विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: जयपुर तक की दौड़ अब जरूरी नहीं, भरतपुर से ही हो जाएंगे काम, CM ने किया ऐलान

अब भरतपुर संभाग के नागरिकों को जनसुनवाई के लिए जयपुर जाने की आवश्यकता नहीं है. स्थानीय स्तर पर ही प्रत्येक प्रकरण की मॉनिटरिंग की जाकर समयबद्ध रूप से त्वरित निराकरण किया जाएगा.

Read Time: 3 min
Rajasthan: जयपुर तक की दौड़ अब जरूरी नहीं, भरतपुर से ही हो जाएंगे काम, CM ने किया ऐलान

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने मंगलवार को ट्रैफिक चौराहे पर मुख्यमंत्री जनसुनवाई केंद्र (CM Public Hearing Center) का फीता काटकर लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने जनसुनवाई कर आमजन के अभाव-अभियोग सुने तथा संबंधित अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए. उन्होंने आमजन से रूबरू होते हुए कहा कि अब समस्याओं के निराकरण के लिए जयपुर नहीं जाना पड़ेगा, जनसुनवाई केंद्र में समयबद्ध रुप से त्वरित निराकरण किया जाएगा.

प्रत्येक परिवार को मिलेंगे पट्टे

जनसुनवाई में नागरिकों ने व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के साथ सामुदायिक विकास एवं मूलभूत सुविधाओं से संबंधित परिवाद दिए. उन्होंने जनसुनवाई में आए अतिक्रमण से संबंधित मामलों में नगर निगम, यूआईटी को जांच कर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए. विभिन्न क्षेत्रों में आवासीय पट्टो से संबंधित प्रकरणों में उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति शहरी क्षेत्र में आवासीय पट्टों से वंचित नहीं रहेगा, प्रत्येक पत्र परिवार को पारदर्शिता के साथ समय पर पट्टे वितरित किए जाएंगे. उन्होंने पिछले 1 साल में नगर विकास न्यास के द्वारा जारी किए गए आवासीय पट्टों की जांच के लिए जिला कलेक्टर को निर्देशित किया.

अब जयपुर जाने की जरूरत नहीं

शहर के प्रबद्ध नागरिकों एवं विभिन्न संगठनों द्वारा शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विकास से संबंधित सुझाव भी प्रस्तुत किए. उन्होंने नागरिकों से रूबरू होते हुए कहा कि जनसुनवाई केंद्र में नियमित रूप से प्रत्येक नागरिक की संवेदनशीलता से सुनवाई की जाकर प्रत्येक परिवाद की जांच की जाएगी तथा संबंधित विभागों से त्वरित निराकरण कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि अब भरतपुर संभाग के नागरिकों को जनसुनवाई के लिए जयपुर जाने की आवश्यकता नहीं है. स्थानीय स्तर पर ही प्रत्येक प्रकरण की मॉनिटरिंग की जाकर समयबद्ध रूप से त्वरित निराकरण किया जाएगा. जनसुनवाई में आए प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाएगा.

9 करोड़ रुपये के चेक वितरित

मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा ने संभाग स्तरीय जनसुनवाई केंद्र में जनसुनवाई के बाद भरतपुर व डीग जिले की राजीविका के तहत 600 महिला स्वयं सहायता समूह को दीनदयाल अंत्योदय योजना एवं ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 9 करोड रुपए के ऋण स्वीकृति का चेक प्रदान किया. राजीविका के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूह की 7200 महिलाएं इस योजना से लाभान्वित होंगी. उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण स्वीकृति के चैक भी प्रदान किये. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close