विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान आए विदेशी मेहमान डूंगरपुर के चुंडियावाड़ा गांव में सीख रहे हैं ऑर्गेनिक खेती के गुर

फ्रांस से आए दंपत्ति इम्यूलन व मेरिन ईश्वर सिंह राठौड़ के फार्म हॉउस पर रुके हैं और उनके परिवार के साथ ही रहते हैं. इम्युलन फ्रांस में दूध डेयरी फार्म की कंपनी में क्वालिटी मैनेजर के पद पर कार्यरत थे, जो सेवानिवृति के बाद कृषि करते हैं और पत्नी मेरिन ब्यूटी पार्लर का कार्य करती है. 

Read Time: 6 min
राजस्थान आए विदेशी मेहमान डूंगरपुर के चुंडियावाड़ा गांव में सीख रहे हैं ऑर्गेनिक खेती के गुर
खेती-किसानी करते विदेशी मेहमान

राजस्थान में इन दिनों विदेशी सैलानी पहुंचने शुरू हो गए हैं. अक्सर क्रिसमस और नए वर्ष के मौके पर राजस्थान में देशी और विदेशी मेहमानों की संख्या बढ़ जाती है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यहां पहुंचने वाले खासकर विदेशी मेहमान राजस्थान के पर्यटन स्थलों को निहारने ही नहीं, बल्कि यहां ऑर्गेनिक खेती और पशुपालन के गुर भी सीखने पहुंचते हैं.

जैविक खेती सीखने आने वाले विदेशी मेहमानों का यह सिलसिला नया नहीं है, बल्कि पिछले 17 वर्षो से वो प्रदेश के डूंगरपुर जिले के चुंडियावाडा में खेती बाड़ी और पशुपालन के गुर सीखने पहुंचे रहे हैं.

डूंगरपुर जिले के लीलवासा ग्राम पंचायत क्षेत्र के चुंडियावाडा गांव में आर्गेनिक खेती और पशुपालन के देशी गुर सीखने के लिए पिछले 17 वर्षो से विदेशी सैलानी आ रहे है, जहां वो जैविक कृषि के गुर सीख रहे हैं और आज भी यह सिलसिला जारी है. दिसंबर माह में फ्रांस, स्वीडन व इंग्लैंड से कई विदेशी मेहमान चुंडियावाडा गांव पहुंचे हैं.

राजस्थान में फॉर्म हाउस में काम करते विदेशी शोधार्थी

राजस्थान में फॉर्म हाउस में काम करते विदेशी शोधार्थी

11 दिसंबर को फ्रांस से आए दंपत्ति इम्यूलन और मेरिन गांव के ही ईश्वर सिंह राठौड़ के फार्म हॉउस पर रुके हैं और उनके परिवार के साथ ही रहते हैं. इम्युलन फ्रांस में दूध डेयरी फार्म की कंपनी में क्वालिटी मैनेजर के पद पर कार्यरत थे, जो सेवानिवृति के बाद कृषि कार्य देखते है, जबकि उनकी पत्नी मेरिन ब्यूटी पार्लर का कार्य करती है. 

राजस्थान के ग्रामीण अंचलों में पहुंचे विदेशी मेहमान यहां गांवों में भ्रमण कर यहां की संस्कृति का आनंद लेते हैं. विदेशी मेहमान सनातन धर्म की और भी आकर्षित हो रहे हैं और बाकायदा देव सोमनाथ मंदिर, वसुंधरा माताजी मंदिर में गए.

 6 दिसंबर से इंग्लैंड से चुंडियावाडा गांव में पहुंचे स्टीव एक टूर मैनेजर में गाइड का कार्य करते थे. नौकरी पूर्ण होने के बाद बिल्डिंग कार्य, टाइल्स फिटिंग आदि कार्य कर ते है, वो फार्म हाउस पर साथियों के साथ मिलकर मुर्गीपालन के लिए छोटा कमरा तैयार कर रहे है, जबकि 9 दिसंबर को स्वीडन से यहां आए टॉमस समुद्र में मछली पकड़ने का कार्य करते थे. सेवानिवृति के बाद कृषि कार्य के साथ-साथ टॉमस भारतीय कल्चर की जानकारी जुटाने भारत आए हैं.

