विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Elections 2023: टोंक जिले में सचिन पायलट सहित 37 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला EVM में कैद

राजस्थान की हॉट सीटों में शुमार टोंक में इस बार लोगों ने बढ़-चढ़कर मतदान किया, टोंक विधानसभा में कुल 73.64 प्रतिशत मतदान हुआ.

Read Time: 3 min
Rajasthan Elections 2023: टोंक जिले में सचिन पायलट सहित 37 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला EVM में कैद

Tonk Assembly Seat: राजस्थान में हॉट सीट कही जाने वाले टोंक सहित जिले की 4 विधानसभा सीटों पर कुल 73.8 प्रतिशत मतदान को शांतिपूर्वक संम्पन्न करवाकर जिले के 1110 पोलिंग बूथो से पोलिंग पार्टिया में मतदान कर्मी उत्साह के साथ देर रात तक टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय लौटे ओर ईवीएम मशीनों को जमा कराने के साथ ही टोंक में सचिन पायलट, अजित सिंह मेहता सहित 37 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 3 दिसम्बर तक ईवीएम में कैद हो गया.

निवाई सीट पर हुआ सबसे कम मतदान

टोंक जिले की चार विधानसभा सीटो में सर्वाधिक मतदान देवली-उनियारा में देखने को मिला. जहां पर मतदान संम्पन होने पर कुल 76.24 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं मालपुरा में 76.17 प्रतिशत मतदान हुआ तो सचिन पायलट के टोंक में 73.64 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं जिले में सबसे कम मतदान एससी के लिए सुरक्षित सीट निवाई विधानसभा में 69.15 प्रतिशत हुआ, मतदान संम्पन करवाने के बाद लौटे मतदान कर्मी दो दिन के थकान भरे सफर के बाद भी लोकतंत्र के इस पर्व में अपने को शामिल होने पर महसूस करते नजर आए.

राजस्थान के टोंक जिले में 25 नवंबर, 2023 को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ. शाम 5 बजे तक जिले की चारों विधानसभाओं में कुल 68.78 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान को लेकर बुजुर्ग, दिव्यांगों, युवाओं एवं महिलाओं में भारी उत्साह दिखाने को मिला. 

युवा मतदाताओं ने किया पौधारोपण

मतदान केंद्रों पर नव मतदाताओं का माला पहनाकर स्वागत किया गया. मतदान केंद्र पर बुजुर्ग एवं दिव्यांग की सहायता के लिए सक्रिय वालंटियर्स ने मदद की. वहीं पहली बार युवा मतदाताओं ने मतदान करने के उपरांत परिसर में पौधारोपण भी किया. नवविवाहित जोड़ों ने भी मतदान करने में भागीदारी निभाई. आदर्श, महिला एवं युवा बूथ में विशेष सजावट की गई. सजावट को देखकर मतदाताओं ने इसकी सराहना की. हरित बूथ पर मतदाताओं को पौधारोपण कराया गया. मतदान बूथों पर आने वाले मतदाताओं के लिए सेल्फी पॉइंट बनाए गए जहां सभी ने सेल्फी लेकर मतदान करने की खुशी व्यक्त की.

स्काउट व गाइड बने सहायक

मतदान केंद्रों पर वॉलिंटियर्स के रूप में लगाए गए स्काउट गाइड के बच्चे बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के सहायक बनें. उन्होंने दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को व्हील चेयर एवं हाथ पकड़कर मतदान कक्ष तक पहुंचाने में मदद की.

ये भी पढ़ें- वोटिंग का रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद! कई जगहों पर पथराव के बाद फायरिंग, अब तक 77 लोग गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close