विज्ञापन
Story ProgressBack

JEE Advanced Result 2024: IIT जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी, AIR Rank 1 के साथ वेद लाहोटी ने किया टॉप

JEE Advanced Result 2024: मद्रास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  (IIT Madras) ने जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिसमें इंदौर के वेद लाहोटी ने जेईई-एडवांस्ड में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है.

JEE Advanced Result 2024: IIT जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी, AIR Rank 1 के साथ वेद लाहोटी ने किया टॉप

JEE Advanced Result 2024: मद्रास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  (IIT Madras) ने जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिसमें इंदौर के वेद लाहोटी ने जेईई-एडवांस्ड में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है. वेद ने  जेईई एडवांस्ड में 360 में से 355 अंक मिले हैं. वहीं उन्होंने जेईई-मेन 2024  में 300 में से 295 अंकों के साथ आल इंडिया रैंक 119 प्राप्त की थी. वे पिछले सात वर्षों से कोटा में इसकी कोचिंग ले रहे है. जिन भी उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी थी वे IIT Madras की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. आईआईटी मद्रास जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की भी बाद में जारी करेगा. 

कौन हैं टॉपर वेद लोहाटी 

जेईई-एडवांस्ड के टॉपर वेद लोहाटी इंदौर के रहने वाले हैं. उनकी मां जया लाहोटी गृहिणी हैं और पिता योगेश लाहोटी रिलायंस जियो में कंस्ट्रक्शन मैनेजर हैं. वेद बचपन से ही पढ़ाई को लेकर काफी गंभीर थे. उन्होंने 10वीं में 98.6 प्रतिशत और 12वीं में 97.6 प्रतिशत अंक हासिल किए. वेद हर बात का तार्किक जवाब पाने में विश्वास रखते हैं.  बचपन में स्कूल में किसी विषय में अगर कम नंबर आते तो वे अपने दादा को साथ लेकर स्कूल जाते और टीचर से पूछते कि उनके कम नंबर क्यों आए? यह जुनून आज भी उनमें  बना हुआ है. उनके नाना आरसी सोमानी रिटायर्ड इंजीनियर हैं.

कोटा में पढ़ने की थी जिद 

वेद कोटा में पढ़ाई करने की जिद पर अड़े थे. इसके लिए उन्होंने छठी क्लास से ही शिक्षा नगरी का सपना देखना शुरू कर दिया था, जो 10वीं पास करने के बाद पूरा हुआ. यहां रहकर उन्होंने प्रतिस्पर्धा को करीब से देखा और समझा. और लगन के साथ अपनी पढ़ाई पूरी की. 

मैथ्स है पसंदीदा सब्जेक्ट 

वेद का पसंदीदा विषय  मैथ्स  है और इसीलिए उसे समस्याओं को हल करना बहुत पसंद है.  वेद 8 घंटे की नींद से कभी समझौता नहीं करता. वह एक रूटीन को फॉलों करने की कोशिश करता है. शतरंज और क्रिकेट खेलने का उन्हें बेहद शौक है, लेकिन उसने इसके लिए कभी स्कूल या जिला स्तरीय टीम में हिस्सा नहीं लिया.  

मां और नाना बने मोटिवेटर

वेद के लिए उसकी मां जया लाहौटी और उसके नाना आर. सी. सोमानी रियल मोटिवेशन हैं, जब भी किसी परेशानी में वह होता है तो इनसे बात करता है और उनकी बात मानते हुए आगे बढ़ जाता है. अपने होम टाउन इंदौर में रहने के दौरान हर बात के लिए नाना के साथ रहता था तो कोटा में पढ़ाई के दौरान मम्मी ने पूरा साथ दिया. प

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: चिकित्सा मंत्री ने स्वस्थ विभाग की थपथपाई पीठ, टीबी मुक्त हुई राजस्थान की 586 ग्राम पंचायत
JEE Advanced Result 2024: IIT जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी, AIR Rank 1 के साथ वेद लाहोटी ने किया टॉप
3 coaches of Magadi derailed and overturned, rail route between Alwar and Mathura disrupted
Next Article
Railway Accident: मालगाड़ी के 3 डिब्बे पटरी से उतरकर पलटे, 8 घंटे बाद ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू
Close
;