खेतों में काम करते विदेशी शोधार्थी

खेतों में काम करते विदेशी शोधार्थी

फ्रांस से आए दंपत्ति इम्यूलन व मेरिन ईश्वर सिंह राठौड़ के फार्म हॉउस पर रुके हैं और उनके परिवार के साथ ही रहते हैं. इम्युलन फ्रांस में दूध डेयरी फार्म की कंपनी में क्वालिटी मैनेजर के पद पर कार्यरत थे, जो सेवानिवृति के बाद कृषि करते हैं और पत्नी मेरिन ब्यूटी पार्लर का कार्य करती है. 

इम्यूलन व मेरिन ने बताया कि खेतों में देशी किस्म का खाद और बीज उपयोग में लेने से मनुष्य को बीमारियों से निजात मिलेगी. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में लोग सभी कृषि कार्य मशीनरी एवं केमिकल युक्त खाद बीज से करते हैं, जिससे बीमारियां फैलने का खतरा भी बना रहता है. उन्होंने बताया कि उनका यहां आने का मकसद खेती सीखना था, जिसका प्रयोग अपने देश में करेंगे.मेरिन ने कहा, अब हम जैविक खाद से बना अनाज ही इस्तेमाल करेंगे.

वर्ल्डवाइड ऑर्गेनाइजेशंस आर्गेनिक फार्मर्स के सदस्य और फॉर्म हाउस के मालिक ईश्वर सिंह राठौड़ की संस्था में करीब 30 पश्चिमी देश के शोधार्थी जुड़े है, यहां जैविक खेती सीखने व सिखाने की परम्परा है. उन्होंने बताया कि विभिन्न देशों से जैविक खेती के गुर सीखने के लिए विदेशी यहां आते हैं, 16 वर्षो में 14 देशों से 150 से अधिक शोधार्थी यहां आ चुके हैं.

ईश्वर सिंह ने बताया कि करीब 16 वर्ष से करीब 14 देशों से 150 से अधिक विदेशी शोधार्थी चुंडियावाडा गांव में आने का सिलसिला जारी है. खेती-बाड़ी के गुर सीखने आए विदेशी मेहमान भारतीय संस्कृति के अनुसार यहां रहन-सहन और भारतीय भोजन भी ग्रहण करते हैं.

भारतीय पहनावे के फैन हुए विदेशी मेहमान

विदेशी मेहमान स्टीवन व थॉमस ने बताया कि भारत की प्रकृति बहुत ही अच्छी है. गांवों में रहकर जैविक खेती, पशुओं का दूध दुहना, चारा डालना, फसल काटना आदि सब काम कर रहे है. जैविक खेती को समय की मांग बताते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए उक्त संस्था से जुड़े हुए हैं. उन्होंने बताया कि यहां के बारे में संस्था से ही पता चला है, जिसके बाद जैविक खेती व पशुपालन का कार्य सीखने चुंडियावाडा गांव आ गए है. 

कृषि कार्य में तल्लीन विदेशी मेहमान

कृषि कार्य में तल्लीन विदेशी मेहमान

राजस्थानी व्यंजन की रेसिपी सीख रहे विदेशी

टॉमस ने बताया, यहां के लोगों का रहन-सहन व पहनावा बहुत अच्छा है, हमारे वहां पर जींस व टी-शर्ट ही लोग पहनते हैं. जबकि यहां पर सभी तरह के कपड़े व पहनावा देखने को मिलता है. हम यहां पर बनने वाले व्यंजन की रेसिपी सीख रहे हैं. हमारे वहां के व्यंजन की रेसिपी भी हम अवगत करा रहे हैं. यहां के परिवार में एकता व संगठित परिवार है. यहां परिवार के सब लोग एक साथ भोजन करते हैं. वर्तमान में इस तरह के व्यवहार, सोच की जरूरत है. 

नौकरी छोड़कर जैविक खेती कर रहे हैं ईश्वर सिंह

ईश्वर सिंह वर्ष 2004 तक बड़े शहरों में कार्पोरेट जॉब करते थे, लेकिन लाखों का पैकेज की नौकरी छोड़कर अपने चुंडियावाड़ा गांव आ गए और करीब 18 बीघा जमीन पर फार्महाउस बनाकर जैविक खेती कर रहे है और आस-पास गांवों में भी जैविक खेती को लेकर जागरूक कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-अमेरिका में लाखों की नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, भुट्टे की खेती कर शुरू की कमाई, बोला - वहां वो मज़ा नहीं...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close