जयपुर में फर्जी डिग्री और मार्कशीट बनाने वाली गिरोह का भंडाफोड़, कई यूनिवर्सिटीज की फर्जी डिग्रियां जब्त

Fake Degrees Racket: जयपुर पुलिस ने गुरुवार को प्रतापनगर इलाके में छापेमारी कर फर्जी डिग्री बनाने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया. पुलिस ने मौके से अलग-अलग यूनिर्वसिटी की कई फर्जी डिग्रियां भी जब्त की है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Fake Degrees Racket: जयपुर में फर्जी डिग्री बनाने वाली बड़े गिरोह का खुलासा.

Fake Degrees Racket: राजस्थान में धांधली, नकल और फर्जी डिग्री के दम पर सरकारी नौकरी हासिल करने और कराने वाले गिरोहों पर लगातार कार्रवाई जा रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को राजधानी जयपुर में एक बड़ी कार्रवाई की गई. जयपुर के प्रताप नगर थाना इलाके में पुलिस ने एक कोचिंग संस्थान और ई-मित्र संचालक के दफ्तर पर छापेमारी कर बड़ी संख्या में फर्जी डिग्री और मार्कशीट जब्त किए. इस मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई डीसीपी ईस्ट तेजस्वी गौतम के नेतृत्व में हुई. जिससे जयपुर में फर्जी डिग्री बनाने वाले लोगों में हड़कंप मचा है. 

प्रताप नगर स्थित कंसलटेंसी में छापेमारी

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने प्रताप नगर स्थित यूनिक एजुकेशन कंसलटेंसी और एसएसआईटी सेंटर प्रताप नगर में तलाशी के दौरान कई फर्जी डिग्रियां, प्रोविजनल सर्टिफिकेट, किरायेनामे, चेक बुक, क्रेडिट कार्ड आदि बरामद किए. पुलिस तलाशी के दौरान जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के फर्जी दस्तावेज भी बरामद हुए. 

तीन आरोपी गिरफ्तार, बिना परीक्षा दिलाते थे फर्जी डिग्री

Advertisement

मामले में पुलिस ने तीन आरोपी विकास मिश्रा, सतनारायण शर्मा, विकास अग्रवाल को भी हिरासत में लिया. तीनों आरोपी ई-मित्र व कोचिंग संस्थान की आड़ में बिना परीक्षा फर्जी डिग्रियां दिलाते थे. पुलिस की छापेमारी में यहां से बड़ी तादाद में अलग-अलग यूनिवर्सिटीज की फर्जी डिग्रियां, माइग्रेशन सर्टिफिकेट सहित अन्य दस्तावेज मिले है.

Advertisement

छापेमारी के बाद कोचिंग सेंटर से बाहर निकलती पुलिस की टीम.

अलग-अलग कोर्स की कई डिग्रियां जब्त

पुलिस टीम ने बताया कि छापेमारी में पीजीडीसीए की 96 मार्कशीट, ग्रेजुएशन इन कंप्यूटर साइंस का डिप्लोमा 7, योगा थेरेपी में पीजी डिप्लोमा 66, डिप्लोमा इन योगा 31, बीएससी सीबीजेड की मार्कशीट 17, बीसीए की मार्कशीट 18, बीएससी की मार्कशीट 42, बीकॉम की मार्कशीट 30, एमबीए की 12 मार्कशीट और एमसीए की 6 मार्कशीट मिली है. 

Advertisement

चेक बुक, पासबुक सहित कई डिग्रियां जब्त

इसी के साथ सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी के कई कोर्सेज के फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट बरामद हुए है. साथ ही मणिपाल एकेडमी ऑफ़ हायर एजुकेशन से जुड़ी कई फर्जी मार्कशीट भी बरामद की गई है. पुलिस को मौके पर फर्जी किरायानामा, चेक बुक, शपथ पत्र, बैंक पासबुक आदि भी बरामद हुए है.

डीसीपी ईस्ट तेजस्वी गौतम ने बताया कि प्रदेश के साथ-साथ दूसरे राज्यों की यूनिवर्सिटी व निजी संस्थाओं से जुड़े फर्जी शैक्षणिक दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. मामले में आगे की जांच जारी है.

यह भी पढ़ें - दौसा में ACB की बड़ी कार्रवाई, थाने से हेड कांस्टेबल को 10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा