विज्ञापन
This Article is From Jan 25, 2024

Jaipur: मैक्रों-मोदी की मेजबानी के लिए जयपुर तैयार, यहां देखें कैसे हैं इंतजाम?

दोनों नेताओं के स्वागत के लिए हवाईअड्डे से लेकर इन स्थलों तक कई स्थानों पर मोदी और मैक्रों की तस्वीरों वाले कटआउट और होर्डिंग लगाए गए हैं. शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

Jaipur: मैक्रों-मोदी की मेजबानी के लिए जयपुर तैयार, यहां देखें कैसे हैं इंतजाम?
फाइल फोटो.

Jaipur News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों कुछ ही घंटों में जयपुर आने वाले हैं. इसके लिए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है. दोनों नेता इस गुलाबी शहर का ऐतिहासिक आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल को देखने जाएंगे, और फिर जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो भी करेंगे. अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए स्थानीय स्तर पर ऐसी तैयारियां की गई हैं जिसमें उन्हें राजस्थान की समृद्ध लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी.

समय से पहले स्कूलों की छुट्टी

दोनों नेताओं के स्वागत के लिए हवाईअड्डे से लेकर इन स्थलों तक कई स्थानों पर मोदी और मैक्रों की तस्वीरों वाले कटआउट और होर्डिंग लगाए गए हैं. शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. यातायात को वैकल्पिक मार्गों से निकालने की व्यवस्था की गई है. यातायात बदलाव को देखते हुए शहर में अनेक स्कूलों ने समय पहले छुट्टी करने की घोषणा की है.

'राजस्थान के लिए ऐतिहासिक दिन'

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मोदी और मैक्रों का स्वागत राजस्थानी परंपरा के अनुरूप किया जाएगा और वे आमेर किले में करीब दो घंटे बिताएंगे. यहां वे शीशमहल, दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास का दौरा करेंगे. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मोदी और मैक्रों के प्रस्तावित राजस्थान दौरे की तैयारियों की बुधवार देर रात उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजस्थान के लिए यह ऐतिहासिक दिन है और इसकी सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं. आधिकारिक बयान के अनुसार, शर्मा ने कहा कि मेहमानों के स्वागत में राजस्थान की महान संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। शर्मा ने बाद में दौरे के प्रस्तावित रूट तथा प्रमुख स्थानों का निरीक्षण किया.

6 घंटे जयपुर में रहेंगे राष्ट्रपति मैक्रों

अधिकारियों के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति का विमान बृहस्पतिवार को दोपहर ढाई बजे जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगा और उसी दिन रात आठ बजकर 50 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होगा. उन्होंने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति का जयपुर में करीब छह घंटे रुकने का कार्यक्रम है. मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रोड शो में भी हिस्सा लेंगे. दोनों नेता भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न भू-राजनीतिक घटनाक्रम पर होटल ताज रामबाग पैलेस में व्यापक बातचीत करेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
Jaipur: मैक्रों-मोदी की मेजबानी के लिए जयपुर तैयार, यहां देखें कैसे हैं इंतजाम?
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close