विज्ञापन

Rajasthan: 15 अगस्त तक राजस्थान की ग्राम पंचायतों को मिलेंगे 1100 करोड़ रुपये, सरपंचों ने की कार्यकाल बढ़ाने की मांग

बैठक में सरपंच संघ ने सरपंचों का मानदेय 20 हजार रुपये बढ़ाने की मांग की. प्रतिनिधियों ने अनुदान राशि के अलावा मनरेगा योजना में कार्य करने वाले मेट और कारीगरों के मानदेय में वृद्धि करने की भी मांग की है. 

Rajasthan: 15 अगस्त तक राजस्थान की ग्राम पंचायतों को मिलेंगे 1100 करोड़ रुपये, सरपंचों ने की कार्यकाल बढ़ाने की मांग

Rajasthan News: पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने कहा कि 15 अगस्त तक लगभग 1100 करोड़ रुपये से अधिक राशि ग्राम पंचायतों के खाते में जाएंगे. अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं पंचायती राज विभाग के शासन सचिव रवि जैन ने पंचायती राज, मनरेगा, वित्त, सार्वजनिक निर्माण, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं गृह विभाग के अधिकारियों के साथ सरपंच संघ के प्रतिनिधियों के साथ उनकी मांगो पर विस्तार से चर्चा की गई.

सरपंचों का मानदेय 20 हजार रुपये बढ़ाया जाए 

इसके अलावा बैठक में सरपंच संघ ने सरपंचों का मानदेय 20 हजार रुपये बढ़ाने की मांग की. प्रतिनिधियों ने अनुदान राशि के अलावा मनरेगा योजना में कार्य करने वाले मेट और कारीगरों के मानदेय में वृद्धि करने की भी मांग की है.  मनरेगा में कार्यरत श्रमिकों की उपस्थिति ऑनलाइन के बजाय ऑफलाइन करने, जलजीवन मिशन हर घर में जल वितरण हेतु योजनाओं के संचालन और संधारण का उत्तरदायित्व जलदाय विभाग को देने को देने की मांग की है.

सरपंचों ने की कार्यकाल बढ़ाने की मांग 

इसके अलावा सरपंचों ने मांग की है कि, कुशल और अकुशल श्रमिकों के मानदेय में वृद्धि की जाए साथ ही मध्यप्रदेश मॉडल पर सरपंचों का कार्यकाल बढ़ाने, सरपंचों को राजमार्गों पर टोल फ्री पास देने, पंचायती राज कल्याण कोष बोर्ड बनाने, पंचायतों को अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस जाब्ता उपलब्ध करवाने की मांग की हैं.

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार उनकी मांगों को लेकर संवेदनशील है एवं गांवों के विकास को लेकर कृत संकल्पित है. इन मांगों पर यथोचित कार्यवाही की जायेगी.

यह भी पढ़ें- 143 KM लंबी नहर बनाकर बीसलपुर डैम में लाया जाएगा MP की ब्राह्मणी नदी का पानी, हर सीजन में डैम रहेगा लबालब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Weather: गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, शेखावाटी में लुढ़का रात का पारा; जानिए कब से शुरू होगी कड़ाके की ठंड
Rajasthan: 15 अगस्त तक राजस्थान की ग्राम पंचायतों को मिलेंगे 1100 करोड़ रुपये, सरपंचों ने की कार्यकाल बढ़ाने की मांग
Central government preparing to curb drug smuggling, 10 new field offices of NCB
Next Article
ड्रग्स तस्करी पर लगाम लगाने की बड़ी तैयारी, सरकार जल्द खोलेगी NCB के 10 नए दफ्तर
Close