा जीतता हुआ दिखा रहे हैं. जनहित इसी में है कि एग्जिट पोल्स का हाल 2004 की तरह हो. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज, इन इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट