विज्ञापन
Story ProgressBack

 Lakshadweep Trip: लक्षद्वीप समूह ट्रिप पर गए और यह नहीं चखा तो बहुत पछताएंगे आप!

Lakshadweep Specials: लक्षद्वीप समूह की प्रमुख डिश कावारत्ती बिरयानी है, लेकिन पर्यटक ट्यून करी, मसल्स अचार, कोकोनेट मिल्क वेस्ड डिश और मोपला डिश के दीवाने हुए बिना नहीं रह पाएंगे. 

Read Time: 3 min
 Lakshadweep Trip: लक्षद्वीप समूह ट्रिप पर गए और यह नहीं चखा तो बहुत पछताएंगे आप!
लक्षद्वीप (फाइल फोटो)

Lakshadweep Trip: मालदीव विवाद के बाद लक्षदीप दीप समूह (Lakshadweep) भारतीयों के लिए ही नहीं, विदेशी सैलानियों के लिए भी एक बड़ा टूरिस्ट डिस्टीनेशन बनकर उभर गया है. अगर आप भी लक्षद्वीप ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको लक्षद्वीप समूह में परोसे जाने स्वादिष्ट डिशेज के बारे में भी सोचना चाहिए.

जी हां, भारतीय लक्षद्वीप समूह में मौजूद होटलों में लक्षद्वीप स्पेशल व्यंजन परोसा जाता हैं, इनमें स्वादिष्ट और सुगंधित चावल की कावारत्ती बिरयानी प्रमुख है. यह डिश मसालेदार सुगंधित बासमती चावल से तैयार की जाती है. साथ ही इसमें नारियल, धनिया और केसर का मिश्रण इसे और स्वादिष्ट बनाते हैं.

लक्षद्वीप समूह की प्रमुख डिश कावारत्ती बिरयानी है, लेकिन पर्यटक ट्यून करी, मसल्स अचार, कोकोनेट मिल्क वेस्ड डिश और मोपला डिश के दीवाने हुए बिना नहीं रह पाएंगे. 

लक्षद्वीप ट्रिप पर गए पर्यटक कल्लुम्मकाया करी, केले के चिप्स, किन्नाथप्पम, लॉबस्टर डिश, स्क्विड फ्राई, कटहल बेस्ड डिश,अदुक्कु पाथिरी, बौंडी और कुडुक्का भी ट्राई कर सकते हैं.

ट्यूना करी - Tuna Curry

आप लक्षदीप में ट्यूना करी का भी आनंद ले सकते हैं. इसमें तीखे भारतीय मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इस डिश में नारियल का दूध भी उपयोग किया जाता है. 

 मसल्स अचार -Mussel Pickles

मसालेदार समुद्री भोजन जिसे मसल्स अचार कहा जाता है, भारत के लक्षद्वीप में स्थानीय भोजन की विशेषता है. इसको जायकेदार स्वाद देने के लिए, मसल्स को मसाले, सिरके और तेल में मैरीनेट किया जाता है.

कोकोनेट मिल्क बेस्ड डिश -Coconut Milk Based Dish

लक्षद्वीप में नारियल के दूध से बने स्वादिष्ट और मलाईदार डिश की एक लिस्ट है. इसमें नारियल के दूध से चावल का हलवा, नारियल के दूध की सब्जी का स्टू, नारियल के दूध की आइसक्रीम और नारियल के दूध से बनी मिठाइयां जैसे नारियल कस्टर्ड या नारियल आइसक्रीम शामिल हैं.

मोपला डिश

बिरियानी, पथिरी और मटन करी जैसे मोपला व्यंजन अपने अविश्वसनीय स्वाद से मंत्रमुग्ध कर देते हैं, क्योंकि यह डिश मसालों और सुगंधित जड़ी-बूटियों से भरपूर होती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close